HIGHLIGHTS

शासकीय स्कूलों में दर्ज संख्या की गिरावट का जिम्मेदार कौन? - अशोक देवराले

VIVEK GUPTA 2018-05-07 09:20:29    STATE 50449
शासकीय स्कूलों में दर्ज संख्या की गिरावट का जिम्मेदार कौन? - अशोक देवराले
भोपाल, 7 मई (आरएनआई) | प्रति वर्ष शासकीय शालाओं में बच्चों की दर्ज संख्या कम होती जा रही है। इसका दोषारोपण शिक्षक के ऊपर कर दिया जाता है।परन्तु क्या मात्र शिक्षक ही दोषी है? इस पर गंभीरता से विचार होना चाहिए । निसंदेह शिक्षक उसकी शाला के प्रति जिम्मेदार और जवाबदार है, परन्तु क्या शासन ने उसे इस जवाबदारी को वहन करने हेतु आवश्यक परिस्तिथियाँ प्रदान की है, इन तमाम विषयों पर गहन चिंतन की आवश्यकता है।

कुछ मुद्दों पर करें विचार-

1. अशासकीय शालाओं की संख्या गति से बढ़ना और आसानी से मान्यता मिल जाना चिंतन का विषय है।

2. 25% निःशुल्क बच्चों का अशासकीय शालाओं में प्रवेश भी एक बड़ा कारण हो सकता है,हम एक उदाहरण लें कि प्रत्येक जिले में प्रतिवर्ष लगभग 2000 बच्चे निःशुल्क प्रवेश के तहत प्रायवेट शालाओं में शासन स्तर से दर्ज कराए जाते है,तो कुल 51 जिलों में जोड़ने पर ये संख्या लगभग 100000 से भी ऊपर होती है। ये सभी बच्चे शासकीय स्कूल में प्रवेश लेने वाले बच्चे होते है।

3. सभी राजनेता,अधिकारी कर्मचारी के बच्चे निजी शालाओं में अध्ययन करते है,इसका प्रभाव आम जनता पर भी होता है। जिससे उनका झुकाव भी निजी शाला की ओर हो जाता है।

4. शासकीय स्कूलों में शिक्षकों की व्यवस्था सरकार अभी तक पूर्ण नहीं कर पाई।प्रदेश में हजारों शालाएं आज भी शिक्षक विहीन या एक शिक्षकीय शालाएं है।

5. शिक्षक को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त करने की व्यवस्था आज तक नहीं हो पाई है, प्रदेश स्तर पर हजारों शिक्षक बीएलओ जैसे कार्य मे लगे हुए है एवं मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम संचालित कर रहे हैं।जिससे स्कूल व्यवस्थाएं प्रभावित होती है और आम जनता का मोह भंग शासकीय शालाओं से होने लगता है।

6. सबसे बड़ा कारण शिक्षा के क्षेत्र में लगातार नित नए प्रयोग करना,जिससे शिक्षा गुणवत्ता प्रभावित हो रही है।जब से शिक्षा में प्रयोग प्रारंभ हुए है,तभी से लगातार गिरावट आ रही है इस पर विचार किया जाना चाहिए।

बस एक कक्षा एक शिक्षक और एक कमरा वाली व्यवस्था और शिक्षक को अन्य कार्यों से मुक्ति कर दी जावे तो शासकीय शालाओं की व्यवस्था में सुधार हो सकता है।

शासन को इस ओर ध्यान दिया जाना चाहिए।

इस बात में कोई दो मत नहीं है कि शाला के प्रति पूर्ण जवाबदार शिक्षक है एवं बच्चे के सर्वांगीण विकास की जिम्मेदारी भी शिक्षक की ही है।परन्तु उसे मुक्त रूप से कार्य करने दिया जाय,उसे ये प्रतिबंधित न किया जाय कि उसे इस विधि से पढ़ाना है या उस विधि से।जिस तरीके से बच्चे की समझ विकसित हो जाय वही सबसे अच्छी विधि है।

मानक योग्यता तय कर शिक्षक मुक्त रूप शिक्षण कार्य करने दिया जाय और पूर्ण सुविधा शाला स्तर पर प्रदान कर शिक्षक को अन्य कार्य से मुक्त किया जाय तो निश्चित परिवर्तन हो सकता है।मात्र शिक्षक को आरोपित कर कार्यवाही का डर बताना इसका हल नहीं है।

आओ आप और हम सब मिलकर शासकीय शालाओं को बेहतर बनाने के प्रयास पूर्ण जिम्मेदारी और जवाबदारी से करें।



