HIGHLIGHTS

प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास मत जीतने के बाद कहा हममें 125 करोड़ लोगों को भरोसा

Root News of India 2018-07-21 15:13:28    PARLIAMENT 7787
प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास मत जीतने के बाद कहा हममें 125 करोड़ लोगों को भरोसा
नई दिल्ली, 21 जुलाई (आरएनआई) | संसद के मानसून सत्र में लाये गए अविश्वास प्रस्ताव को गिराते हुए केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए सरकार ने बीते शुक्रवार को लोकसभा में विश्वास मत से जीत दर्ज़ की। विश्वास मत जीतने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उन सभी पार्टियों का समर्थन किया, जिन्होंने एनडीए सरकार के पक्ष में वोट किए।

गौरतलब है संसद के मानसून सत्र में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ टीडीपी और कांग्रेस समेत विभिन्न विपक्षी दलों ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, लेकिन यह अविश्वास प्रस्ताव 126 के मुकाबले 325 मतों से गिर गया। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि वोट में आज हमारा समर्थन करने वाली सभी पार्टियों को मैं धन्यवाद देता हूं। उन्होने लिखा कि देश को बदलने और युवाओं के सपनों को पूरा करने का हमारा प्रयास जारी रहेगा। प्रधानमंत्री ने जहां समर्थन देने वाली पार्टियों का धन्यवाद दिया, वहीं विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए लिखा कि सत्तारूढ़ एनडीए को लोकसभा और देश की 125 करोड़ जनता का विश्वास हासिल है।

गौरतलब है कि लोकसभा में शुक्रवार को मोदी सरकार के खिलाफ 4 साल में पहली बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया जो कि गिर गया।अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में लगभग 12 घंटे तक चर्चा हुई। मत-विभाजन में 451 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जिसमें से अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 126 वोट पड़े जबकि विरोध में 325 मत पड़े। वहीं वोटिंग से पहले सदन में बोलते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस और विपक्ष पर तीखा पलटवार किया। उन्होंने राहुल गांधी और कांग्रेस पर एक के बाद एक हमले किए।




