HIGHLIGHTS


तेज प्रताप यादव ने शंखनाद, बांसुरी वादन कर किया भागवत कथा का उद्घाटन।

Root News of India 2019-01-07 07:18:33    POLITICS 1426
तेज प्रताप यादव ने शंखनाद, बांसुरी वादन कर किया भागवत कथा का उद्घाटन।
समस्तीपुर/दलसिंहसराय, 7 जनवरी (आरएनआई)। बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने समस्तीपुर के पटोरी प्रखंड के चकराजली में रविवार की देर शाम तेज प्रताप यादव ने शंखनाद, बांसुरी वादन, आरती और दीप प्रज्वलित कर भागवत कथा का विधिवत उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद आरजेडी नेता श्री यादव ने कहा कि धर्म में आस्था और ऐसे आयोजनों से लोगों में अच्छी भावना पैदा होती है।आगे उन्होंने कहा कि भगवान कण-कण में वास करते हैं। युवाओं को भी भागवत कथा वाचन करना चाहिए। इसी से हमारे दुश्मनों का सर्वनाश होगा। तेज प्रताप ने अपने अंदाज में इस मौके पर शंखनाद और मुरली वादन किया और कहा कि सभी युवा पीढ़ी एकजुट हो जाएं। हमने शंखनाद कर दिया है और अब 2019 तथा 2020 में होनेवाले रण के लिए हमारा सुदर्शन चक्र तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि लोकसभा और विधानसभा के लिए महासंग्राम होनेवाला है। इसमें सुदर्शन चक्र से हम शत्रुओं का नाश करेंगे।

मौके पर उजियारपुर के विधायक आलोक कुमार मेहता, मोहिउद्दीननगर की विधायक डा. एज्या यादव,आरजेडी जिलाध्यक्ष विनोद कुमार राय , रोमा भारती, नेता ललन यादव , तारकेश्वरनाथ गुप्ता , राकेश कुमार ठाकुर, जिला उपाध्यक्ष दीपक यादव , रामवरन महतो, पूर्व प्रमुख अनीता राय,  राजद अनुसूचित जाति/जनजाति प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष प्रमोद राम,  पिंकी राय,  जिला महासचिव रामविनोद पासवान समेत कई राजद नेता और ग्रामीण  मौजूद थे l

(कुणाल गुप्ता)




Related News

Politics

बाहुबली अनंत सिंह का दावा, कांग्रेस से टिकट तय
Rama Shanker Prasad 2019-01-16 14:02:05
पटना, 16 जनवरी (आरएनआई)। मुंगेर सीट को लेकर लोकसभा चुनाव लड़ने की ऐलान करने वाले बाहुबली व मोकामा विधायक अनंत सिंह ने कांग्रेस से बात पक्की कर ली है. यह बात तब सामने आ रही है जब महागठबंधन की नेतृत्व संभाल रहे तेजस्वी यादव ने साफ़ मना कर दिया. यह कोई और नहीं खुद अनंत सिंह ने दावा किया है कि लोकसभा चुनाव के लिए काग्रेस से उनका टिकट फाइनल हो चुका है और वो इसी पार्टी के चुनाव चिन्ह पर मुंगेर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले अनंत सिंह ने कल यानि मंगलवार को अपने गावं पहुंच पूजा अर्चना कर बताया था कि 18 जनवरी से अथमलगोला से मुंगेर तक रोड शो करेंगे. अनंत सिंह ने एक न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए कहा कि मुंगेर की जनता अब ललन सिंह को भूल चुकी है और अब अनंत सिंह मुंगेर की जनता के लिए खुद खड़ा रहेगा और जनता के लिए काम करेगा। मिली जानकरी के अनुसार आज सुबह से ही पटना स्थित उनके आवास के बाहर मुंगेर से आए लोगों की काफी भीड़ लगी है. लोग उन्हें अपना नेता भी बता रहे हैं. आपको बता दें कि अनंत सिंह ने अपने पैतृक गांव नदावां जाकर रोड शो में सफलता के लिए मंदिर में जाकर मां ब्रह्मचारिणी की पूजा कर आशीर्वाद लिया था. उसके बाद उन्होंने कहा कि अपने विपक्षी का मैं जमानत जब्त करवाऊंगा। बता दें कि मोकामा विधायक अनंत सिंह ने मुंगेर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने के साथ ही कहा था कि राजद से टिकट मिली तो ठीक है नहीं तो निर्दलीय चुनाव लडूंगा. इसके बाद तेजस्वी ने अनंत सिंह को बैड एलिमेंट कह टिकट देने से इंकार कर दिया था. हालांकि इस दौरान वे (अनंत सिंह) तब कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह के संपर्क में बने रहे और आज कांग्रेस से टिकट फाइनल होने का दावा भी किया है।
सुशील मोदी ने कहा , शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी के खिलाफ बोल रहे है, उन्हें पार्टी छोड़ देना चाहिए
Rama Shanker Prasad 2019-01-16 13:13:42
पटना, 16 जनवरी (आरएनआई)। बीजेपी नेता और पटना सांसद शत्रुघ्न सिन्हा को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने करारा जवाब दिया और जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि वे जिस तरह से बीजेपी के खिलाफ बोल रहे हैं, उन्हें पार्टी छोड़ देनी चाहिए. उन जैसे लोगों के लिए भ्रष्टाचार कोई मुद्दा नहीं है. इसके साथ ही सुशील मोदी ने तेजस्वी पर तंज कसा तो कुशवाहा को लेकर बड़ी बात कहीं। सबसे पहले सुशील मोदी ने अपने ही पार्टी के कद्दावर नेता शत्रुघ्न सिन्हा को आड़े हाथो लेते हुए साफ़ कहा कि उन्हें अपना नाम बदल लेना चाहिए. जिस पार्टी ने उन्हें मंत्री बनाया, लोकसभा और राज्यसभा भेजा, उसी के वे शत्रु हो गए हैं। इसके बाद उपमुख्यमंत्री मोदी ने इशारों ही इशारों में कहा कि कुछ लोगों को अपने बारे में गलतफहमी हो जाती है, वैसी ही गलतफहमी उनको (शत्रुघ्न सिन्हा) हो गई है. बीजेपी नेता ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, “एनडीए का डीएनए पहले की ही तरह है और इसमें एलजेपी और रामविलास पासवान जुड़ गए हैं. अब ये ‘डीएनए प्लस’ हो गया है, इसलिए इसकी ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके बाद मोदी ने महागठबंधन में शामिल रालोसपा अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी के एनडीए से बाहर निकलने के प्रश्न पर सुशील मोदी ने कहा, “वो पांच सीटें मांग रहे थे, लेकिन हम तीन सीटें देना चाह रहे हैं. हमलोग चाहते थे कि वो एनडीए में बने रहें, लेकिन वे चले गए. हालांकि उनमें वोट ट्रांसफर कराने की क्षमता भी नहीं थी.”