HIGHLIGHTS


उर्दू के मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन...

Vishnu Kumar Agrawal 2020-08-11 16:01:00    NATIONAL 25248
उर्दू के मशहूर शायर राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन...
नई दिल्ली, 11 अगस्त 2020, (आरएनआई)। बहुत दुखद है कि मशहूर शायर राहत इंदौरी का आज दिल का दौरा पड़ने से इंतेकाल हो गया।

राहत इंदौरी अपने बेबाक अदांज़ और बेहतरीन शायरी के लिए पूरी दुनिया जाने जाते रहे। वे हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि पूरी अदबी दुनिया के लिए एक मिसाल रहे हैं। इस बेबाक शायर की मौत, अदबी दुनिया का कभी न भरने वाला ज़ख्म है।

'किसी के बाप का हिंदुस्तान थोड़ी है', राहत इंदौरी की ये लाइन नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और भारतीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के विरोध में प्रदर्शकारियों के लिए बुलंद आवाज बनी थीं। CAA-NRC के विरोध प्रदर्शन के दौरान राहत इंदौरी की इस शायरी ने खूब सुर्खियां बटोरी. विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के हाथों में मशहूर उर्दू शायर राहत इंदौरी के इस शेर के पोस्टर भी देखे गए थे।

दरअसल, सीएए-एनआरसी के मुद्दे पर राहत इंदौरी ने अपनी राय रखते हुए कहा था कि यह देश किसी व्यक्ति विशेष, पार्टी या धर्म की संपत्ति नहीं है। इसे उन्होंने शायरी के जरिए लोगों के बीच रखते हुए कहा था कि 'सभी का खून है शामिल यहां की मिट्टी में, किसी के बाप का हिंदुस्तान थोड़ी है.'

'लगेगी आग तो आएंगे घर कई ज़द में

यहां पे सिर्फ़ हमारा मकान थोड़ी है,

जो आज साहिबे मसनद हैं कल नहीं होंगे

किराएदार हैं, ज़ाती मकान थोड़ी है,

सभी का ख़ून है शामिल यहां की मिट्टी में

किसी के बाप का हिन्दोस्तान थोड़ी है!

राहत इंदौरी की एक और शायरी-

आँख में पानी रखो होंटों पे चिंगारी रखो,

ज़िंदा रहना है तो तरकीबें बहुत सारी रखो..

राह के पत्थर से बढ़ कर कुछ नहीं हैं मंज़िलें,

रास्ते आवाज़ देते हैं सफ़र जारी रखो..

एक ही नदी के हैं ये दो किनारे दोस्तो,

दोस्ताना ज़िंदगी से मौत से यारी रखो..

आते जाते पल ये कहते हैं हमारे कान में,

कूच का ऐलान होने को है तैयारी रखो..

ये ज़रूरी है कि आँखों का भरम क़ायम रहे,

नींद रखो या न रखो ख़्वाब मेयारी रखो..

ये हवाएँ उड़ न जाएँ ले के काग़ज़ का बदन,

दोस्तो मुझ पर कोई पत्थर ज़रा भारी रखो..

ले तो आए शायरी बाज़ार में 'राहत' मियाँ,

क्या ज़रूरी है कि लहजे को भी बाज़ारी रखो..










