HIGHLIGHTS


सांसद निधि से होने वाले सभी कार्य पूरी गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप समय से पूर्ण कराये :- जिलाधिकारी

Laxmi Kant Pathak 2020-06-29 19:42:58    STATE 2148
सांसद निधि से होने वाले सभी कार्य पूरी गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप समय से पूर्ण कराये :- जिलाधिकारी
हरदोई, 28 जून 2020, (आरएनआई)। कलेक्टेªट सभागार में आहूत बैठक में सांसद निधि योजना से अधूरे एवं अनारम्भ कार्यो का कार्यदायी संस्थावार कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अनारम्भ कार्यो के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जो कार्य अनारम्भ उन्हें तत्काल प्रारम्भ करायें तथा बैंक खाते आदि की समस्या का समाधान एलडीएम से मिल कर करायें।

नगर पालिका परिषद हरदोई के लाइट एवं अन्य निर्माण कार्यो के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने,निर्देश दिये कि जो कार्य हो गये है उन कार्यो की जांच कराते हुए शीघ्र भुगतान एवं एमबी कराकर आख्या फोटो सहित प्रस्तुत करें। बैठक में एई डीआरडीए राजेश सिंह ने बताया कि आर0ई0एस0 के आरसीसी के कई कार्यो में गुणवत्ता काफी खराब पायी गयी है, इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने उपस्थित एई आरईएस को निर्देश दिये कि खराब कार्य करने वाले ठेकेदारों के हैसियत एवं चरित्र प्रमाण निरस्त करते हुए ब्लैक लिस्ट किया जाये। उन्होने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सांसद निधि से होने वाले कार्यो का समय-समय पर निरीक्षण करें तथा सभी कार्य पूरी गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप समय से पूर्ण कराये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0के0रावत, पीडी श्रीनिवास, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।