। आगे उपमुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार को लेकर पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद पर निशाना भी साधा. उन्होंने दावा किया कि नीतीश कुमार की पहचान विकास के रूप में है. उन्होंने कहा, बिहार में आपराधिक घटनाओं में वृद्धि से संबंधित एक प्रश्न के उत्तर में आंकड़ों का हवाला देते हुए सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार में अपराध की घटनाओं में कमी आई हैं। पहले बिहार की पहचान अपराध वाले राज्य के रूप में होती थी।
किसके कहने पर प्रशांत कुमार को जदयू मे शामिल किया गया
Rama Shanker Prasad 2019-01-16 09:06:40
पटना, 16 जनवरी (आरएनआई)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर को उतराधिकारी बनाने जैसे दांवों को सिरे से ख़ारिज कर दिया. नीतीश कुमार ने साफ़ किया कि बिहार में राजशाही नहीं है. उन्होंने कहा, “प्रशांत किशोर को समाज के सभी तबके से युवा प्रतिभाओं को राजनीति की ओर आकर्षित करने का काम सौंपा गया है. राजनीतिक परिवारों में नहीं जन्मे लोगों की राजनीति से पहुंच दूर हो गई है.” कुमार ने कहा, “मुझे प्रशांत किशोर से काफी लगाव है. लेकिन, उत्तराधिकारी जैसी बातें हमें नहीं करनी चाहिये. यह राजशाही नहीं है.”उन्होंने यह बताया कि किसके कहने पर उन्हें जदयू में शामिल किया गया. नीतीश कुमार ने आज बताया कि आखिर किसके कहने पर प्रशांत किशोर को जदयू में शामिल किया गया. नीतीश कुमार ने दावा किया कि उन्हें भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर को जद (यू) में शामिल कर लेने का दो बार सुझाव दिया था. नीतीश कुमार ने एक निजी समाचार चैनल के कार्यक्रम में चुनाव रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर को अपने राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखने से जुड़े सवाल पर यह बात कही। बता दें, प्रशांत किशोर को पिछले साल सितंबर में जद (यू) में शामिल किया गया था और कुछ ही हफ्ते बाद उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बना दिया गया था. इससे ऐसी अटकलें लगने लगी कि नीतीश कुमार उन्हें अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी बनाने के बारे में सोच रहे हैं। नीतीश कुमार ने कहा, “वह हमारे लिये नए नहीं हैं. उन्होंने हमारे साथ 2015 के विधानसभा चुनाव में काम किया था. थोड़े समय के लिये वह कहीं और व्यस्त थे. कृपया मुझे बताने दें कि अमित शाह ने मुझे दो बार किशोर को जद (यू) में शामिल करने को कहा था.”।
सवर्ण आरक्षण को लेकर राजनीतिक हलचल तेज
Rama Shanker Prasad 2019-01-15 17:55:19
पटना, 15 जनवरी (आरएनआई)। सवर्ण आरक्षण को लेकर बिहार में राजनीतिक हलचल काफी तेज हो गई है. दरअसल सवर्ण आरक्षण को लेकर बिहार की राजद पार्टी ने पूरजोर तरीके से विरोध कर जनसंख्या के आधार पर आरक्षण देने की वकालत की थी. विरोध के बाद बिल पास हो जाने से बीजेपी को राजद पर हमला करने का अच्छा मौका मिल गया है। इसी कड़ी में बीजेपी के सांसद डॉ सीपी ठाकुर ने पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि राजद को सवर्ण आरक्षण का विरोध करना महंगा पड़ेगा. सीपी ठाकुर ने कहा कि राजद को इससे भारी नुकसान होगा. सवर्ण आरक्षण बिल तो संसद में पास हो गया, जिससे राजद को अपने वोट बैंक का डर सताने लगा है। बता दें कि राजद ने सवर्ण आरक्षण का विरोध किया है. सदन के अंदर भी राजद नेताओं ने इसका जमकर विरोध किया था. इसके बाद से ही बिहार राजनीति में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. भाजपा नेता ने कहा कि राजनेताओं को यह लग रहा है कि समान आरक्षण का विरोध कर वह फंस गए हैं, लिहाजा अखिलेश यादव और मायावती से मिलकर कुछ हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा पत्रकार सुरक्षा बिल का समर्थन
Root News of India 2019-01-15 10:40:54
गांधीनगर, 15 जनवरी (आरएनआई)। वयोवृद्ध कांग्रेसी पुरोधा श्री माधवसिंह सोलंकी ने पत्रकारों की सुरक्षा हेतु संसद द्वारा एक राष्ट्रीय कानून का समर्थन किया है। उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि महाराष्ट्र सरकार के पत्रकार एवं मीडिया भवन सुरक्षा विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभी तक अधिमान्यता नहीं दी। इस विधेयक को महाराष्ट्र विधान मंडल के दोनों सदनों ने 2017 में एक स्वर से स्वीकृत किया था।
BJP को हराने के लिए SP-BSP ही काफी : तेजस्वी यादव
Root News of India 2019-01-14 14:21:25
लखनऊ, 14 जनवरी (आरएनआई)। इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी नेताओं का मिलना-जुलना जारी है. महागठबंधन की एकता को बढ़ाने के लिए पिछले कुछ दिनों में कई तरह के समीकरण सामने आए हैं. बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को समाजवादी पार्टी (SP) के मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात की. तेजस्वी यादव लखनऊ आए हुए हैं और बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती से मिलने के बाद उन्होंने अखिलेश से मुलाकात की है.