Related News

National

जनसेवा एवं नवाचार पर 121 विशिष्टजनों का मिलेगा ‘आदर्श सेवा रत्न’ सम्मान, ‘आदर्श संस्कार शाला’ का वर्चुअल सम्मान समारोह 4 अक्टूबर को
Root News of India 2020-09-30 11:05:34
मथुरा, 30 सितंबर 2020, (आरएनआई)। आदर्श युवा समिति द्वारा आदर्श संस्कार शाला कार्य परियोजना के अन्तर्गत देश के विभिन्न स्थानों पर समाज के उत्थान में कार्यरत विशेष नवाचारी शिक्षाविद, कर्मयोगी एवं समाजसेवी व्यक्तित्वों का सम्मान किया जायेगा । कोरोना संक्रमण के चलते 4 अक्टूबर को ऑनलाइन वर्चुअल समारोह आयोजित किया जायेगा । संस्था द्वारा देशभर से 121 विशिष्टजनों को ‘आदर्श सेवा रत्न’ सम्मान से नवाजा जायेगा । देश की कई बड़ी शख्सियतें भी इस ऑनलाइन आयोजन में भाग लेंगी । कार्यक्रम की तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है ।
वर्चुअल शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने डेनमार्क की प्रधानमंत्री के साथ की द्विपक्षीय वार्ता
Root News of India 2020-09-28 18:16:44
नई दिल्ली, 28 सितंबर 2020, (आरएनआई)। पीएम नरेंद्र मोदी ने डेनमार्क की पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन के एक द्विपक्षीय द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यह शिखर सम्मेलन विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया गया था।
लोन मोरेटोरियम मामला : सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को एक हफ्ता और दिया, आखिरी प्लान के साथ आने को कहा
Root News of India 2020-09-28 11:05:22
नई दिल्ली, 28 सितंबर 2020, (आरएनआई)। लोन मोरेटोरियम अवधि मामले में सुप्रीम कोर्ट में फिर सुनवाई टल गई है. केंद्र सरकार ने और समय मांगा है, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई 5 अक्टूबर तक टाल दी है. केंद्र ने सोमवार को कोर्ट से कहा कि उसका निर्णय एक एडवांस स्थिति में है. उसे अदालत के समक्ष ब्योरा रखने के लिए कुछ और समय चाहिए. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि कुछ चीजें उनके हाथ से बाहर हैं. केंद्र ने समस्या के समाधान के लिए सुझाव देने के लिए एक विशेषज्ञ पैनल नियुक्त किया है.
आजादी के मतवाले शहीद भगत सिंह की जयंती आज
Root News of India 2020-09-28 11:05:09
नई दिल्ली, 28 सितंबर 2020, (आरएनआई)। पूरा देश आज क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती मना रहा है। देश में क्रांति लाने के मजबूत इरादों से अंग्रेजों के शासन को झकझोर कर रख देने वाले क्रांतिकारी नौजवान को आज एक कृतज्ञ राष्ट्र याद कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य बड़े राजनेताओं, राजनीतिक दलों और मशहूर हस्तियों ने भगत सिंह को उनकी जयंती पर याद किया और अपनी श्रद्धांजलि दी है। 
पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की आज चौथी वर्षगांठ
Root News of India 2020-09-28 11:04:47
नई दिल्ली, 28 सितंबर 2020, (आरएनआई)। आज (28 सितंबर 2020) पूरा देश सर्जिकल स्ट्राइक की चौथी वर्षगांठ मना रहा है।
महाराष्ट्र के कोल्हापुर में सरकारी अस्पताल के आईसीयू में लगी आग
Root News of India 2020-09-28 11:04:40
कोल्हापुर, 28 सितंबर 2020, (आरएनआई)। महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में एक सरकारी अस्पताल के आईसीयू में सोमवार सुबह आग लग गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि आईसीयू में भर्ती सभी 15 मरीजों को तुरंत सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया और आग पर काबू पा लिया गया है।
आईपीएस अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा का पत्नी से मारपीट का वीडियो वायरल
Root News of India 2020-09-28 08:02:16
भोपाल, 28 सितंबर 2020, (आरएनआई)। मध्यप्रदेश के स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा का वायरल वीडियो सामने आया है। इसमें स्पेशल डीजी पुरुषोत्तम शर्मा अपनी पत्नी को पीटते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि शर्मा द्वारा पत्नी की बेरहमी से पिटाई की जा रही है। वहीं, मध्यप्रदेश सरकार ने इस मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए अफसर का तबादला कर दिया है। 
भारत को मिले पांच और राफेल विमान
Root News of India 2020-09-28 08:02:05
नई दिल्ली, 28 सितंबर 2020, (आरएनआई)। फ्रांस ने भारत को पांच और राफेल जंगी विमान सौंप दिए हैं। माना जा रहा है कि अक्तूबर में दूसरे बैच के ये पांचों राफेल विमान भारत पहुंचेंगे। इन्हें पश्चिम बंगाल में कलईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाएगा।