Related News

State

  • अर्जुन बने ब्लाक अध्यक्ष
    Ram Prakash Rathore 2018-10-19 10:15:21
    शाहाबाद (हरदोई), 19 अक्टूबर (आरएनआई)। राष्ट्रीय हिंदू युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष दीपकमल राठौर व चयन समिति के अनुमोदन पर ब्लाक टोडरपुर के अध्यक्ष पद पर अर्जुन सिंह को मनोनीति किया गया है। श्री सिंह के मनोनयन पर समस्त पदाधिकारियों एवं हिंदु समाज के लोगों ने हर्ष व्यक्त किया है।
  • दैनिक हिंदुस्तान अखबार के छायाकार विनोद शर्मा के RSS के शस्त्र पूजन कार्यक्रम में हुई हर्ष फायरिंग में लगी गोली
    Prem Chandra Sharma 2018-10-19 10:15:17
    हाथरस, 19 अक्टूबर (आरएनआई)। दैनिक हिंदुस्तान अखबार के छायाकार विनोद शर्मा के RSS के शस्त्र पूजन कार्यक्रम में हुई हर्ष फायरिंग में लगी गोली I सदर विधायक पुत्र द्वारा की गई हर्ष फायरिंग I हर्ष फायरिंग पर है पूर्ण रूप से रोक, फिर भी की गई बिना परमीशन हर्ष फायरिंग I सत्ता पक्ष के आगे पुलिस ने मूंदी आंखे I गंभीर अवस्था मे विनोद शर्मा को जिला अस्पताल से किया अलीगढ़ रैफर I घटना हाथरस गेट थाना क्षेत्र के बागला कॉलेज मैदान की I
  • सात दिवसात बोंडअळीचे पैसे द्या, अन्यथा आमरन ऊपोषन!
    Rahul Nirmal 2018-10-18 13:25:09
    बुलडाणा/जळगांव जामोद : तालुक्यातील शेतकऱ्यांचे बोंडअळीचे पैसे तात्काळ द्या.
  • समाजवादी यूथ ब्रिगेड ने भाजपा सरकार पर लगाये वादा खिलाफी के आरोप 
    Laxmi Kant Pathak 2018-10-18 12:15:43
    हरदोई, 18 अक्टूबर (आरएनआई)। समाजवादी पार्टी कार्यालय नगर पालिका परिषद हरदोई में समाजवादी मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड की मासिक बैठक संपन्न हुई जिसकी अध्यक्षता निवर्तमान जिलाध्यक्ष रामज्ञान गुप्ता ने की व संचालन निवर्तमान जिला महासचिव यादवेंद्र सिंह यादव ने किया ।निवर्तमान जिला अध्यक्ष रामज्ञान गुप्ता ने कहा की समाजवादी पार्टी सन 1992 में जब स्थापना हुई उसकी आधारशिला गांधी जी , बाबासाहेब आंबेडकर , शहीद भगत सिंह , और डॉ राम मनोहर लोहिया जी , के विचारों पर रखी गई थी आज समाजवादी पार्टी की पहचान गरीब  मजदूरों , पिछड़ों , दलितों , किसानों और नौजवानों , के विरुद्ध हो रहे अत्याचार की आवाज उठाने वाली पार्टी के रूप में होती है !जब से प्रदेश में बनी भाजपा सरकार तब से उत्तर प्रदेश में नौजवानों , किसानों , गरीबों , दलितों , व पिछड़ों के हितों को देते हुए कोई योजना नहीं बनाई जिससे प्रदेश का नौजवान , किसान , दलित  पिछड़ा , व्यापारी , अल्पसंख्यक , की बहुत दयनीय स्थित हो गई किसान भुखमरी की कगार पर पहुंच गया सरकार नौजवानों के लिए रोजगार का सृजन नहीं कर पायी और किसानों का समर्थन मूल्य दोगुना करने का दावा करने वाली भाजपा सरकार किसानों का समर्थन मूल्य दोगुना नहीं कर सकी जिससे किसान आए दिन आत्महत्या करने पर मजबूर हो रहा है सरकार आंख बंद किए हुए किसानों की पीड़ा को नजर अंदाज कर रही है यदि नौजवान व किसान अपने हकों की मांग करता है तो उसके ऊपर लाठियां बरसाई जाती है पूर्ववर्ती सपा सरकार द्वारा चलाई गई जनहित की योजनाओं पर पूर्ण रूप से ग्रहण लगा दिया गया जिससे आम जनमानस मैं रोष व्याप्त है इस निकम्मी व नाकारा सरकार को उखाड़ फेंकने पर जनता आमादा है ! और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय अखिलेश यादव जी की ओर जनता आशा भरी निगाहों से देख रही है और  देश के आम चुनाव में माननीय अखिलेश यादव जी को  प्रधानमंत्री के रूप में  देखना चाहती है ! जब से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने शपथ ली उस समय से 4 अगस्त 2018 तक 2351 एनकाउंटर 24 जिलों में किए गए जिसमें पुलिस रिपोर्ट के अनुसार मात्र 64 अपराधिक चिन्हित किए गए शेष जनमानस का कत्लेआम किया गया इस हत्यारी सरकार मे आए दिन कहीं ना कहीं एनकाउंटर हो रहे हैं निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं अधिकारी आत्महत्या करने पर मजबूर हो रहे हैं आज दिन बलात्कार , हत्याएं , लूट , डकैती , में इजाफा हो रहा है इससे साफ जाहिर हो रहा है कि प्रदेश की कानून व्यवस्था पूर्ण रूप से ध्वस्त हैं !