HIGHLIGHTS


दिल्ली में आप की सुनामी, जीत की हैट्रिक के साथ केजरीवाल तीसरी बार बनेंगे मुख्यमंत्री

Root News of India 2020-02-12 07:03:26    POLITICS 5849
दिल्ली में आप की सुनामी, जीत की हैट्रिक के साथ केजरीवाल तीसरी बार बनेंगे मुख्यमंत्री
नई दिल्ली, 12 फरवरी 2020, (आरएनआई )। दिल्ली विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की सुनामी ने 22 साल बाद सत्ता में वापसी के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सपने को एक बार फिर चकनाचूर कर दिया और अरविंद केजरीवाल जीत की हैट्रिक के साथ तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे।

आप ने मंगलवार को आए नतीजों में दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत हासिल की जबकि भाजपा की झोली में महज आठ सीटें आई। कांग्रेस की झोली 2015 की तरह एक बार फिर खाली रह गयी।

श्री केजरीवाल ने पार्टी की ऐतहासिक जीत को “ नयी तरह की राजनीति का जन्म... विकास की राजनीति ” का नाम दिया है ।

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित लगातार तीन बार मुख्यमंत्री रही थीं और 15 वर्षों तक दिल्ली पर राज किया था। चुनाव में कांग्रेस की ऐसी दुर्गति हुई की 67 उम्मीदवारों की जमानत जप्त हुई जिसमें पूर्व मंत्री अशोक कुमार वालिया और हारुन युसूफ भी शामिल हैं।

चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली की छठी विधानसभा को भंग करने का ऐलान किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री केजरीवाल को जीत की बधाई दी और उन्हें जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने की शुभकामनाएं दीं, जिसके जवाब में श्री केजरीवाल ने कहा, “मैं दिल्ली सही मायनों में वर्ल्ड क्लास का शहर बनाने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम करना चाहता हूं।”

भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्ढा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी , मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत अन्य पार्टी के नेताओं ने श्री केजरीवाल को जीत पर बधाई दी है।

चुनाव में आप की प्रवक्ता आतिशी मार्लेना सहित आप की सात महिला उम्मीदवारों की जीत हासिल की। इस बार की चुनावी मैदान में सभी राजनीतिक दलों से 672 उम्मीदवार चुनावी समर में थे, जिनमें 593 पुरुष और 79 महिला उम्मीदवार थीं।

आप उम्मीदवार संजीव झा ने बुराड़ी से सबसे अधिक 88158 वोटों से जीतने का रिकॉर्ड बनाया। श्री झा ने भाजपा और जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवार शैलेंद्र कुमार को पराजित किया। वहीं नागरिकता संशोधन कानून के विरोध का केंद्र बने ओखला से आप उम्मीदवार अमानतुल्ला खान ने भाजपा के ब्रह्म सिंह को 71 827 वोटों से हराया। ओखला विधानसभा सीट के तहत आने वाले शाहीन बाग में सीएए के विरोध में 15 दिसंबर से प्रदर्शन हो रहा है और सड़क जाम होने के कारण आस-पास के लोगों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इस बार के चुनाव में सबसे कम वोटों से बिजवासन में आप के भूपिंदर सिंह जून ने 753 वोटों से जीत हासिल की। वहीं पूर्वी दिल्ली की लक्ष्मी नगर सीट से भाजपा के अभय वर्मा ने आप विधायक नितिन त्यागी को 880 मामूली अंतर से हराया।

श्री केजरीवाल समेत आप के सभी बड़े नेता फिर से जीत हासिल करने में सफल रहे। हालांकि उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को पटपड़गंज और विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल को कड़ी टक्कर मिली ।

भाजपा को नयी दिल्ली, चांदनी चौक और पश्चिमी दिल्ली संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाली 30 विधानसभा सीटों में से एक भी सीट पर जीत नसीब नहीं हुई । भाजपा को मिली आठ सीटों में से चार पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी के संसदीय क्षेत्र की है । पूर्वी दिल्ली की दस विधानसभा सीटों में से पार्टी को दो, उत्तर- पश्चिमी और दक्षिणी दिल्ली लोकसभा की बीस सीटों में से क्रमश: एक -एक सीट पर जीत मिली।

इस बार के चुनाव में आप के 53.57 प्रतिशत मत मिले, जबकि भाजपा को 38.51 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया। कांग्रेस को महज 4.26 प्रतिशत वोट मिले, जबकि 0.46 लोगों ने नोटा का इस्तेमाल किया।

आप के चुनाव प्रचार की कमान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने स्वयं संभाल रखी थी जबकि भाजपा की तरफ से श्री मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह , भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ, उत्तराखंड के त्रिवेंद सिंह रावत समेत भाजपा शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी प्रचार अभियान में शामिल थे । बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार का पूर्वांचल के मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रचार भी भाजपा को फिर से सत्ता दिलाने में मददगार नहीं हो सका ।