मन की बात में पीएम ने लोगों से की कहानी सुनाने की अपील
Root News of India 2020-09-27 12:03:21
नई दिल्ली, 27 सितंबर 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। यह रेडियो कार्यक्रम की 69वीं कड़ी थी। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने भारत की समृद्ध कहानी सुनाने की परंपरा का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कहानियों का इतिहास उतना ही पुराना है जितनी कि मानव सभ्यता। प्रधानमंत्री ने कृषि विधेयक का जिक्र करते हुए कहा कि अब किसानों को अपनी फल-सब्जियां कहीं पर भी, किसी को भी बेचने की ताकत मिल गई है। इसके अलावा उन्होंने एक बार फिर दो गज की दूरी बनाए रखने की बात दोहराई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मास्क अवश्य रखें, चेहरा ढंके बिना बाहर ना जाएं, दो गज की दूरी का नियम आपको और आपके परिवार को भी बचा सकता है।
एक अक्तूबर से नहीं होगी गाड़ी में पेपर रखने की जरूरत, ट्रैफिक पुलिस अपने डिवाइस से करेंगे चेक
Root News of India 2020-09-27 11:30:05
नई दिल्ली, 27 सितंबर 2020, (आरएनआई)। अब वाहन चलाते हुए आपको ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), इंश्योरेंस, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जैसे कागजातों को रखने की जरूरत नहीं होगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस बारे में एक एक्ट बनाकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जो एक अक्तूबर से लागू हो जाएगा। केंद्र सरकार ने कहा है कि ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान समेत वाहन दस्तावेज का रखरखाव एक अक्तूबर से सूचना प्रौद्योगिकी पोर्टल के जरिए किया जा सकेगा। 
पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन
Root News of India 2020-09-27 08:03:49
नई दिल्ली, 27 सितंबर 2020, (आरएनआई)। पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन हो गया है। वे 82 साल के थे। वे अगस्त 2014 में अपने घर में गिरने के बाद से बीमार थे। उन्हें सेना के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद से उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस साल जून में उन्हें दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था।
उत्तर प्रदेश में अब संस्कृत में भी जारी होंगी सरकारी विज्ञप्तियां
Root News of India 2020-09-27 07:47:29
नई दिल्ली, 27 सितंबर 2020, (आरएनआई)। संस्कृत भाषा प्रेमियों के लिए अच्छी ख़बर है. उत्तर प्रदेश सरकार की सूचनाएं अब संस्कृत में भी जारी की जाएंगी. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संस्कृत भाषा के लिए उत्थान और विकास के लिए कई बार सार्वजनिक रूप से बोल चुके हैं. अब सीएम योगी ने इस बारे में फैसला लिया है. उन्होंने निर्देश जारी किए हैं कि शासन की प्रेस विज्ञप्तियों को संस्कृत में भी जारी किया जाए.
देह व्यापार अपराध नहीं, किसी भी वयस्क महिला को अपना पेशा चुनने का अधिकार: बॉम्बे हाईकोर्ट
Root News of India 2020-09-27 07:47:07
नई दिल्ली, 27 सितंबर 2020, (आरएनआई)। बॉम्बे हाईकोर्ट ने देह व्यापार में शामिल तीन युवतियों से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए उन्हें सुधारगृह से रिहा करने के आदेश दिए। बृहस्पतिवार को अदालत ने तीन महिलाओं से जुड़े देह व्यापार के मामले पर सुनवाई करते हुए कहा, किसी भी वयस्क महिला को अपना पेशा चुनने का अधिकार है। अदालत ने कहा कि किसी भी वयस्क महिला को उसकी सहमति के बिना लंबे समय तक सुधारगृह में नहीं रखा जा सकता।
लॉकडाउन में निखर गई दिल्ली के पर्यटन स्थलों की खूबसूरती
Root News of India 2020-09-27 07:46:56
नई दिल्ली, 27 सितंबर 2020, (आरएनआई)। दिल्ली न केवल आधुनिक भारत की राजधानी है बल्कि सैंकड़ों साल पुराने इतिहास और स्थापत्य कला का केंद्र भी है। यहां मुगलों व अंग्रेजों द्वारा बनाई गई कई ऐसी इमारतें हैं, जिन्हें न केवल भारतीय यात्री बल्कि बड़ी संख्या में हर साल विदेशी यात्री देखने आते हैं। एक प्रकार से दिल्ली लघु भारत का रूप है। जहां देश के कोने-कोने में मिलने वाला खान-पान, पहनावा बड़ी आसानी से मिल जाता है।
Roshan Shetty announces his new self-help book “SHIFT LEFT”- A counter culture narrative towards emotional wellbeing amidst the pandemic
Root News of India 2020-09-26 14:07:53