जिला अध्यक्ष रामज्ञान गुप्ता द्वारा सभी पदाधिकारियों को सूचित किया गया की मतदाता सूची में अपने-अपने बूथों पर नए मतदाताओं का सूची में 28/10/ 2018 तक नाम बढ़ाने के लिए कहा गया जो सूची में नाम बढ़ाने के लिए अंतिम तारीख है ! कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों से अपील हैं की अधिक से अधिक मतदाताओ के नाम  बढवाने का कार्य करें जिससे भाजपा के झूठे वादों फरेबी जुमलों तथा जाति धर्म के नाम पर गुमराह करने के झांसे में ना आकर देश तथा प्रदेश हित में आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में देश के प्रजातंत्र को बचाने के लिए भाजपा से छुटकारा पाने के लिए समाजवादी पार्टी के साथ जुड़े !
  • देवी जागरण से लौट रहे बाइक सवार तीन युवकों की सड़क हादसे में मौत
    Rama Shanker Prasad 2018-10-18 12:15:30
    भोजपुर, 18 अक्टूबर (आरएनआई)। भोजपुरी अभिनेत्री अक्षरा सिंह के देवी जागरण प्रोग्राम में शामिल होने गए थे। देवी जागरण से देर रात लौट रहे तीन युवकों की तेज रफ्तार ने जान ले ली. घटना बिहार के भोजपुर जिले के कोईलवर थाना क्षेत्र के नारायणपुर गांव के पास की है जहां देवी दर्शन कर जागरण के बाद देर रात सभी घर लौट रहे थे। बताया जाता है कि तीनों युवक एक ही बाइक पर सवार होकर देवी जागरण कार्यक्रम में मानिकपुर गांव से लौट रहे थे कि तभी रास्ते में राजपुर गांव के समीप गाड़ी की रफ्तार तेज होने के कारण अनियंत्रित होकर पोल से टकरा गई. पोल से टकराने के बाद तीनों लहूलुहान होकर सड़क पर गिर गए जिसमें दो की मौके पर मौत हो गई जबकि तथा एक ने अस्पताल जाने के क्रम में दम तोड़ दिया।  मृतकों के नाम सुभाष, रमेश और प्रकाश हैं जो कोईलवर थाना के वार्ड नंबर 4 के निवासी थे. शहर में जहां एक तरफ दुर्गा पूजा महोत्सव को लेकर खुशियां थी वहीं खुशी मातम में बदल गई. तीनों युवकों की मौत के बाद पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है। मरने वाले में सुभाष और रमेश दो चचरे भाई थे. एक ही घर से दो लाशें एक साथ निकलने से पूरा परिवार टूट गया है वहीं दूसरी ओर प्रकाश के मौत के बाद कृष्णा राय के घर में भी मातम का माहौल पसरा हुआ है। मृतक के भाई ने बताया कि मानिकपुर से देवी जागरण देख कर लौट रहे थे तभी अचानक हादसा हो गया. जब हमलोगों को इसकी जानकारी मिली तो मौके पर पहुंचे. वहां पहुंचने के बाद हमने पाया कि दो लोग मौके पर ही दम तोड़ दिए थे. आनन-फानन में एक घायल को जब इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया जा रहा था कि इस दौरान उसकी भी मौत हो गई।
  • ड्यूटी से गायब चार दंडाधिकारी, होगी विभागीय करवाई : एसडीओ
    Rama Shanker Prasad 2018-10-18 11:03:19
    आरा, 18 अक्टूबर (आरएनआई)। बीती शाम जब पीरो एसडीओ ने दशहरा मेला के दौरान विधि व्यवस्था का जायजा लेने के लिए पीरो नगर समेत अन्य स्थानों का औचक निरीक्षण किया तो चार दंडाधिकारियों के गायब होने का मामला सामने आया । अति संवेदनशील माने जा रहे पीरो क्षेत्र में दंडाधिकारियों के इस गैर जिम्मेवार रवैये और मनमानी को एसडीओ सुनील कुमार ने गंभीरता से लेते हुए प्रतिनयुक्ति स्थल से गायब पाये गए तरारी मनरेगा के पीओ रमणिकांत सूरज, आरईओ के कार्यपालक अभियंता प्रमेन्द्र नाथ, तरारी के आवास पर्यवेक्षक उत्पलकांत चौबे और