Related News

Parliament

  • संसद में भी देवरिया शेल्टर होम केस की गूंज
    Root News of India 2018-08-07 16:04:27
    नई दिल्ली, 7 अगस्त (आरएनआई) | संसद में आज देवरिया और मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम रेप मामले पर संसद में हंगामा हुआ। लगातार हंगामे और विपक्षी दलों के आरोपों का जवाब देने खुद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को सामने आना पड़ा।
  • लोकसभा में फिर उठा मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस का मामला
    Root News of India 2018-08-06 15:47:59
    नई दिल्ली, 6 अगस्त (आरएनआई) | संसद में बिहार के मुजफ्फपुर जिले में 34 बच्चियों के साथ रेप का मामला आज एक बार फिर उठाया गया।
  • संसद में असम एनआरसी मुद्दे पर टीएमसी का हंगामा
    Root News of India 2018-07-30 15:05:35
    नई दिल्ली, 30 जुलाई (आरएनआई) | असम में आज नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन का ड्राफ्ट जारी होने के बाद 40 लाख लोगों के बाहर होने को लेकर टीएमसी ने राज्यसभा में काफी बवाल किया, जिसके बाद 12 बजे तक कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।
  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में विपक्षी सांसदों की 'जासूसी' का बड़ा आरोप लगाया
    Root News of India 2018-07-23 23:11:52
    नई दिल्ली, 23 जुलाई (आरएनआई) | कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने संसद के मॉनसून सत्र के चौथे दिन आज लोकसभा में विपक्षी पार्टी के सांसदों जासूसी का आरोप लगाया है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस की ओर से इस मुद्दे को उठाने के बाद कहा कि वो इस मुद्दे को देखेंगी।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास मत जीतने के बाद कहा हममें 125 करोड़ लोगों को भरोसा
    Root News of India 2018-07-21 15:13:28
    नई दिल्ली, 21 जुलाई (आरएनआई) | संसद के मानसून सत्र में लाये गए अविश्वास प्रस्ताव को गिराते हुए केंद्र में सत्तारूढ़ एनडीए सरकार ने बीते शुक्रवार को लोकसभा में विश्वास मत से जीत दर्ज़ की। विश्वास मत जीतने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उन सभी पार्टियों का समर्थन किया, जिन्होंने एनडीए सरकार के पक्ष में वोट किए।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष को दिया जवाब
    Root News of India 2018-07-21 15:10:57
    नई दिल्ली, 21 जुलाई (आरएनआई) | संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और विपक्ष पर जोरदार हमला बोला। मोदी ने विपक्ष द्वारा उठाए गए मुद्दों का चुन-चुनकर जवाब दिया।
  • राहुल गांधी ने कहा प्रधानमंत्री मोदी 'चौकीदार नहीं, भागीदार हैं', मोदी से गले भी मिले
    Root News of India 2018-07-20 17:03:25
    नई दिल्ली, 20 जुलाई (आरएनआई) | संसद के मानसून सत्र के तीसरे दिन आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी पर हमला बोलते-बोलते के बाद मोदी से गले मिले।
  • सुषमा स्वराज ने कहा बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यंकों की आबादी बढ़ी
    Root News of India 2018-07-20 15:35:52
    नई दिल्ली, 20 जुलाई (आरएनआई) | भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में बीते गुरुवार को कहा कि बांग्लादेश में 2017 में 2 फिसदी हिंदू अल्पसंख्यकों की आबादी बढ़ी है। विदेश मंत्री ने बांग्लादेश में घटती हिंदू आबादी को नकारा है।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा लोकतंत्र के लिए अहम दिन, पूरे भारत की आज होंगी निगाहें
    Root News of India 2018-07-20 15:25:16
    नई दिल्ली, 20 जुलाई (आरएनआई) | केंद्र में बीते चार साल से पूर्ण बहुमत की चल रही मोदी सरकार के लिए आज अविश्वास प्रस्ताव की परीक्षा में पास होने साथ अपने संख्या बल को मजबूती से दिखाना होगा। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह-सुबह ट्वीट क सांसदों से सकारात्मक भूमिका की उम्मीद व्यक्त की है।
  • गृह मंत्री राजनाथ ने मॉब लिंचिंग पर कहा सरकार के लिए चिंता का विषय
    Root News of India 2018-07-19 15:27:07
    नई दिल्ली, 19 जुलाई (आरएनआई) | लोकसभा में आज मॉब लिंचिंग को लेकर विपक्ष के हंगामे के बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस पर सरकार का रुख स्पष्ट किया। राजनाथ ने मॉब लिंचिंग की निंदा करते हुए कहा कि लिंचिंग की घटनाएं पहले भी होती रही हैं। इस तरह की घटनाओं में जो भी हताहत होते हैं, यह किसी भी सरकार के लिए चिंता का विषय है। हालांकि कांग्रेस इससे संतुष्ट नहीं हुई और उन्होंने वॉकआउट किया।
  • राजनाथ सिंह ने कहा एससी/एसटी के अधिकारों को कोई छीन नहीं सकता है
    Root News of India 2018-07-19 14:10:37
    नई दिल्ली, 19 जुलाई (आरएनआई) | केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते बुधवार को राज्यसभा में कहा कि एससी/एसटी के अधिकारों को कोई छीन नहीं सकता है, उनको संविधान में जो अधिकार दिए गए हैं वह उनसे वापस नहीं लिए जा सकते हैं, इसके लिए सरकार ने हर संभव कदम उठाए हैं।