ଦୁଷ୍କର୍ମ ଘଟଣାକୁ ନେଇ ବିରୋଧ କରିବ ବିଜେପି
Laxmikanta Nath 2019-01-13 18:38:47
ଭୁବନେଶ୍ୱର : ରାଜ୍ୟରେ ବଢ଼ି ଚାଲିଥିବା ଦୁଷ୍କର୍ମ ଘଟଣାକୁ ନେଇ ଅଭିନବ ଉପାୟରେ ବିରୋଧ କରିବ ବିଜେପି। ଦଳ ମହିଳା ମୋର୍ଚ୍ଚା ପକ୍ଷରୁ ଆରମ୍ଭ ହେବ ଲାଲ୍ ଚୁଡ଼ି ସଂଗ୍ରହ ଅଭିଯାନ। ଆସନ୍ତାକାଲି ଠାରୁ ବିଭିନ୍ନ ପ୍ରାନ୍ତରୁ ଚୁଡ଼ି ସଂଗ୍ରହ କରାଯାଇ ଏହାକୁ ନବୀନ ନିବାସକୁ ପଠାଯିବ। ଆଜି ଏନେଇ ସୂଚନା ଦେଇଛନ୍ତି ବିଜେପି ମହିଳା ମୋର୍ଚ୍ଚା ସଭାନେତ୍ରୀ ପ୍ରଭାତି ପରିଡ଼ା। ଆସନ୍ତା ୧୪, ୧୮ ତାରିଖରେ ବାଳୁକା କଳା ଦ୍ୱାରା ଜନଜାଗରଣ ସୃଷ୍ଟି କରାଯିବ। ୧୫ ତାରିଖରେ ରାଜ୍ୟର ସମସ୍ତ ନିର୍ବାଚନ ମଣ୍ଡଳିର ପ୍ରମୁଖ ମନ୍ଦିରରେ ପ୍ରାର୍ଥନା ସଭା ହେବ। ୧୭, ୧୮ରେ ବିଜେଡି ବିଧାୟକଙ୍କୁ ରାଜ୍ୟର ବିଭିନ୍ନ ସ୍ଥାନରେ ବିରୋଧ କରିବ ଦଳ। ବଢ଼ି ଚାଲିଥିବା ଦୁଷ୍କର୍ମ ଓ ମହିଳାଙ୍କ ଉପରେ ବଢ଼ୁଥିବା ଅତ୍ୟାଚାରକୁ ନେଇ ରାଜ୍ୟ ସରକାରଙ୍କ ଉପରେ ବର୍ଷିଛନ୍ତି ପ୍ରଭାତି ପରିଡ଼ା ।
सीट बंटवारे अभी हुुुई नहीं, लेकिन राजद के वरिष्ठ नेेता पहले ही अपनी दावेदारी ठोक दी
Rama Shanker Prasad 2019-01-13 15:44:43
पटना, 13 जनवरी (आरएनआई)। महागठबंधन में भले ही सीटों को लेकर बंटवारा नहीं हुआ हो. लेकिन, अब धीरे-धीरे उम्मीदवार अपनी दावेदारी पेश करने में लगे हुए है. इसी कड़ी में राजद के वरिष्ट नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने सीटों की दावेदारी पर बड़ा संकेत दिया तो रालोसपा अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने सीट को लेकर फाइनल दावेदारी पेश की है। मालूम हो सीट को लेकर महागठबंधन में अभी बंटवारा नहीं हुआ है. हालांकि, राजद के कद्दावर नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं पार्टी का प्रबल सिपाही हूँ पार्टी जहां से टिकट देगी मैं मैदान में उतर कर भाजपा को हरा दूंगा. इस दौरान उन्होंने ने बातों ही बातों में कहा कि पार्टी अगर वैशाली या मुजफ्फरपुर से टिकट देगी तो वहीं से लडूंगा. फिर उन्होंने तुरंत कहा, मुझे कहीं से भी टिकट मिलेगा तो मैं भाजपा को हराने के लिए तैयार हूँ। वहीं,वगैर महागठबंधन में सीटों के फैसला हुए ही रालोसपा अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने मीडिया के बीच बिना किसी संशय कहा, मोतिहारी सीट रालोसपा के हिस्से में है. उन्होंने पत्रकारों के सवाल में कहा कि जहां तक मोतिहारी का सवाल है तो मोतिहारी से निश्चित तौर पर रालोसपा का ही उम्मीदवार होगा। इधर, रालोसपा नेता दसई चौधरी ने भी बड़ा खुलासा किया. उन्होंने बताया कि रालोसपा गोपालगंज सीट को लेकर तैयारी कर रही है. कहा, महागठबंधन से यह सीट रालोसपा का ही होगा. वहीं, उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यहां से उम्मीदवार कौन होगा यह फैसला पार्टी अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ही करेंगे। गौरतलब हो कि आगामी चुनाव को लेकर तेजस्वी यादव चुनावी मोड में है. वे अब सीट बंटवारे के मद्देनज़र अपने विधायकों के साथ आज बैठक कर रहे हैं. माना जा रहा है कि इस दौरान वे क्षेत्रों का फीडबैक लेंगे और उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में खडा करने पर विचार करेंगे।
यूपी की सभी 80 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस
Root News of India 2019-01-13 12:16:56