सहकारिता प्रसार पदाधिकारी आरा अंचल सुधीर कुमार सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे के अंदर जवाब माँगा है। एसडीओ ने कहा कि संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर विभागीय करवाई और वेतन बंद करने की करवाई की जायेगी। एसडीओ ने मामले की जानकारी जिला प्रशासन के वरीय अधिकरियों को भेज दी है। मिली जानकारी के अनुसार दशहरा मेले के दौरान विधि व्यवस्था पर नियंत्रण के लिए मनरेगा पीओ रमणिकांत सूरज को पीरो बस स्टैंड, आरईओ के कार्यपालक अभियंता प्रमेन्द्र नाथ को पीरो थाना गस्ती दल के साथ, तरारी के आवास पर्यवेक्षक उत्पलकांत चौबे को इटिम्हा मोड़ और सहकारिता प्रसार पदाधिकारी सुधीर कुमार सिंह को ओझवालिया मोड़ पर बतौर दंडाधिकारी तैनात किया गया था। लेकिन बुधवार की शाम चारो अधिकारी अपने तैनाती स्थल से बगैर किसी सूचना के गायब थे।
  • दो साल से चल रहा एनजीओ को नहीं मिला सरकार से सहयोग
    Rama Shanker Prasad 2018-10-18 11:03:15
    आरा, 18 अक्टूबर (आरएनआई)। बिहार सरकार सोसायटी, एक्ट 21- 1860 द्वारा रजिस्टर्ड प्रताप सेवा संस्थान महिला मंडल आरा, विष्णु नगर बैंक कॉलोनी जो लगभग दो सालो से चल रहा है। इस N.G.O. की सचिव रीमा देवी ने बताया कि मैंने 26.08.2016 से N.G.O. रजिस्टर्ड है, जो अपने खर्च से समाज सेवा कर रही हूं, लेकिन सरकार के तरफ से कोई वित्तीय सहायता अभी तक नहीं मिला। जबकि की पिछले साल ऑडिट भी कराया था। सरकार द्वारा चल रहे विभिन्न योजनाओं के तहत काम करते आ रहे है। सचिव ने बताया लाख मेेेहनत करने के बाद भी सरकार के तरफ से किसी तरह की सहायता नहीं मिल पा रही है। बता दें कि नॉन गवर्नमेंटल ऑर्गनाइजेशन यानी गैर सरकारी संगठन। एनजीओ किसी मिशन के तहत चलाए जाते हैं। सामाजिक समस्याओं को हल करना और विभिन्न क्षेत्रों में विकास की गतिविधियों को बल देना एक एनजीओ का मुख्य उद्देश्य होता है। कार्यक्षेत्र के रूप में कृषि, पर्यावरण, शिक्षा, संस्कृति, मानवाधिकार, स्वास्थ्य, महिला समस्या, बाल-विकास आदि में से कोई भी चुना जा सकता है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो सामाजिक समस्याओं के प्रति संवेदनशील हों, समाज हित के विभिन्न पहलुओं पर गहरी निष्ठा, लगन और रुचि के साथ काम करना चाहते है। दुनिया भर में सबसे ज्यादा सक्रिय एनजीओ हमारे ही देश में हैं। धन की बात करें तो दान, सहयोग और विभिन्न फंडिंग एजेंसियों के जरिये एनजीओ क्षेत्र में अरबों रुपया आता है। अनुमान है कि हमारे देश में हर साल सारे एनजीओ मिल कर करोड़ो रुपये तक जुटा ही लेते हैं। सबसे ज्यादा पैसा सरकार देती है। इसके अलावा कॉरपोरेट सेक्टर से भी सामाजिक दायित्व के तहत काफी धन गैर सरकारी संगठनों को प्राप्त होता है।
  • दुर्गा पूजा शांतिपूर्ण संपन्न हेतू जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की बैठक
    Rama Shanker Prasad 2018-10-17 14:40:47
    भोजपुर, 17 अक्टूबर (आरएनआई)। दुर्गा पूजा के सफल एवं शांतिपूर्ण आयोजन संपन्न कराने हेतु जिलाधिकारी संजीव कुमार एवं पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने पीरो एवं जगदीशपुर में पूजा समिति के सदस्यों के साथ बैठक की ।बैठक में उन्होंने समिति के सदस्यों की अपेक्षाएं ,विचार एवं फीडबैक प्राप्त किया तथा पूजा के शांतिपूर्ण आयोजन हेतु जिलाधिकारी ने प्रशासन की प्रतिबद्धता व्यक्त की तथा कहा कि इसी विश्वास एवं उम्मीद के साथ वह समिति के सदस्यों के साथ है ।