  • राष्‍ट्रपति कोविंद ने लोहड़ी, मकर संक्रान्ति और पोंगल पर बधाई दी
    Subir Sen 2018-01-14 02:08:27
    नई दिल्ली, 14 जनवरी (आरएनआई) I राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ को‍विंद ने लोहड़ी, मकर संक्रान्ति और पोंगल पर नागरिकों को बधाई दी है।राष्‍ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ‘मैं लोहड़ी, मकर संक्रान्ति और पोंगल के शुभ अवसर पर अपने नागरिकों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।पूरा देश मिल-जुलकर हर्षोल्‍लास और उत्‍साह के साथ इन त्‍योहारों को मनाता है। फसल की कटाई से जुड़े यह त्‍योहार हमारे लाखों किसानों की कड़ी मेहनत और उद्यम का उत्‍सव मनाने का क्षण हैं। ये त्‍योहार सभी के लिए आनंद, स्‍वास्‍थ्‍य और खुशहाली लेकर आएं।
  • कोविंद आज लेंगे राष्ट्रपति पद की शपथ
    Subir Sen 2017-07-25 01:06:47
    नई दिल्ली। देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज राष्ट्रपति पद की शपथ लेगें। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर साढ़े बारह बजे संसद भवन के कन्द्रीय कक्ष में आयोजित किया जाएगा।कार्यक्रम के अनुसार, नए राष्ट्रपति कोविंद सुबह 10:30 बजे अपने निवास स्थान से राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उसके बाद सुबह 11:15 बजे कोविंद राष्ट्रपति भवन के स्टडी रुम में प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे।11:45 बजे दोनों नेता संसद भवन पहुंचेंगे। दोनों के साथ राष्ट्रपति का काफिला भी होगा। इसके बाद दोपहर 12 बजे शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरु हो जाएगा।
  • राम नाथ कोविंद बने देश के पहले दलित राष्ट्रपति
    Subir Sen 2017-07-20 11:33:34
    नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने ऐतहासिक जीत र्दज की है साथ ही देश में ऐसा पहली बार होगा कि कोई दलित राष्ट्रपति देश का राष्ट्रपति बनेगा। राम नाथ कोविंद ने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को बड़े अंदर से शिकस्त दी है। रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। राम नाथ कोविंद के घर कानपुर में पहले से ही जश्न शुरु हो चुका है।एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने आज देश में किसी पहचान के मोहताज़ नहीं है। जैसे ही भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस कर राम नाथ कोविंद का नाम लिया दलित खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई।राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार से पहले रामनाथ कोविंद बिहार में बतौर राज्यपाल कार्यरत थे। बता दें कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की होड़ में उनका नाम ज़्यादा चर्चा में नहीं था लेकिन बीजेपी ने ऐसा कर अपना दलित प्रेम सबके सामने रख दिया।एक अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में जन्मे रामनाथ कोविंद ने कानपुर यूनिवर्सिटी से बीकॉम और एलएलबी की पढ़ाई की है। साल 1971 में बार काउंसिल में नामांकित होने के बाद सरकारी वकील रहे और दिल्ली हाइकोर्ट-सुप्रीम कोर्ट में 16 साल तक प्रैक्टिस की। बिहार की एक वेबसाइट के मुताबिक कोविंद दिल्ली हाई कोर्ट में 1977 से 1979 तक केंद्र सरकार की तरफ से वकील रहे थे और1980 से 1993 तक केंद्र सरकार की स्टैंडिग काउंसिल में शामिल रहे थे।1994 में राम नाथ कोविंद ने राजनीति में अपना पहला कदम रखा और उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए सांसद चुने गए। राम नाथ कोविंद 12 साल तक राज्यसभा से सांसद रहे इसके अलावा कोविंद कई संसदीय समितियों के सदस्य भी रह चुके हैं। रामनाथ कोविंद बीजेपी उत्तर प्रदेश के एक दलित नेता के रुप में जाने जाते है और दो बार राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। इससे पहले राष्ट्रपति चुने जाने के बाद कोविंद उत्तर प्रदेश से आने वाले दूसरे राष्ट्रपति हैं।अपने सन्नाटे भरे राजनीतिक करियर में राम नाथ कोविंद ने 2002 में संयुक्त राष्ट्र के महासभा को संबोधित किया और साथ ही कई देशों की यात्रा भी की है। रामनाथ कोविंद की पहचान हमेशा से ही एक दलित नेता की रही है जिन्होंने अपने छात्र जीवन में अनुसूचित जाति, जनजाति और महिलाओं के लिए हमेशा से अपनी आवाज़ को बुंलद किया है। इतन ही नहीं राम नाथ कोविंद ने लगभग 12 सालों तक सांसद रहने के दौरान शिक्षा से जुड़े कई मुद्दों को लोगों के सामने उठाया है औऐर ऐसी दलील है कि वकालत के समय में कोविंद ने ग़रीब दलितों के लिए मुफ़्त में उनके हक के लिए लड़ाई लड़ी है।
  • रामनाथ कोविद का तेलंगाना, आंध्र प्रदेश से प्रचार अभियान शुरू
    Subir Sen 2017-07-04 08:51:45
    हैदराबाद। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से अपने प्रचार अभियान की शुरुआत की। राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की ओर से पद की उम्मीदवार मीरा कुमार एक दिन पहले ही हैदराबाद के दौरे पर थीं।

Top Stories


Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?