नई दिल्ली, 13 जनवरी (आरएनआई)। उत्तर प्रदेश में मायावती और अखिलेश यादव से झटका मिलने के बाद कांग्रेस ने अकेले दम पर उत्तर प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। कांग्रेस पार्टी के महासचिव और यूपी प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी राज्य में सभी 80 सीटों पर पूरी ताकत के साथ लोकसभा का चुनाव लड़ेगी और चुनाव के चौंकाने वाले नतीजे होंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि देश में होने वाले चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच होना है और इसके लिए कांग्रेस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। जिसके लिए पार्टी ने अपनी तैयारियां करनी शुरू कर दी है।
OBC और SC/ST के साथ हो रहा है अन्याय - जीतन राम मांझी
Rama Shanker Prasad 2019-01-12 17:31:18
पटना, 12 जनवरी (आरएनआई)। महागठबंधन के नेता व हम अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने नीतीश सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार ओबीसी और एससी/एसटी के साथ अन्याय कर रही है. उन्होंने बताया कि 2018 में बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा में आयोग को सीटों से 10 गुणा अभ्यर्थियों का रिजल्ट देना चाहिए था, लेकिन आयोग ने ऐसा नहीं किया। हम अध्यक्ष मांझी ने कहा कि बिहार सरकार न्यायिक सेवा के अभ्यर्थियों के साथ न्याय नहीं किया है. आगे पूर्व सीएम मांझी ने कहा कि आयोग में कुल 1761 पद हैं और ST के लिए कुल सीटों की संख्या 73 है लेकिन रिजल्ट 25 का ही दिया गया है. ऐसा करके सरकार और आयोग ने छात्रों के साथ अन्याय किया है। इसके बाद मांझी ने सवर्ण को 10 आरक्षण दिए जाने पर उन्होंने समर्थन दे कहा कि मैं इसका समर्थन करता हूँ. लेकिन, केन्द्र सरकार को इसे सभी कटेगरी लागू करना चाहिए। अंत में मांझी ने एनडीए के सहयोगी और लोजपा अध्यक्ष व केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान पर भी निशाना साधते हुए कहा कि दूसरे को अनपढ़ बोलने से पहले से अपने बारे में सोचना चाहिए कि वो कितना पढ़े हैं. विदित हो कि केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को पूर्व सीएम राबड़ी देवी को अनपढ़ सीएम कहा था।
मेरे पिता ने देश भर की महिलाओं का अपमान किया - आशा पासवान
Rama Shanker Prasad 2019-01-12 16:15:51
पटना, 12 जनवरी (आरएनआई)। केंद्रीय मंत्री व लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान को उनकी अपनी बेटी ने धमकी दी है. इतना ही नही रामविलास की बेटी आशा पासवान ने शनिवार को कहा कि मेरे पिता को राबड़ी देवी पर दिए गए बयान के मामले में माफी मांगनी होगी. यह बयान महिलाओं को अपमानित करने वाला है। आशा पासवान ने मीडिया से बात करते हुए पासवान के खिलाफ कहा कि लोजपा दफ्तर के बाहर वो धरने पर बैठेंगी साथ में उनके संसदीय क्षेत्र हाजीपुर में उनके खिलाफ प्रचार भी करेंगी। बता दें कि लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान ने कहा था कि नारा लगाते-लगाते लोग अंगूठा छाप को सीएम बना देते हैं. पिता के इस बयान के बाद आशा ने कहा कि मैं उनको सबक सिखा दूंगी. मेरे पिता ने सिर्फ एक नहीं बल्कि देश भर की महिलाओं का अपमान किया है।आगे अपने पिता का जिक्र करते हुए आशा ने कहा कि मां को अंगूठा छाप होने के कारण ही उन्होंने छोड़ा. आपको बता दें कि पासवान की बेटी आशा के पति साधु पासवान ने हाल ही में राजद की सदस्यता ग्रहण की है।