पीरो थाना परिसर में आयोजित शांति समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि त्यौहार हमें प्रेम, भाईचारा ,शांति एवं सद्भाव का संदेश देता है। इसलिए परंपरा की आड़ में दूसरे संप्रदाय की भावना को भड़काने तथा कानून व्यवस्था भंग करने की इजाजत नहीं दी जाएगी बल्कि मुहर्रम की भांति दुर्गा पूजा के अवसर पर भी आप सभी विविधता में एकता तथा शांति का सोपान एवं आदर्श स्थापित करें। वहीं दूसरी ओर जगदीशपुर अवस्थित किसान भवन में आयोजित शांति समिति की बैठक में समिति के सदस्यों ने अधिकारीद्वय को पूरा भरोसा एवं विश्वास दिलाया कि जगदीशपुर में हिंदू -मुस्लिम दोनों संप्रदाय के लोग आपस में मिलजुल कर प्रेम भाईचारे के साथ पर्व का शांतिपूर्ण आयोजन करेंगे जो दूसरे जगहों के लिए अनुकरणीय एवं आदर्श होगा । जिलाधिकारी ने कहा है कि अफवाह फैलाने वाले एवं सामाजिक तनाव पैदा करने वाले असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों पर प्रशासन की पैनी नजर रखी जाएगी तथा कठोर कार्रवाई की जाएगी ।सामाजिक सद्भाव भंग करने वाले शरारती तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा ।अगर कोई व्यक्ति विधि व्यवस्था संबंधी अथवा अन्य जानकारी का आदान-प्रदान करना चाहते हैं तो वह जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06 182 - 248 701 तथा 06182- 248 702 पर संपर्क किया जा सकता है। बैठक में डीपीआरओ प्रमोद कुमार , सहायक आयुक्त उत्पाद विकास कुमार सिन्हा ,अनुमंडल पदाधिकारी पीरो सुनील कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पीरो श्रीमती रेशु कृष्णा ,अनुमंडल पदाधिकारी जगदीशपुर अरुण कुमार, जगदीशपुर एवं पीरों के प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी तथा थाना अध्यक्ष मौजूद थे।
  • बस्ती में हिन्दू युवा वाहिनी ने किया फलाहार कार्यक्रम का आयोजन
    Rakesh Giri 2018-10-17 14:40:44
    बस्ती, 17 अक्टूबर (आरएनआई)। हिंदू युवा वाहिनी द्वारा पिछले कई वर्षों से शारदीय नवरात्र में फलाहार कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है इस वर्ष भी हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं द्वारा पूरे जिले में लगातार फलाहार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं उसी क्रम में आज जिला अध्यक्ष जो हिंदुस्तानी के नेतृत्व में ब्लॉक रोड स्थित मैरिज हाल में फलाहार कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिला अध्यक्ष अज्जू हिंदुस्थानी ने कहा कि लगातार 2002 से ही हम लोग योगीआदित्यनाथ जी महाराज व प्रदेश प्रभारी राघवेंद्र सिंह के निर्देशन में पूरे प्रदेश में फलाहार कार्यक्रम हिंदू युवा वाहिनी द्वारा किया जा रहा है । फलाहार कार्यक्रम के माध्यम से समाज में ऊंच-नीच छुआछूत छोटे-बड़े की भावना समाप्त करने का प्रयास हिंदू युवा वाहिनी लगातार कर रही है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ में इलाहाबाद को प्रयागराज की उपाधि देकर बहुत ही अच्छा काम किया है। साथ ही जिलाध्यक्ष अज्जू हिंदुस्थानी न कहा की बस्ती जिले का नाम बदलकर वशिष्ठ नगर करने के लिए हम लोग मुख्यमंत्री से मिलेंगे । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्वांचल विद्युत परिषद के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी रहे कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री विनय सिंह ने किया कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से राम दिनेश चौधरी प्रकाश चौधरी जय प्रकाश सिंह पप्पू जायसवाल सूरत प्रसाद दुबे कन्हैया लाल घनश्याम मिश्रा अमित सिंह विवेक हिंदू धर्मेंद्र कुमार दुर्गेश भारतवंशी बबलू निषाद विजेंद्र चौधरी अनुज सिंह जितेंद्र राय विनय चौधरी पंकज सिंह दिनेश कुमार रामनिरंजन अमृतलाल ऋषिकेश अग्रहरि चौधरी विनोद अभिजीत सिंह धर्मेंद्र अग्रहरी अरुण राकेश चौधरी रविंद्र गौतम विनोद शुक्ला सहारा समय के वरिष्ठ अधिकारी राकेश गिरी गुप्ता सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
