HIGHLIGHTS


लोकसभा में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस के नक्शे कदम पर चलते तो न होते ये काम

Root News of India 2020-02-06 14:41:19    PARLIAMENT 9147
लोकसभा में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस के नक्शे कदम पर चलते तो न होते ये काम
नई दिल्ली, 6 फरवरी 2020, (आरएनआई )। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा को संबोधित किया। लोकसभा में अभिभाषण पर संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के कामों को गिनाया और कांग्रेस पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि देश के चुनौतियों को नजरअंदाज भी किया गया। अगर आज हम चुनौतियों को चुनौती नहीं देते तो शायद देश को अनेक समस्याओं से लंबा लड़ना पड़ता। अगर कांग्रेस के रास्ते चलते शत्रु सम्पति कानून, बेनामी कानून, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नहीं बना पाते।

पीएम मोदी ने कही कि हम भी आप लोगों के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी इस देश से अनुच्छेद 370 नहीं हटता, आपके ही तौर तरीके से चलते, तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती। आपकी ही सोच के साथ चलते तो राम जन्मभूमि आज भी विवादों में रहती। आपकी ही सोच अगर होती, तो करतापुर साहिब कोरिडोर कभी नहीं बन पाता। आपके ही के तरीके होते, आपका ही रास्ता होता, तो भारत-बांग्लादेश विवाद कभी नहीं सुलझता।

कांग्रेस सरकार पर तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस के रास्ते हम चलते ,तो 50 साल बाद भी शत्रु संपत्ति कानून का इंतजार देश को करते रहना पड़ता। 35 साल बाद भी नेक्स्ट जनरेशन लड़ाकू विमान का इंतजार देश को करते रहना पड़ता। 28 साल बाद भी बेनामी संपत्ति कानून लागू नहीं हो पाता।

लोकसभा में पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना उनके एक बयान का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैंने कांग्रेस के एक नेता का कल वक्तव्य सुना कि 6 महीने में मोदी को डंडे मारेंगे। ये काम थोड़ा कठिन है, तो तैयारी में 6 महीने लगते ही हैं। मैंने भी तय किया है कि 6 महीने में सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा दूंगा। 20 साल से मैंने जिस प्रकार से गंदी गाली सुनकर खुद को गालीप्रूफ बना दिया है तो, 6 महीने ऐसी मेहनत करूंगा की मेरी पीठ को हर डंडा सहने की ताकत मिले। राहुल पर तंज कसते हुए कहा कि 35 मिनट से बोल रहा हूं लेकिन अब जाकर करंट लगा है।

कोई इस बात से इंकार नहीं कर सकता कि देश चुनौतियों से लोहा लेने के लिए हर पल कोशिश करता रहा है। कभी कभी चुनौतियों की तरफ न देखने की आदतें भी देश ने देखी है, चुनौतियों को चुनने का सामर्थ्य नहीं, ऐसे लोगों को भी देखा है। लेकिन आज दुनिया की भारत से जो अपेक्षा है, हम अगर चुनौतियों को चुनौती नहीं देते, अगर हम हिम्मत नहीं दिखाते और अगर हम सबको साथ लेकर चलने की गति नहीं दिखाते तो हमें लंबे अरसे तक समस्याओं से जूझना होता।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने जिस तेज गति से काम किया है, उसका परिणाम है कि देश की जनता ने इसे देखा और देखने के बाद, उसी तेज गति से आगे बढ़ने के लिए हमें फिर से सेवा का मौका दिया। अगर ये तेज गति न होती तो 37 करोड़ लोगों के बैंक अकाउंट इतनी जल्दी नहीं खुलते। अगर गति तेज न होती तो 11 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय न बनते। 13 करोड़ गरीब लोगों के घर में गैस का चूल्हा नहीं पहुंचता। 2 करोड़ नए घर गरीबों के लिए नहीं बनते। लंबे समय से अटकी दिल्ली की 1,700 कॉलोनियों को नियमित करने का काम पूरा न होता।

नॉर्थ ईस्ट में पिछले 5 वर्ष में जो दिल्ली उन्हें दूर लगती थी, आज वही दिल्ली उनके दरवाजे पर जाकर खड़ी हो गई है। चाहे बिजली की बात हो, रेल की बात हो, हवाई अड्डे की बात हो, मोबाइल कनेक्टिविटी की बात हो, ये सब करने का हमने प्रयास किया है। बोड़ो जनजाति की चर्चा में कहा कि ये कोई पहली बार नहीं हुआ। लेकिन पहले जो कुछ भी हुआ, राजनीति के तराजू से तौलकर किया, जो भी किया आधे-अधूरे मन से किया गया। पहले समझौते तो हुए, फोटो भी छप गई, लेकिन कागज पर किये समझौते से बोड़ो जनजाति के लोगों का भला नहीं हुआ।