New Delhi, 26 September 2020, (RNI): New author on the block Roshan Shetty, a 38-year old seasoned corporate professional, today announced the launch of his self-help book titled “Shift Left” which offers methods and hacks to improve an individual’s mental wellbeing. The book has chapters on a wide spectrum of topics which shape our current beliefs and habits that take us away from real happiness. It has the potential to offer you pathbreaking solutions to manage the conundrum created by the current pandemic. Dr Ajay Sankhe, Director and Dr. Devendra Save, Physiatrist of Bhaktivedanta Hospital along with actor, director producer Avantika Khattri launched the book at Bhaktivedanta Hospital, Meera Road Mumbai. Krescendo Communications will manage the books communications and marketing portfolio in ASIA.
प्रेस कॉउंसिल की बैठक में सदस्य आंनद राणा के प्रस्ताव 'पत्रकारों हेतु सामूहिक स्वस्थ्य बीमा' को मंजूरी, केंद्र और राज्यों सरकारों से अब स्वास्थ्य बीमा के लिये लिखित आग्रह करेगी पीसीआई, एनयूजे के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने प्रेस कॉउंसिल का जताया आभार
Root News of India 2020-09-25 22:09:41
नई दिल्ली, 25 सितंबर 2020, (आरएनआई)। प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की 22 सितंबर को आयोजित बैठक में वरिष्ठ पत्रकार एवं प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य आंनद राणा के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई और उनका प्रस्ताव 'पत्रकारों के लिए सामूहिक स्वास्थ्य बीमा' सर्वसम्मति से पारित हो गया।
विकास व निर्माण कार्यो में लापरवाही करने वाले विभागीय अधिकारियों पर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें: योगी आदित्यनाथ
Laxmi Kant Pathak 2020-09-25 22:08:19
हरदोई, 25 सितंबर 2020, (आरएनआई)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियांे काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से लखनऊ मंडल के जनपदों के विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होने कहा कि विकास कार्यों को गुणवत्ता परक मानक के अनुसार निर्धारित समयसीमा में पूर्ण करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यो के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध है इसलिए विकास कार्यो में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। मा0 मुख्यमंत्री जी ने गन्ना मूल्य भुगतान व कोविड नियंत्रण की स्थिति सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा की। मा0 जनप्रतिनिधियों ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के कुशल निर्देशन में उ0प्र0 प्रगति पथ पर है तथा कोरोना महामारी नियंत्रण में उ0प्र0 में अच्छा व अनुकरणीय कार्य हुआ है।
लॉकडाउन के पहले दो चरणों में बुक कराई गई हवाई यात्रा की टिकट का पैसा पूरा रिफंड होगा
Root News of India 2020-09-06 07:09:00
नई दिल्ली, 6 सितंबर 2020, (आरएनआई)। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि लॉकडाउन के पहले दो चरणों यानी 25 मार्च से 3 मई के बीच यात्रियों द्वारा बुक किए गए घरेलू व अंतरराष्ट्रीय एयर टिकटों का पैसा पूरा रिफंड कर दिया जाएगा। 
डॉ. हर्षवर्धन की मां का निधन
Root News of India 2020-09-06 03:06:59
नई दिल्ली, 6 सितंबर 2020, (आरएनआई)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की मां का आज देहांत हो गया। उन्होंने बताया कि आज अंतिम संस्कार नहीं होगा, बल्कि उनकी इच्छानुसार आज दोपहर 3 बजे डॉ साहब अपनी मां का पार्थिव शरीर मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज को सौंपेंगे। निधन के बाद मां की इच्छानुसार एम्स में नेत्रदान भी किया।
'संविधान के रक्षक' कहलाने वाले धर्मगुरु का निधन
Root News of India 2020-09-06 03:06:50
कासरगोड, 6 सितंबर 2020, (आरएनआई)। संविधान के मूल ढांचे का सिद्धांत दिलाने वाले संत केशवानंद भारती का रविवार को केरल में निधन हो गया। पुलिस ने बताया कि केरल निवासी संत केशवानंद भारती श्रीपदगवरु का इडनीर मठ में उम्र संबंधी बीमारियों की वजह से 79 साल की उम्र में निधन हो गया। पुलिस ने बताया कि मिली सूचना के मुताबिक, रविवार तड़के करीब तीन बजकर 30 मिनट पर उनका निधन हुआ।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?