  • सबर्ण चेतना सभा की मुहिम रग लाई, विश्व बालिका दिवस पर दिवगंत  हुई छात्रा सुप्रिया शर्मा के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 10लाख रुपया के साथ भाई को शुगर मिल हरियाँँवा मे नौकरी तथा छोटी बहन को मेडिकल पढाई का मिलेगा खर्च
    Laxmi Kant Pathak 2018-10-17 11:49:26
    हरदोई, 17 अक्टूबर (आरएनआई)। विश्व बालिका दिवस पर जीआईसी मैदान हरदोई मे  आर्य कन्या विद्यालय की   कक्षा 9की 14बर्षीय  छात्रा सुप्रिया शर्मा सुपुत्री नरेश शर्मा निवासी मो प्रगति नगर हरदोई की गत 11अक्टूबर को एक कार्मक्रम मे प्रशासन की लापरवाही के चलते पानी के अभाव मे  बीमार  हो जाने   से मौत होगयी थी। उसकी मौत से जहाँ एक ओर समाज सेवियो ने जिलाप्रशासन की जमकर निन्दा की वही प्रशासन कुम्भकरणी नीद मे सोया रहा।इस घटना को सज्ञान मे लेकर सबर्ण चेतना सभा के प्रदेश अध्यक्ष एवं अधिवक्ता आदर्शदीपक मिश्रा ने कल लखनऊ मे उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा को मिलकर छात्रा के परिजनों को मुआवजा दिये जाने समबन्धित माग पत्र सौपा जिसपर उपमुख्यमंत्री ने तत्काल जिलाप्रशासन को मुआवजा दिये जाने का आदेश दिया। इसी क्रम मे आज सबर्ण चेतना सभा के प्रदेशाध्यक्ष  एडवोकेट आदर्श दीपक मिश्रा ने म्रतक छात्रा सुप्रिया के परिजनों को लेकर जिलाधिकारी हरदोई पुलकित खरे से  उनके आवास पर मुलाकात की । मुलाकात के दौरान जिलाधिकारी ने पीड़ित पक्ष को आश्वासन दिया कि  जल्द ही मुख्यमंत्री राहत कोष से ₹10लाख रूपया का आर्थिक सहयोग एवं छात्रा के भाई को शुगर मिल हरियावा में नौकरी व छोटी बहन की मेडिकल की पढ़ाई हेतु व्यक्तिगत कोष से पूरी  सहयोग व पूरा खर्च उठाने का वादा किया। दिवगत बालिका को न्याय दिलाने व परिजनों को मुआवजा दिलाने मे सबर्ण चेतना सभा के प्रदेशाध्यक्ष आदर्शदीपक मिश्र की मेहनत रग लाई। 
  • ध्वनि प्रदूषण से मानवीय जीवन को बचाना आवश्यक - अम्बरीष कुमार सक्सेना
    Ram Prakash Rathore 2018-10-17 11:33:56
    शाहाबाद (हरदोई), 17 अक्टूबर (आरएनआई)। आजकल ध्वनि प्रदूषण से मनुष्य का जीवन संकट में पड़ गया है।पर्यावरण विषय विशेषज्ञ अम्बरीष कुमार सक्सेना के अनुसार ध्वनि प्रदूषण से मानवीय जीवन को बचाना आवश्यक हो गया है।
  • বারুইপুরে পথদুর্ঘটনায় মৃত ও আহত সহ দুজন।
    Root News of India 2018-10-17 11:33:42
    বারুইপুর। সপ্তমীর রাতে ঠাকুর দেখতে গিয়েছিল দুই বন্ধু ,একজনের নাম দীপ মন্ডল (১৭)ও আরেকজনের নাম অভিজিত সরদার (২৭)। ভোর রাতে ঠাকুর দেখে বাড়ি ফেরার পথে সবজি গাড়ির সাথে মুখোমুখি সংঘর্ষ হয়। ঘটনা স্থলে এক বাইক আরোহী মৃত্যু । মৃতের নাম দীপ মন্ডল বাড়ি উত্তরভাগ কলোনি।
  • 23 अक्टूबर को होगा जनपद स्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन - जिलाधिकारी पुलकित खरे
    Laxmi Kant Pathak 2018-10-17 11:33:37
    हरदोई, 17 अक्टूबर (आरएनआई)। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों एवं उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारियों से कहा है कि जनपद स्तरीय रबी उत्पादकता गोष्ठी का आयोजना 23 अक्टूबर 2018 को प्रातः 10 बजे से संभागीय कृषि शोध केन्द्र परिसर बिलग्राम चुंगी पर किया जा रहा है और गोष्ठी में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा किसानों के हित में शासन की योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी तथा कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों द्वारा रबी फसलों की नवीनतम पद्वतियों की जानकारी दी जायेगी और कृषि संबंधी समस्याओं व शंकाओं का समाधान भी किया जायेगा। श्री खरे ने सभी कृषि प्रसार अधिकारी अपने-अपने