इस बार के बोडो समझौते में सभी हथियारी ग्रुप साथ आए हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात इसके agreement में लिखा है कि इसके बाद बोडो की कोई मांग बाकी नहीं रही है। आज नई सुबह भी आई है, नया सवेरा भी आया है, नया उजाला भी आया है।




Related News

Parliament

कोरोना वायरस के कारण संसद की कार्यवाही में बदलाव...
Root News of India 2020-09-02 07:55:21
नई दिल्ली, 2 सितंबर 2020, (आरएनआई)। पहली बार कोरोना संक्रमण की महामारी के बीच 14 सितंबर से 18 दिन चलने वाले संसद सत्र के लिए व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं। कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही में कुछ बदलाव किए गए हैं, बदलावों के अनुसार मानसून सत्र में प्रश्नकाल नहीं होगा लेकिन शून्य काल रहेगा। बता दें कि संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने जा रहा है। लोक सभा पहले दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठेगी। बाकी दिन दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठक होगी। प्राइवेट मेंबर बिजनेस नहीं होगा। इसी तरह राज्य सभा पहले दिन यानी 14 सितंबर को दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक बैठेगी लेकिन बाकी दिन सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक ही बैठेगी। शनिवार और रविवार छुट्टी नहीं होगी।14 सितंबर से एक अक्टूबर तक कुल 18 बैठकें होंगी।
संसद के मानसून सत्र की 14 सितंबर से होगी शुरुआत, एक अक्तूबर को होगा समाप्त
Root News of India 2020-09-01 07:30:31
नई दिल्ली, 1 सितंबर 2020, (आरएनआई)। संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से एक अक्तूबर तक चलेगा। लोकसभा सचिवालय ने सोमवार को अधिसूचना जारी कर बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 14 सितंबर सोमवार को सुबह 9 बजे सदन की बैठक बुलाई है। इसी दिन राज्यसभा की कार्यवाही अलग समय पर शुरू होने की उम्मीद है। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए दोनों सदनों की कार्यवाही अलग-अलग समय पर होगी।
एक दिन लोकसभा, एक दिन राज्यसभा... कुछ ऐसे चल सकता है संसद का मॉनसून सत्र
Root News of India 2020-08-21 12:27:54
नई दिल्ली, 21 अगस्त 2020, (आरएनआई)। कोरोना महामारी के काल में सितंबर के दूसरे हफ्ते से संसद का मानसून सत्र शुरू करने को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बार संसद के मानसून सत्र का नजारा अलग होगा। बताया जा रहा है कि संसद सत्र में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही वैकल्पिक दिनों के आधार पर होगी। यानी एक दिन लोकसभा तो दूसरे दिन राज्यसभा की कार्यवाही होगी।
कोरोना काल में बदल जाएगा संसद का भी रूप, मानसून सत्र के लिए की गईं खास तैयारियां
Root News of India 2020-08-16 15:12:59
नई दिल्ली, 16 अगस्त 2020, (आरएनआई)। कोरोना संकट के बीच होने वाले मानसून सत्र के लिए सदन को नए तरीके से तैयार किया जा रहा है। इसी को लेकर राज्यसभा अध्यक्ष ने मानसून सत्र के लिए अगस्त के तीसरे सप्ताह तक पूरी तैयारी का निर्देश दिया है। उधर राज्य सभा सचिवालय की तरफ से कहा गया है कि सदन के कक्ष में चार बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन लगाने के अलावा कई उपाय किए जा रहे हैं।
नए राज्यसभा सांसदों को संसदीय स्थायी समितियों में सौंपा गया जिम्मा
Root News of India 2020-07-24 07:49:20
नई दिल्ली, 24 जुलाई 2020, (आरएनआई)। राज्यसभा के नवनिर्वाचित 61 राज्यसभा सदस्यों में से 45 को बुधवार को शपथ दिलवाने के बाद राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने गुरुवार को सभी सदस्यों को संसदीय स्थायी समितियों से संबंधित विभिन्न विभाग आवंटित किए।
राज्यसभा के नवनिर्वाचित 45 सदस्यों ने ली शपथ
Root News of India 2020-07-22 13:01:10
नई दिल्ली, 22 जुलाई 2020, (आरएनआई)। राज्यसभा के नवनिर्वाचित 61 में से 45 सदस्यों ने आज (22 जुलाई) शपथ ग्रहण की। राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू अपने चेंबर में सभी सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राज्यसभा सदस्यता की शपथ ली।