Related News

Politics

उद्धव ठाकरे को जान से मारने की धमकी
Root News of India 0000-00-00 00:00:00
नई दिल्ली, 6 सितंबर 2020, (आरएनआई)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री में दाऊद की तरफ से फोन आने के बाद सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने बताया कि मातोश्री के लैंडलाइन फोन पर रविवार को दो कॉल आए।
कोरोना के डर से लालू हुए बंगले में शिफ्ट
Root News of India 2020-08-06 08:12:52
नई दिल्ली, 6 अगस्त 2020, (आरएनआई)। चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती थे. लेकिन, कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लालू को लेकर अस्पताल प्रशासन चिन्तित था. जिसके बाद कथित तौर पर कोरोना वारयस संकट से बचाने के लिए बुधवार को लालू को रिम्स निदेशक के बंगले में स्थानांतरित कर दिया गया.
नहीं रहे अमर सिंह
Root News of India 2020-08-01 16:10:46
नई दिल्ली, 1 अगस्त 2020, (आरएनआई)। भारतीय राजनीति के बड़े चेहरे अमर सिंह नहीं रहे. वे 64 साल के थे. वे काफी दिनों से बीमार थे. सिंगापुर में लंबे समय से उनका इलाज चल रहा था. उनका किडनी ट्रांसप्लांट भी हुआ था. वे पिछड़े डेढ़ महीने से आईसीयू में थे. सिंगापुर के अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली.
जम्मू कश्मीरः पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी बढ़ी
Root News of India 2020-07-31 17:08:30
जम्मू, 31 जुलाई 2020, (आरएनआई)। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की नजरबंदी को बढ़ा दिया गया है। महबूबा मुफ्ती आने वाले 3 महीने और नजरबंद रहेंगी। मुफ्ती पिछले साल जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही नजरबंदी में हैं।
जम्मू-कश्मीर के नेता सज्जाद लोन एक साल बाद नजरबंदी से रिहा, अनुच्छेद 370 हटने के बाद किए गए थे नज़रबंद
Root News of India 2020-07-31 15:36:10
जम्मू, 31 जुलाई 2020, (आरएनआई)। जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक पार्टी पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के नेता सज्जाद लोन को एक साल बाद शुक्रवार को नजरबंदी से रिहा कर दिया है।
370 हटने से कुछ दिन पहले PM से हुई मुलाकात पर बोले उमर अब्दुल्ला, 'भुला नहीं पाऊंगा...'
Root News of India 2020-07-27 07:25:34
नई दिल्‍ली, 27 जुलाई 2020, (आरएनआई)। नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि जब तक जम्मू एवं कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश बना रहेगा, वह 'कोई विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे...' 5 अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने का एक साल पूरा होने जा रहा है, और इसी उपलक्ष्य में दैनिक समाचारपत्र 'इंडियन एक्सप्रेस' में लिखे एक तल्ख आलेख में उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा यह कदम उठाए जाने से कुछ ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई मुलाकात को भी याद किया.
सरकार ने लोगों के साथ किया विश्वासघात: फारूक अब्दुल्ला
Root News of India 2020-07-27 07:25:25
नई दिल्‍ली, 27 जुलाई 2020, (आरएनआई)। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग की और उम्मीद जताई कि सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के फैसले को रद्द कर न्याय देगा। अब्दुल्ला ने कहा, उनकी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस लोकतांत्रिक तरीकों से बदलाव के लिए संघर्ष करती रहेगी। बीते साल पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया गया था।
पीएम माेदी समेत देशभर के नेताओं ने लालजी टंडन के निधन पर जताया शोक
Root News of India 2020-07-21 13:00:16
नई दिल्ली, 21 जुलाई 2020, (आरएनआई)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के अन्य गणमान्य लोगों ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर मंगलवार को शोक व्यक्त किया तथा उनके निधन पर मध्य प्रदेश में पांच दिन, उत्तर प्रदेश में तीन दिन और बिहार में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बुजुर्ग नेता लालजी टंडन का मंगलवार सुबह लखनऊ में निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे।
नहीं रहे लालजी टंडन
Root News of India 2020-07-21 07:51:48
लखनऊ, 21 जुलाई 2020, (आरएनआई)। मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का मंगलवार सुबह यहां निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे।
मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार का कैबिनेट विस्तार
Root News of India 2020-07-02 11:21:14
भोपाल, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार के मंत्रिमंडल का गुरुवार को विस्‍तार किया गया. कार्यकारी राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने 28 विधायकों को मंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसमें 20 कैबिनेट स्‍तर के और आठ राज्‍य मंत्री है. मंत्रिमंडल में ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ग्रुप को खास तरजीह मिली है, इस खेमे के 10 विधायक को मंत्री बनाया गया है. शपथ लेने वाले प्रमुख मंत्रियों में कमलनाथ की कांग्रेस सरकार के दौरान नेता प्रतिपक्ष रहे गोपाल भार्गव, विजय शाह, जगदीश देवड़ा, यशोधरा राजे सिंधिया, भूपेंद्र सिंह और विश्‍वास सारंग शामिल हैं.