उपसंभाग/विकास खण्ड के कृषि प्रसार कार्यकर्ताओं तथा कम से कम 5-5 प्रगतिशील कृषकों के साथ उक्त आयोजन में स्वयं प्रतिभाग करें। उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी अपने उपसंभाग के समस्त प्रभारियों, सहायक विकास अधिकारी: कृषि, कृषि रक्षाः, प्राविधिक सहायक ग्रुप सी, बीटीएम तथा एटीएम व सहयोगी कृषकों का शतप्रतिशत प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें तथा खण्ड विकास अधिकारी अपने स्तर से अपने क्षेत्र के ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधानों एवं जनप्रतिनिधियों को जनपद स्तरीय रबी गोष्ठी में प्रतिभाग करने हेतु आमंत्रित कर दें।
  • बिकास खण्ड शाहाबाद के गांव पेडहथा मे मनरेगा घोटाले मे डीएम की बडी कार्यवाही, ग्राम प्रधान  सुखवीर व तकनीकी सहायक राहुल मिश्रा   से 388779.00 रू0 की वसूली केे डीएम  ने दिए आदेश 
    Laxmi Kant Pathak 2018-10-17 11:33:33
    हरदोई, 17 अक्टूबर (आरएनआई)। ग्राम पंचायत पेड़हथा, ब्लाक शाहाबाद में मनरेगा योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 में रामसरन के खेत से डामर रोड तक मिट्टी कार्य एवं मायाप्रकाश के खेत से सप्तऋषि के खेत तक मिट्टी कार्य में मिली अनियमियता की जांच जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा सहायक अभियन्ता ग्राम्य विकास अभिकरण से करायी गयी, जांच में वित्तीय अनियमितता पायी गयी।
  • पत्रकार उमेन्द्र दाधीच के चुनाव प्रचार में हिस्सा लेंगे कई हस्तियां
    Root News of India 2018-10-16 14:13:28
    नई दिल्ली/जयपुर, 16 अक्टूबर (आरएनआई)। राजस्थान के वरिष्ठ पत्रकार उमेन्द्र दाधीच के विधान सभा चुनाव प्रचार अभियान में देश की कई हस्तियां हिस्सा लेंगे । श्री दाधीच के राजस्थान के अलवर जिले के थाना गाज़ी विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के संकेत है ।
  • పోలీస్ అమరవీరుల సంస్మరణ వారోత్సవాల సందర్భంగా జగిత్యాల పట్టణములో రక్తదాన శిబిరం
    Mohamad Abdul Musaveer 2018-10-16 14:13:26
    రోజు జగిత్యాల పట్టణం లో ని విరుపాక్షి ఫంక్షన్ హాల్ లో రక్తదాన శిబిరాన్ని జిల్లా ఎస్పీ శ్రీమతి శ్రీ సింధుశర్మ ఐపిఎస్ గారు ప్రారంభించి రక్తదానం చేశారు.
  • 12 दिन के बाद खुला सील हुआ तेल वाला कोहलू
    Kuljit Singh 2018-10-16 14:13:07
    जंडियाला गुरु, 16 अक्टूबर (आरएनआई)। जंडियाला गुरु शहर में सेहत विभाग की टीम द्वारा आज वैरोवाल रोड तलावां वाले कोहलू जो 4 अक्तूबर को सेहत विभाग की टीम ने गंदगी और सेहत विभाग के नियमों की पालना ना करने के चलते उसे सील कर दिया था और उसके मालिक को 15 दिन का ससुधार करने का समय दिया था । जिसे आज 12 दिन के बाद ही सेहत की विभाग की टीम ने खोल दिया गया ।पत्रकारों से बातचीत करते हुए सेहत विभाग के अधिकारी लखबीर सिंह भागोवलिया ने कहा कि जो इस कोहलू से तेल के सैंपल भरे गए थे उनकी रिपोर्ट आने वाली है औऱ रिपोर्ट आने के बाद ही अगली कार्रवाई होगी ।इसके इलावा उन्होंने ने कहा कि इस समय फ़ूड प्रोडक्ट पर त्योहारों के मद्देनजर चेकिंग की जा रही है । मिलावटखोरों को नही बख्शा जाएगा।
  • जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में तहसील संडीला में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन
    Laxmi Kant Pathak 2018-10-16 14:13:01