बिहार महागठबंधन के बीच नेताओं की हलचले बढी
Rama Shanker Prasad 2019-01-12 12:39:26
पटना, 12 जनवरी (आरएनआई)। राजद सुप्रीमो लालू यादव के छोटे बेटे व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सपा और बसपा के बीच हुए गठबंधन पर ख़ुशी जाहिर करते हुए बड़ी बातें कहीं. राजद के आलाकमान संभाल रहे तेजस्वी के बयान आने के बाद अब यह कयास लगाया जा रहा है कि क्या बिहार में भी तेजस्वी यादव माया-अखलेश के तरह कांग्रेस को छोड़ कर महागठबंधन का स्वरुप बनायेंगे।मालूम हो कि तेजस्वी यादव ने उत्तरप्रदेश में सपा और बसपा के बीच हुए गठबंधन पर खुशी जताते हुए कहा कि भाजपा अब तैयार रहे, उनके हार की शुरुआत अब यूपी बिहार से हो चुकी है. तेजस्वी ने सपा-बसपा के गठबंधन की सराहना की और कहा कि इससे यूपी में एनडीए का सफाया तय है। इतना ही नहीं आगे तेजस्वी ने कहा कि यूपी में माया और अखिलेश का गठबंधन अटूट है, बिहार जैसे हालात वहां नहीं होंगे. राजद सुप्रीमो भी चाहते थे कि वहां ये गठबंधन हो. मीडिया में बयान देने के बाद उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि ” यूपी-बिहार से भाजपा का सफ़ाया तय “। इस बयान के बाद अब बिहार महागठबंधन के नेताओं के बीच और सियासी गलियारों में हलचलें बढ़ गयी है. दरअसल, माया-अखिलेश गठबंधन में कांग्रेस बाहर है और तेजस्वी ने ख़ुशी तो जाहिर की लेकिन कांग्रेस के बहर होने या न होने पर कुछ नहीं बोलें. साथ ही उन्होंने अपने सुप्रीमो की भी चाहत को भी बता डाला. ऐसे में राजनीतिक हलचलें होनी लाजमी है. बहरहाल, बिहार महागठबंधन में सीटों के विवाद के संशय पर राजद-कांग्रेस के शीर्ष यह उम्मीद जता रहें है कि वगैर विवाद सबकुछ का बंटवारा हो जायेगा। वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा है कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए बिहार संकल्पित है. यहां की सभी 40 लोकसभा की सीटों पर जीत हासिल कर नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाएंगे. इसके साथ ही दावा किया कि कोई गठबंधन मोदी के रास्ते को नहीं रोक सकता है क्योंकि कि देश की जनता उनके साथ है।
समृद्धशाली बिहार का नीतीश के शासनकाल में शिक्षा व्यवस्था पटरी से उतरी- उपेन्द्र कुशवाहा ।
Root News of India 2019-01-12 12:39:22
समस्तीपुर, 12 जनवरी (आरएनआई)। महात्मा बुद्ध और महावीर की धरती बिहार कभी शिक्षा का दीप जलाकर भारतवर्ष को विश्व गुरु के पद पर आरुढ़ किया था ,उस समृद्धशाली बिहार में नीतीश राज के शासनकाल में शिक्षा व्यवस्था पटरी से उतर गई है।उक्त बातें शनिवार को उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के मालती, योगिचौक, महिसारी,डैनी चौक,दलसिंहसराय के महावीर चौक एवं सिंघिया घाट में शिक्षा सुधार रथ यात्रा को लेकर पहुंचे रालोसपा सुप्रीमों उपेन्द्र कुशवाहा ने विभिन्न जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कही।