संसद सत्र चलाने की संभावना तलाशने को नायडू और बिरला की बैठक
Root News of India 2020-07-21 07:52:07
नई दिल्ली, 21 जुलाई 2020, (आरएनआई)। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए संसद सत्र चलाने के विकल्प तलाशने के लिए सोमवार को मिलकर चर्चा की। दोनों सदन के प्रमुखों ने सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सदस्यों को कार्यवाही में शामिल करने को लेकर विभिन्न पहलुओं पर विचार किया।
संसद का मानसून सत्र जल्द
Root News of India 2020-07-19 07:48:29
नई दिल्‍ली, 19 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सरकार संसद का मानसून सत्र जल्द आहूत करने के लिये दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के पीठासीन अधिकारियों के साथ विचार विमर्श कर रही है।
राज्यसभा के नवनिर्वाचित सदस्य 22 जुलाई को लेंगे शपथ
Root News of India 2020-07-17 12:29:00
नई दिल्ली, 17 जुलाई 2020, (आरएनआई)। देश में जारी कोरोना संकट के बीच राज्यसभा के नवनिर्वाचित सदस्य 22 जुलाई को अंतर-सत्र के दौरान शपथ लेंगे। जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा सहित कुल 61 राज्यसभा सदस्य शपथ लेंगे।
संसद की समितियों ने सतर्कता के साथ कामकाज शुरू किया: एम. वेंकैया नायडू
Root News of India 2020-07-11 08:11:11
नई दिल्ली, 11 जुलाई 2020, (आरएनआई)। कोरोना वायरस महामारी के कारण संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक स्थगित होने के बाद विभागों से संबंधित संसद की स्थायी समितियों ने अपना कामकाज शुरू कर दिया है। ऐसे में उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को कहा कि समितियों ने सतर्कता के साथ कामकाज शुरू किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि ये समितियां सामान्य रूप से अपना काम करती रहेंगी।नायडू ने कहा, 'राज्यसभा की आठ समितियों में से एक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर समिति की शुक्रवार को बैठक हुई। गृह मामलों पर समिति की बैठक अगले सप्ताह होगी।'
8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव
Root News of India 2020-06-20 12:21:25
नई दिल्ली, 20 जून 2020, (आरएनआई)। देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई. सभी 19 सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं. 19 सीटों में बीजेपी के खाते में 8 सीटें गई हैं. जबकि कांग्रेस को 4 सीटों पर जीत मिली है.
कोरोना प्रकोप के बीच संसद के मॉनसून सत्र के लिए तैयारी, कई विकल्‍पों पर हो रहा विचार: सूत्र
Root News of India 2020-06-10 07:09:05
नई दिल्ली, 10 जून 2020, (आरएनआई)। कोरोना वायरस की महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र कराने के लिए कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैय्या नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस मसले पर बैठक की है. कोरोना के प्रकोप के कारण सोशल डिस्टेसिंग की गाइडलाइंस के साथ राज्यसभा कक्ष में 245 के स्थान पर केवल 60 सांसद ही बैठ सकते हैं. लोकसभा और सेंट्रल हॉल में भी सभी सांसदों का बैठ पाना संभव नहीं है. इन दोनों स्‍थानों पर भी 100 सांसद ही बैठ सकेंगे विकल्‍प के तौर पर विज्ञान भवन पर भी विचार किया गया लेकिन वहां भी सभी सांसदों को बैठा पाना संभव नहीं है. अगर दर्शक दीर्घा में भी कुछ सांसदों को बैठाया जाए तब भी सभी सांसद नहीं बैठ सकेंगे.
राज्यसभा की 24 सीटों के लिए चुनाव 19 जून को
Root News of India 2020-06-01 20:45:20