    हरदोई, 16 अक्टूबर (आरएनआई)। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सण्डीला में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें लगभग 250 शिकायतें प्राप्त हुई। जिसमें जिलाधिकारी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्राप्त जन शिकायतों को 15 दिनों के अंदर निस्तारण करना है। जिनमें जांच आख्या गलत लगाए जाने पर शासन स्तर पर मॉनिटरिंग कर दोषी अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी। संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतों का अंबार लग गया। सुबह से ही पुरुषों महिलाओं की लंबी कतारें लग गई। संपूर्ण समाधान दिवस में ब्लाक कछौना के ग्रामसभा कुकुही निवासी लव कुश ने ग्रामसभा में चकमार्ग खुलवाने का प्रार्थना पत्र दिया। सुन्नी निवासी कमलेश की शिकायत में रजिस्ट्रार ऑफिस में बड़े पैमाने पर दलाली होती है। इसमें प्राइवेट रूप से दलाल सक्रिय रहते हैं। कामीपुर निवासी बहादुर ने बरसात के समय दीवार गिरने से बुरी तरह कमर टूट गई थी, जिसके इलाज हेतु आर्थिक सहायता की मांग की थी।सामाजिक कार्यकर्ता इंद्रजीत यादव ने ग्राम कोरिहाना से कमलापुर तक जर्जर गड्ढा युक्त  सड़क निर्माण की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को जांच कर निर्माण कराने का आदेश दिया। ग्राम पैरा निवासी उजागर ने शिकायत की कि उनकी बहू एक माह पूर्व गायब हो गई थी। जिस पर अभी तक कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई। दो माह से कछौना में प्राइवेट आधार कार्ड सेंटर बंद होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डाकखाना व बैंक ऑफ इंडिया में संचालित आधार कार्ड सेंटर बंद पड़े हैं। इस पर उन्होंने उपजिलाधिकारी को तत्काल जांच कर आधार कार्ड सेंटर चालू कराने का निर्देश दिया।
  • अखिल भारतीय हिन्दू शक्ति दल के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री कृष्ण गुप्ता के निधन पर शोक सभा सम्पन्न।
    Anand Mohan Pandey 2018-10-16 14:12:59
    शाहजहांपुर, 16 अक्टूबर (आरएनआई)। अखिल भारतीय हिन्दू शक्ति दल की आपातकालीन बैठक संपन्न हुई जिसमें उत्तर प्रदेश के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं प्रखर हिन्दू नेता श्री श्री कृष्ण गुप्ता जी जिला रामपुर के निवासी थे उनके आकस्मिक निधन पर राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष पुनीत हिन्दू ने कहा श्री गुप्ता जी ने सम्पूर्ण जीवन हिन्दू समाज की सेवा में समर्पित कर दिया उनके निधन से हिन्दू समाज को बड़ी क्षति हुई है जिसकी पूर्ति सम्भव नहीं है पुनीत हिन्दू ने कहा गुप्ता अखिल भारतीय हिन्दू शक्ति दल के बिभिन्न पदो पर रहकर हिन्दू समाज को संगठित करने का कार्य किया तथा अन्तिम सांस तक दल के लिए कार्य करते रहे।दल के पदाधिकारियों ने दो मिनट का मौन धारण करके श्री कृष्ण गुप्ता जी को श्रद्धांजलि देते हुए भगवान से प्रार्थना की गई की भगवान श्री कृष्ण गुप्ता जी को अपने चरणों में स्थान प्रदान करें तथा परिवार को दुःख की घडी में शक्ति प्रदान करें । शोक सभा में अवधेश दीक्षित जिला संयोजक, शिव नन्दन सागर जिला अध्यक्ष, अरविन्द मिश्र महासचिव, हरिकृष्ण कन्हैया, मनमोहन सिंह, राजीव हिन्दू, मनोज कुमार हिन्दू, उमेशचंद्र, स्वामी मथुरा दास ,राम प्रसाद, अखिलेश सक्सेना, राजेन्द्र सक्सेना,सुखबीर सिंह, अमित कुमार, आदि उपस्थित थे।
  • दो युवकों की लाश मिलने से फैली सनसनी
    Neeraj Chakrapani 2018-10-16 14:12:57
    सासनी, 16 अक्टूबर (आरएनआई)। गोहाना चौकी क्षेत्र के गांव रामनगर के जंगलों में गांव के ही दो युवकों के शव मिलने से सनसनी फैल गई। मृतकों के परिजनों में कोहराम मच गया। पुलिस कप्तान जय प्रकाश सीओ सुमन कन्नौजिया, एसएचओ शैलेन्द्र सिंह मय फोर्स सहित आला अधिकारी एवं डॉग स्क्वाइट तथा फॉरेंसिक टीम अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये। पुलिस ने लाशों को कब्जे में लेकर पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है।

Top Stories


Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?