इससे पूर्व उजियारपुर लोकसभा के प्रवेशद्वार मालती चौक पर कार्यकर्ताओं के जत्थों के साथ महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश उपाध्यक्ष स्वीटी प्रिया ने उपेन्द्र कुशवाहा को फुल मालाओ से लादकर गगनभेदी नारो के बीच जोरदार स्वागत किया ।श्री कुशवाहा ने कहा कि शिक्षकों की दुर्दशा ऐसी है कि उन्हें ठीक से एक से सौ तक कि गिनती तक नहीं आती है वो बच्चों को क्या खाक पढ़ा पाएंगे।सारी व्यवस्था भ्रष्टाचार के मकड़जाल में जकड़ी है।शिक्षक पढ़ाने के बदले में मध्यान भोजन के चोरी में जुटे रहते हैं।उन्होंने राज्य के चौपट कानून व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि सुशासन बाबू से बिहार सम्भल नहीं रहा है।उन्हें इस्तीफा कर देना चाहिए था।यहाँ अपराधियों का राज कायम हो गया है।उन्होंने कहा कि मैंने तो बिहार के शैक्षणिक व्यवस्था को सुधारने के लिए उन्हें पच्चीस सूत्री मांगपत्र सौंपकर सीट शेयरिंग से अपने को अलग कर शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए उन्हें मौका दिया।उसे भी वो गवां दिए।उन्होंने कहा कि नीतीश बाबु कहा करते थे मिट्टी में मिल जाऊंगा किन्तु भाजपा से समझौता नहीं करूंगा,जो आज साम्प्रदायिक भाजपा के गोद में जा बैठे हैं।मोदी सरकार देश को मन्दिर मस्जिद और आर एस एस के एजेंडों में उलझा रही थी इसी कारण वहाँ मेरा दम घूँट रहा था इसलिए मैंने इस्तीफा देकर महागठबंधन का दामन थामा हूँ।उन्होंने उपस्थित जनसमूहों से आगामी 2 फरवरी को शिक्षा में सुधार के लिए पटना गांधी मैदान से राज भवन तक आक्रोश मार्च में अपनी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया।उन्होंने उपस्थित जनसमूह से शिक्षा सुधार के लिए रालोसपा द्वारा चलाये जा रहे हस्ताक्षर अभियान को आम जन तक पहुंचाने का संकल्प लेने का आह्वान किया।
तेजस्वी यादव द्वारा सम्मानित किये जाने पर बधाई
Root News of India 2019-01-12 12:21:32
वैशाली, 12 जनवरी (आरएनआई)। वैशाली जिला युवा राजद के संजय पटेल के मेहनत को देखते हुए पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने सम्मानित किया है। युवा राजद वैशाली इकाई के कार्यो का सराहना करते हुए पार्टी के जिलाध्यक्ष संजय पटेल को तेजस्वी यादव ने पटना स्थित पार्टी के प्रदेश कार्यालय में बुलाकर संगठन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रस्तति पत्र देकर सम्मानित किया है। दल में ईमानदारी के साथ अपना भूमिका निभाने के लिए श्री यादव ने राजद प्रदेश स्तरीय कई नेताओं के समक्ष वैशाली जिलाध्यक्ष श्री पटेल को सम्मानित करते हुए उनका हौसला अफजाई किया है। इस सम्मान के लिए पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम, युवा राजद के प्रदेश सचिव राजीव रंजन, युवा राजद के जिला उपाध्यक्ष संजीव यादव, वरीय राजद नेता पवन यादव, राजद के जिला उपाध्यक्ष अरविंद राय, बड़ेलाल यादव, राजद के राजापाकर प्रखंड अध्यक्ष कैलाश राय, मो कमरे आलम, राजद के राजापाकर प्रखंड कमेटी के मीडिया संयोजक सुबोध पटेल, प्रखंड उपाध्यक्ष संतलाल दास, सिंघेश्वर सिंह, तपसी प्रसाद सिंह, छोटन सिंह, संजय राम, रामाकान्त पटेल, रामदास सिंह, उषा देवी, कुंदन पटेल, ओमप्रकाश सिंह, गुंजन पटेल, अनील पटेल, कीड़ा पासवान आदि लोगों ने जिलाध्यक्ष संजय पटेल को बधाई दी है।