नई दिल्ली, 1 जून 2020, (आरएनआई)। निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को मतदान कराने का फैसला किया है। इन 24 में 18 सीटों का चुनाव कोरोना महामारी के कारण टाल दिया गया था। इनमें से चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात से, तीन-तीन मध्य प्रदेश और राजस्थान से, दो झारखंड से और एक-एक मणिपुर और मेघालय से हैं। सोमवार को आयोग ने अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक और मिजोरम की छह सीटों पर भी इन सीटों के साथ ही चुनाव कराने का फैसला किया। इनमें कर्नाटक के चार राज्यसभा सदस्य 25 जून को रिटायर हो रहे हैं, जबकि अरुणाचल प्रदेश के एक सदस्य का कार्यकाल 23 जून को पूरा होगा। मिजोरम से एक राज्यसभा सदस्य 18 जुलाई को सेवानिवृत्त होंगे। इन छह सीटों के लिए अधिसूचना मंगलवार को जारी होगी।
लोकसभा और राज्यसभा अध्यक्षों ने की मानसून सत्र पर चर्चा
Root News of India 2020-06-01 20:45:19
नई दिल्ली, 1 जून 2020, (आरएनआई)। उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के मॉनसून सत्र के आयोजन को लेकर सोमवार को एक बैठक की, जिसमें उन्होंने कोरोनावायरस महामारी के कारण सामाजिक दूरी बनाये रखने और आभासी संसद की संभावना जैसे विषयों एवं विकल्पों के बारे में चर्चा की. सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी.
संसदीय समितियों की बैठक पर नायडू और बिरला ने किया विचार विमर्श
Root News of India 2020-05-19 15:15:20
नई दिल्ली, 19 मई 2020, (आरएनआई)। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को संसदीय समितियों की बैठक तथा अन्य संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श किया।
बाधाओं से जूझने के बावजूद मजबूत है देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था
Root News of India 2020-05-13 22:49:26
नई दिल्ली, 13 मई 2020, (आरएनआई)। भारत की संसद के प्रथम बैठकों के 68वें वर्ष के अवसर पर बुधवार को उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्रियों ने संसद के केंद्रीय कक्ष और चैंबर्स का दौरा किया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दोनों सदनों की प्रथम बैठकों के विभिन्न स्मृतियों और अनुभवों के बारे में चर्चा की। साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि देशवासियों और सरकारों के संयुक्त प्रयासों से हम कोविड-19 महामारी पर काबू पाने में सफल होंगे।
ओम बिरला और वेंकैया नायडू ने कोरोना संकट को लेकर मुलाकात की
Root News of India 2020-05-09 08:50:55
नई दिल्‍ली, 9 मई 2020, (आरएनआई)। देश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने मुलाकात की।
अधीर रंजन बने लोक लेखा समिति के अध्यक्ष, कमेटी में शामिल हैं एनडीए के 14 सदस्य
Root News of India 2020-05-05 12:16:41
नई दिल्ली, 5 मई 2020, (आरएनआई)। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) का अध्यक्ष चुना गया है। परंपरा के तौर पर संसद की इस समिति के अध्यक्ष का पद विपक्ष के पास रहता है। इस समिति में लोकसभा और राज्यसभा के 19 दूसरे सदस्य भी चुने गए हैं। इनमें लोकसभा के 15 और राज्यसभा के पांच सदस्य शामिल हैं। एक मई 2020 से समिति का कार्यकाल शुरू हो चुका है, जो 30 अप्रैल 2021 तक रहेगी।समिति में शामिल हैं ये सदस्य1. टीआर बालू (द्रमुक)
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को उम्मीद, समय से शुरू होगा मानसून सत्र
Root News of India 2020-05-01 08:00:19
नई दिल्ली, 1 मई 2020, (आरएनआई)। उपराष्ट्रपति व राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने बुधवार को उम्मीद जताई है कि सरकार जिस तरह से कदम उठा रही है उससे लगता है कि संसद का मानसून सत्र समय से शुरू हो जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा कि सत्र के बारे में अंतिम फैसला समीक्षा के बाद लिया जाएगा।
राज्यसभा और लोकसभा सचिवालय में 30 दिन बाद दोबारा काम शुरू
Root News of India 2020-04-20 11:45:45
नई दिल्ली, 20 अप्रैल 2020, (आरएनआई)। देश में लागू लॉकडाउन के दौरान राज्यसभा और लोकसभा सचिवालय में 30 दिनों के बाद आज से दोबारा काम शुरू हो गया है। प्रवेश के समय सभी वाहनों को सेनिटाइज किया जा रहा है। कोरोना वायरस की वजह से सचिवालय में 24 मार्च से काम बंद था।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?