मप्र में शीघ्र होगा मंत्रिमंडल विस्तार: शिवराज सिंह चौहान
Root News of India 2020-06-24 13:41:35
भोपाल, 24 जून 2020, (आरएनआई)। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि बहुप्रतीक्षित राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार अतिशीघ्र ही होगा। चौहान ने आज यहां मीडिया से कहा कि मंत्रिमंडल से जुड़े सभी पहलुओं को लेकर प्रदेश संगठन से भी चर्चा हो गयी है। शीघ्र ही इस मसले पर चर्चा के लिए केन्द्रीय नेतृत्व से मिलनेे दिल्ली जाएंगे।
ओडिशा: आठ बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन चरण सेठी का 79 साल की उम्र में निधन
Root News of India 2020-06-09 08:01:10
भुवनेश्वर, 9 जून 2020, (आरएनआई)। बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन चरण सेठी का ओडिशा के भुवनेश्वर में एक निजी अस्पताल में सोमवार को निधन हो गया. वो 79 साल के थे. अर्जुन चरण सेठी साल 2000 से 2004 के दरमियान अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई वाली एनडीए की सरकार में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री थे.
जम्मू-कश्मीर: आईएएस अधिकारी से राजनेता बने शाह फैसल से भी हटा पीएसए
Root News of India 2020-06-03 17:29:40
श्रीनगर, 3 जून 2020, (आरएनआई)। जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला और उनके बेटे उमर अब्‍दुल्‍ला के बाद अब जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने आईएएस अधिकारी से राजनेता बने शाह फैसल पर भी लगाया गया जन सुरक्षा कानून (पीएसए) हटा दिया है। केन्द्र सरकार ने पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेकर उसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था, जिसके बाद मुख्यधारा के नेताओं समेत राज्य में सैकड़ों लोगों को पीएसए कानून के तहत हिरासत में ले लिया गया था।
मनोज तिवारी हटाए गए, आदेश गुप्ता नए दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष नियुक्त
Root News of India 2020-06-02 16:05:36
नई दिल्ली, 2 जून 2020, (आरएनआई)। दिल्ली से सांसद और ऐक्टर मनोज तिवारी को बड़ा झटका लगा है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मनोज तिवारी को हटाकर आदेश गुप्ता को दिल्ली का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। इसके साथ छत्तीसगढ़ का अध्यक्ष विष्णुदेव साय को नियुक्त किया गया। मनोज तिवारी को पद से क्यों हटाया गया, इसके पीछे की वजह फिलहाल साफ नहीं है।
केजरीवाल ने कहा परमानेंट लॉकडाउन नहीं कर सकते, कोरोना रहेगा
Dr. Samrendra Pathak 2020-05-30 14:20:31
नई दिल्ली, 30 मई 2020, (आरएनआई)। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दिल्ली में लगातार बढ़ते मामले को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी और साथ ही उन्होंने लॉकडाउन को लेकर बड़ा बयान दिया।
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन
Root News of India 2020-05-29 16:09:00
नई दिल्ली, 29 मई 2020, (आरएनआई)। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का आज 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
चुनाव नहीं लड़ पायेंगे पूर्व सीएम मधु कोड़ा, दिल्ली हाईकोर्ट ने दोषसिद्धि पर रोक लगाने से किया इंकार
Root News of India 2020-05-22 17:20:46
नई दिल्ली, 22 मई 2020, (आरएनआई)। बहु चर्चित कोयला घोटाले से जुड़े झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा को शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है. हाईकोर्ट ने मधु कोड़ा की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कोयला घोटाला मामले में दोषसिद्धि पर रोक लगाने की अपील की थी. याचिका में चुनाव लड़ने देने की मांग भी की गयी थी. जिसे दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत नौ लोग विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने गए
Root News of India 2020-05-14 17:50:00
मुंबई, 14 मई 2020, (आरएनआई)। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और आठ अन्य लोग राज्य विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने गए हैं। इसी के साथ सीएम उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर छाया संवैधानिक संकट टल गया।
उद्धव ठाकरे ने किया नामांकन, निर्विरोध चुने जायेंगे एमएलसी
Root News of India 2020-05-11 12:50:25
मुंबई, 11 मई 2020, (आरएनआई)। देश में जारी लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र में होने वाले विधान परिषद् के चुनाव के लिए राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।
केजरीवाल ने कहा कोरोना जाने वाला नहीं, इसके साथ जीना सीखना पड़ेगा
Root News of India 2020-05-03 08:39:34
नई दिल्ली, 3 मई 2020, (आरएनआई)। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि कोरोना वायरस खत्म नहीं होने वाला, लोगों को इसके साथ ही जीने की आदत डालनी पड़ेगी।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?