আয়ুস্মান ভারত প্রকল্পের টাকা দেওয়া বন্ধ করছে রাজ্য
Root News of India 2019-01-10 17:45:02
কেন্দ্র নোংরা রাজনিতি করছে, কেন্দ্রের বিরধীতা করলে সি বি আই বা ই ডি কে লেলিয়ে দিচ্ছে, নোংরা রাজনিতি কে ধিক্কার জানায়, বৃহস্পতি বার নদীয়ার কৃষ্ণনগরে এক জনসভায় নাম না করে মোদিজির উদেশ্যেে তোপ বাংলার মুখ্যমন্ত্রী মমতা বন্দোপাধ্যায়ে, লোকসভা ভোটের যে প্রচার একপ্রকার শুরু করলেন মুখ্যমন্ত্রী একথা বলায় যেতে পারে,
ମହାରଥୀଙ୍କ ଇସ୍ତଫା ପରେ ମନ୍ତ୍ରୀମଣ୍ଡଳ ସମ୍ପ୍ରସାରଣ : ମନ୍ତ୍ରୀ ଶଶିଭୁଷଣ ବେହେରାଙ୍କୁ ମିଳିଲା କୃଷି ବିଭାଗ ଓ ପଂଚାୟତ ବିଭାଗ ପାଇଲେ ରମେଶ ମାଝୀ
Laxmikanta Nath 2019-01-07 18:12:40
ଭୁବନେଶ୍ୱର : କୃଷି ଓ ପଞ୍ଚାୟତରାଜ ମନ୍ତ୍ରୀ ପ୍ରଦୀପ ମହାରଥୀ ଇସ୍ତଫା ଦେବାପରେ ମୁଖ୍ୟମନ୍ତ୍ରୀ ତାଙ୍କ ନିକଟରେ ଥିବା ଦୁଇ ବିଭାଗର ଆବଣ୍ଟନ କରିଛନ୍ତି | ଅର୍ଥମନ୍ତ୍ରୀ ଶଶିଭୁଷଣ ବେହେରାଙ୍କୁ କୃଷି ବିଭାଗର ଅତିରିକ୍ତ ଦାୟିତ୍ୱ ପ୍ରଦାନ କରିଥିବାବେଳେ ରମେଶ ମାଝୀଙ୍କୁ ପଞ୍ଚାୟତିରାଜ ବିଭାଗର ଅତିରିକ ଦାୟିତ୍ୱ ପ୍ରଦାନ କରିଛନ୍ତି | ମହାରଥୀଙ୍କ ଇସ୍ତଫା ପରିପ୍ରେକ୍ଷୀରେ ମୁଖ୍ୟମନ୍ତ୍ରୀ ଏହି ଜରୁରୀକାଳୀନ ସମ୍ପ୍ରସାରଣ କରିଥିଲେ ମଧ୍ୟ ଆଗାମୀ ଦିନରେ ମନ୍ତ୍ରୀମଣ୍ଡଳର ବିଧିବଦ୍ଧ ପୁନଃ ସମ୍ପ୍ରସାସରଣ ହେବ ବୋଲି କୁହାଯାଉଛି | ଆଗାମୀ ଦିନରେ ବିଭିନ୍ନ ଘଟଣା ପାଇଁ ଆଉ କିଛି ମନ୍ତ୍ରୀଙ୍କ ମୁଣ୍ଡ ଗଡିପରେ ବୋଲି ମଧ୍ୟ କୁହାଯାଉଛି | ସମ୍ଭବତଃ ୨୦୧୯ ନିର୍ବାଚନ ପୂର୍ବରୁ ମୁଖ୍ୟମନ୍ତ୍ରୀ ଶେଷଥର ପାଇଁ ତାଙ୍କ ମନ୍ତ୍ରୀମଣ୍ଡଳ ଅଦଳବଦଳ କରିପାରନ୍ତି | ଅଦଳବଦଳ ବେଳେ ମନ୍ତ୍ରୀମଣ୍ଡଳରୁ ଅତୀତରେ ବାଦ ପଡିଥିବା କିଛି ଯୁବ ବିଧାୟକଙ୍କୁ ସୁଯୋଗ ମିଳିପାରେ ବୋଲି ଚର୍ଚ୍ଚା ଜୋର ଧରିଛି | ଦଳୀୟ ସଂଗଠନ କାମ ପାଇଁ ମନ୍ତ୍ରୀ ମଣ୍ଡଳରୁ କିଛି ଯୁବ ବିଧାୟକଙ୍କୁ ବାଦ ଦିଆଯାଇଥିଲା |
तेज प्रताप यादव ने शंखनाद, बांसुरी वादन कर किया भागवत कथा का उद्घाटन।
Root News of India 2019-01-07 07:18:33
समस्तीपुर/दलसिंहसराय, 7 जनवरी (आरएनआई)। बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने समस्तीपुर के पटोरी प्रखंड के चकराजली में रविवार की देर शाम तेज प्रताप यादव ने शंखनाद, बांसुरी वादन, आरती और दीप प्रज्वलित कर भागवत कथा का विधिवत उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद आरजेडी नेता श्री यादव ने कहा कि धर्म में आस्था और ऐसे आयोजनों से लोगों में अच्छी भावना पैदा होती है।आगे उन्होंने कहा कि भगवान कण-कण में वास करते हैं। युवाओं को भी भागवत कथा वाचन करना चाहिए। इसी से हमारे दुश्मनों का सर्वनाश होगा। तेज प्रताप ने अपने अंदाज में इस मौके पर शंखनाद और मुरली वादन किया और कहा कि सभी युवा पीढ़ी एकजुट हो जाएं। हमने शंखनाद कर दिया है और अब 2019 तथा 2020 में होनेवाले रण के लिए हमारा सुदर्शन चक्र तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि लोकसभा और विधानसभा के लिए महासंग्राम होनेवाला है। इसमें सुदर्शन चक्र से हम शत्रुओं का नाश करेंगे।
ଚାଷୀଙ୍କୁ ମନେଇବାକୁ କଂଗ୍ରେସର ରଣନୀତି
Laxmikanta Nath 2019-01-06 19:30:55
ଭୁବନେଶ୍ୱର : ସାଧାରଣ ନିର୍ବାଚନ ପୂର୍ବରୁ ବଲାଙ୍ଗିରରେ କଂଗ୍ରେସର ମେଗା ଶୋ। ଚାଷୀଙ୍କୁ ନିଜ ସପକ୍ଷରେ କରିବା ପାଇଁ ନୂଆ ରଣନୀତି ଆପଣାଇଛି ଦଳ। ଏଥିପାଇଁ ଆଜି ବଲାଙ୍ଗିରରେ ଜନ ଜାଗରଣ ସମାବେଶର ଆୟୋଜନ କରିଛି କଂଗ୍ରେସ। ରାଜ୍ୟର କୃଷୀ ଋଣ ଛାଡ଼, ଏମ୍ଏସ୍ପି ବୃଦ୍ଧି ଏବଂ ସ୍ୱାମିନାଥନ୍ କମିଶନ୍ଙ୍କ ଦାବିକୁ ଲାଗୁ କରିବା ପାଇଁ ଦଳ ପକ୍ଷରୁ ଦାବି ରହିଛି। ଏଥିରେ ପିସିସି ସଭାପତି ନିରଞ୍ଜନ ପଟ୍ଟନାୟକ, ଏଆଇସିସି ସଂପାଦକ ମୁସ୍ତାନ ଅଲ୍ଲି ସମେତ ଅନ୍ୟ ବରିଷ୍ଠ ନେତା ଯୋଗଦେଇଛନ୍ତି। ଏହି ଅବସରରେ କଂଗ୍ରେସର ମିଶିଛନ୍ତି ଲୋଇସିଂହାର ପୂର୍ବତନ ବିଜେଡି ବିଧାୟକ ରମାକାନ୍ତ ସେଠ।
ବାହୁବଳୀ ମନ୍ତ୍ରୀ ପ୍ରଦୀପ ମହାରଥୀଙ୍କ ପିପିଲି ଗଣଦୁଷ୍କର୍ମ ପାଇଁ ଇସ୍ତଫା ଦେଲେ
Laxmikanta Nath 2019-01-06 17:57:09
ଭୁବନେଶ୍ୱର : ଯୁଗେ ଯୁଗେ ଅନ୍ୟାୟ ଉପରେ ନ୍ୟାୟର ବିଜୟ ମିଥ୍ୟା ଉପରେ ସତ୍ୟର ଜୟ ବାହୁବଳୀ ମନ୍ତ୍ରୀ ପ୍ରଦୀପ ମହାରଥୀ ଇସ୍ତଫା ଦେଲେ |ବିରୋଧୀଙ୍କ ଘନ ଘନ ଦାବି ଓ ବିଭିନ୍ନ ଆଡ଼ୁ ସମାଲୋଚନାର ଶୀକାର ହେବା ପରେ ଶେଷରେ ହାର ମାନିଛନ୍ତି ରାଜ୍ୟ ସରକାର । ମୁଣ୍ଡ ନୁଆଁଛନ୍ତି ବିଜେଡ଼ି ସରକାରଙ୍କ ବାହୁବଳୀ ମନ୍ତ୍ରୀ ପ୍ରଦୀପ ମହାରଥୀ । ପିପିଲି ଗଣଦୁଷ୍କର୍ମ ମାମଲାରେ ପୁଣି ଥରେ ମନ୍ତ୍ରୀ ପଦରୁ ଇସ୍ତଫା ଦେଇଛନ୍ତି ପ୍ରଦୀପ ମହାରଥୀ । ସେ ପଞ୍ଚାୟତରାଜ ଓ କୃଷି ବିଭାଗ ଛାଡ଼ିଛନ୍ତି । ପିପିଲି ଗଣଦୁଷ୍କର୍ମ ମାମଲାରେ ଅଭିଯୁକ୍ତମାନେ ନିର୍ଦ୍ଦୋଷ ସାବ୍ୟସ୍ତ ହେବା ପରେ ମନ୍ତ୍ରୀ ମହାରଥୀ ଅତି ଲଜ୍ଜାଜନକ ଓ ସମ୍ବେଦନଶୀଳ ମନ୍ତବ୍ୟ ଦେଇଥିଲେ । ସେ କହିଥିଲେ ପୀଡ଼ିତାକୁ ନ୍ୟାୟ ମିଳିଛି । ସତ୍ୟର ଜୟ ହୋଇଛି । ଏହା ପରେ ବିଭିନ୍ନ ଆଡ଼ୁ ଉଭୟ ମନ୍ତ୍ରୀ ଏବଂ ସରକାରଙ୍କୁ କଡ଼ା ସମାଲୋଚନା କରାଯାଇଥିଲା । ବିଜେପି ଓ କଂଗ୍ରେସ ମହିଳା ମୋର୍ଚ୍ଚା ବାରମ୍ବାର ଆନ୍ଦୋଳନ କରି ମନ୍ତ୍ରୀଙ୍କ ବହିଷ୍କାର ଦାବି କରିଥିଲେ । ଏପରିକି ଶନିବାର ବାରିପଦା ଗସ୍ତରେ ଆସିଥିବା ପ୍ରଧାନମନ୍ତ୍ରୀ ନରେନ୍ଦ୍ର ମୋଦୀ ପିପିଲି ପୀଡ଼ିତା ମାମଲାର ଉପଯୁକ୍ତ ତଦନ୍ତ କରି ଅଭିଯୁକ୍ତଙ୍କୁ ଦଣ୍ଡ ଦେବାକୁ ମଧ୍ୟ କହିଥିଲେ । ଗତକାଲି ମଧ୍ୟ ମୁଖ୍ୟମନ୍ତ୍ରୀ ଏ ବିଷୟରେ ମହାରଥୀଙ୍କ ସହିତ ଆଲୋଚନା କରିଛନ୍ତି ବୋଲି ଚର୍ଚ୍ଚା କରାଯାଉଛି । ଶେଷରେ ବିରୋଧୀଙ୍କ ଆଗରେ ମୁଣ୍ଡ ନୁଆଁଇଛନ୍ତି ପ୍ରଦୀପ ମହାରଥୀ । ତେବେ ଆଜି ସମାନ ପ୍ରସଙ୍ଗରେ ପୁଣି ଥରେ ମନ୍ତ୍ରୀ ପଦ ହରାଇଛନ୍ତି ମହାରଥୀ । ଅନ୍ୟପକ୍ଷରେ ଆଗକୁ ନିର୍ବାଚନ ଥିବାରୁ ସରକାର ନିଜର ଭାବମୂର୍ତ୍ତିକୁ ସ୍ୱଚ୍ଛ ରଖିବାକୁ ଏଭଳି ପଦକ୍ଷେପ ନେଇଛନ୍ତି ବୋଲି ରାଜନୈତିକ ମହଲରେ ଚର୍ଚ୍ଚା ଆରମ୍ଭ ହୋଇଯାଇଛି । ଆଜିବି ରାଜ୍ୟ କଂଗ୍ରେସ ପ୍ରେସ୍ ମିଟ୍ କରି ମନ୍ତ୍ରୀଙ୍କ ଇସ୍ତଫା ଦାବି କରିଥିଲେ । ଏକ ନିନ୍ଦନୀୟ ଜଘନ୍ୟ ଘଟଣାକୁ ରଫାଦଫା କରିବାକୁ ଶାସକ ଦଳ ନିଜ ଦଳରୁ ସାକ୍ଷୀ ଦେଇଥିବା ନେଇ ଅଭିଯୋଗ ଆଣିଥିଲା କଂଗ୍ରେସ । ଏଠାରେ ଉଲ୍ଲେଖ ଯୋଗ୍ୟ, ଗତ ୨୦୧୧ ନଭେମ୍ବର ୨୯ ତାରିଖରେ ଏହି ଘଟଣା ଘଟିଥିଲେ ମଧ୍ୟ ମାମଲା ରୁଜୁ ହୋଇ ନ ଥିଲା ।
ନିର୍ବାଚନ ଇସ୍ତାହାର ପାଇଁ ରାଜ୍ୟବାସୀଙ୍କ ମତ ଲୋଡ଼ିଲା କଂଗ୍ରେସ
Laxmikanta Nath 2019-01-06 17:56:45
ଭୁବନେଶ୍ୱର : ଓଡ଼ିଶା ପ୍ରଦେଶ କଂଗ୍ରେସ ଇସ୍ତାହାର କମିଟି ପକ୍ଷରୁ ନିର୍ବାଚନ ଇସ୍ତାହାର ପ୍ରସ୍ତୁତି ନିମନ୍ତେ ରାଜ୍ୟବାସୀଙ୍କ ପରାମର୍ଶ ଲୋଡ଼ିଛି । ଇଛୁକ ଅନୁଷ୍ଠାନ ଓ ବ୍ୟକ୍ତିମାନେ ଚଳିତ ଜାନୁଆରୀ ମାସ ୧୫ ତାରିଖ ସୁଦ୍ଧା ସେମାନଙ୍କର ମତାମତ ନିମ୍ନ ଠିକଣାରେ ପଠାଇବାକୁ ଦଳ ପକ୍ଷରୁ ଅନୁରୋଧ କରାଯାଇଛି । ମତାମତ ପଠାଇବା ପାଇଁ ଚିଠି , ଇମେଲ କିମ୍ବା ହ୍ୱାଟସ୍ଆପ୍ କରିହେବ । ଶ୍ରୀ ଗଣେଶ୍ୱର ବେହେରା,ଅଧ୍ୟକ୍ଷ, ପ୍ରଦେଶ କଂଗ୍ରେସ ଇସ୍ତାହାର କମିଟି, କଂଗ୍ରେସ ଭବନ, ୟୁନିଟ-୨, ଭୁବନେଶ୍ୱର- ୭୫୧୦୦୯ ରେ ଚିଠି ଲେଖି ମତାମତ ଦେଇପାରିବେ । ସେହିପରି ୯୯୩୭୬୦୨୭୦୧ ନମ୍ବରରେ ହ୍ୱାଟସ୍ଆପ୍ କରି କିମ୍ବା ଇମେଲ କରି ମତାମତ ରଖିବାକୁ ଇସ୍ତାହାର କମିଟିର ଅଧ୍ୟକ୍ଷ ତଥା ପୂର୍ବତନ ମନ୍ତ୍ରୀ ଶ୍ରୀ ଗଣେଶ୍ୱର ବେହେରା ଅନୁରୋଧ କରିଛନ୍ତି । କଂଗ୍ରେସ ଇସ୍ତାହାର, ଆମର ସ୍ୱର ପ୍ରସ୍ତୁତି କାର୍ଯ୍ୟରେ ରାଜ୍ୟବାସୀଙ୍କ ସହାୟତା ଏକ ମହତ୍ୱପୂର୍ଣ୍ଣ ଅବଦାନ ରଖିବ ବୋଲି ଇସ୍ତାହାର କମିଟିର ଅଧ୍ୟକ୍ଷ ତଥା ପୂର୍ବତନ ମନ୍ତ୍ରୀ ଶ୍ରୀ ବେହେରା ଆଶାବ୍ୟକ୍ତ କରିଛନ୍ତି ।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?