Related News

State

सपा नेताओं ने पिहानी शाहाबाद की गड्ढा युक्त रोड पर रोपित किए धान की बेढ़ (पौधे), सरकार के खिलाफ जताया विरोध
Laxmi Kant Pathak 2020-07-02 19:06:56
हरदोई, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। आज सपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ प्रदेश महासचिव संजय कश्यप, समाजवादी छात्र सभा के निवर्तमान राष्ट्रीय सचिव मुकुल सिंह आशा, मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के नि0 जिला अध्यक्ष रामज्ञान गुप्ता ने जनपद की पिहानी- शाहाबाद मार्ग पूरी तरीके से ध्वस्त है पिहानी से शाहाबाद रोड पूरी तरीके से टूट चुकी है प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है मार्ग पर लोनी गन्ना चीनी मिल भी स्थित है। लगातार गन्ना के लदे ट्रकों के आवागमन से रोड पूरी तरीके से टूट जाती है। पूरी जिम्मेदारी लोनी चीनी मिल की बनती है चीनी मिल के द्वारा रोड को सही कराया जाए। किसानों, महिलाओं, बुजुर्गों व राहगीरों को बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ता है उत्तर प्रदेश की सरकार और प्रशासन बेखबर है जिसके चलते आज सपा नेताओं ने उत्तर प्रदेश की सरकार का विरोध करते हुए पिहानी शाहाबाद रोड पर सिमोर गांव स्थित रोड पर धान के पौधे रोपित किये। और साथ ही सपा नेताओं ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गड्ढा मुक्त के दावे खोखले साबित हुए हैं उत्तर प्रदेश के अधिकतर सड़कें गड्ढा युक्त है। उत्तर प्रदेश की सरकार का काम सिर्फ कागजों तक ही सीमित है। पिहानी शाहाबाद रोड को जल्द से जल्द बनवाया जाए और साथ ही जनपद की मुख्य मार्गो से गांवों को जोड़ने वाली सभी रोडों का यही हाल है सभी को सही कराया जाए। नहीं तो हम लोग धरना प्रदर्शन करेंगे। इस मौके पर गांव के राम सिंह, राम कुमार, नरसिंह, अजीत ,प्रदीप कुमार, सुरजीत सिंह, विपिन कुमार, बलबीर सिंह, राहुल वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।
नवीन उद्यान रोपण में आम, अमरूद, केला के प्रस्तावित अनन्तिम लक्ष्य प्राप्त :- सुरेश कुमार
Laxmi Kant Pathak 2020-07-02 19:04:06
हरदोई, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। जिला उद्यान अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया है कि जनपद में संचालित राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत 30 नान एन0एच0एम0 जनपदों की परियोजनान्तर्गत वर्ष 2020-21 में खरीफ मौसम हेतु नवीन उद्यान रोपण(आम, अमरूद, केला) के प्रस्तावित अनन्तिम लक्ष्य प्राप्त हुए है। जो कार्यक्रम डी0बी0टी0 के माध्यम से कराये जाने के निर्देश है जिसमें नवीन उद्यान रोपण आम में प्रस्तावित अनन्तिम लक्ष्य 30 हे0 तथा अनुदान रू0 7650/-प्रति हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार नवीन उद्यान रोपण अमरूद में 15 हे0 तथा रू0 11502/-प्रति हेक्टेयार है तथा नवीन उद्यान रोपण केला में 50 हे0 तथा अनुदान रू0 30738/-प्रति हेक्टेयर देय है।
पी0एम0-किसान योजना हेतु काॅमन सर्विस सेन्टर पर जाकर अपने आधार को करायें सत्यापित
Laxmi Kant Pathak 2020-07-02 19:01:13
हरदोई, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। उप कृषि निदेशक डा0 आशुतोष कुमार मिश्र ने बताया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत दो-दो हजार रूप्ये की वार्षिक तीन किस्तें फरवरी 2019 से सरकार द्वारा किसानों को उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान की जा रही हैै। किसी किसान को दो किस्तें और किसी किसान को तीन किस्तें मिलने के बाद उनके आधार सत्यापित न होने के कारण उनकों आगे की किस्तें रोक दी गयी है। इस कारण किसान भाई परेशान है और ब्लाक, तहसील व जनप मुख्यालय के चक्कर काट रहे है।
एक दिन में समस्त विभागों के माध्यम से हरदोई जनपद में 53,68,200 पौधें रोपित किये जायेगें :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2020-07-02 18:58:09
हरदोई, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। 05 जुलाई 2020 को आयोजित होने वाले वन महोत्सव कार्यक्रम के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने वृक्षारोपण करने वाले सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि विगत वर्ष वृ़क्षारोपण पर उनके विभाग द्वारा कितने वृ़़क्ष रोपित किये गये थे तथा वर्तमान में कितने जीवित है उसका प्रमाण पत्र आज शाम तक और 05 जुलाई को होने वाले वृहद वृक्षा रोपण के लिए कराये गये गड्ढों का प्रमाण पत्र फोटो सहित 03 जुलाई की शाम तक प्राथमिकता पर उपलब्ध करायें।
गांव की तरफ बढ़ने वाली गंगा के कटान रोकने के लिए सभी व्यवस्थायें समय से पूर्ण करा लें :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2020-07-02 18:56:17
हरदोई, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने पुलिस अधीक्षक अमित कुमार के साथ तहसील बिलग्राम के ग्राम कटरी बिछोईया में गंगा कटान का निरीक्षण किया तथा अधिशासी अभियंता शारदा नहर अखिलेश कुमार गौतम से कटान रोकने के सम्बन्ध में की जा रही व्यवस्था की बरीकी से जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि गांव की तरफ बढ़ने वाली गंगा के कटान रोकने के लिए बड़ी-बड़ी ठोकरों का निर्माण एवं अन्य सभी व्यवस्थायें समय पूर्ण करा लें ताकि गांव कटान से बचा रहे।
प्रवासी श्रमिकों को काम न देने वाले ठेकेदारों के विरूद्व कार्यवाही करें :- पुलकित खरे
Laxmi Kant Pathak 2020-07-02 18:52:32
हरदोई, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। कलेक्टेªट सभागार में आहूत प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में जिला रोजगार समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने रोजगार परक योजनाओं से संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने विभाग की समस्त योजनाआंे में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्र्तगत अधिक से अधिक प्रवासियों को रोजगार देकर लाभान्वित करें।
मिशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों के समस्त कार्यो को प्राथमिकता देकर पूर्ण करायें :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2020-07-02 18:49:45
हरदोई, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। कलेक्ट्रेट सभागार में सुरसा ब्लाक के विद्यालयों में टाईल्स कार्य की धीमी प्रगति वाली ग्राम पंचायत दहितीसल्कूपुर, संहुतेरा, कैरमैर, खजुरहरा, ऐचामऊ, मरसा, पंहुतेरा, सहोरियाबुजुर्ग, मतुआ, मोना, अछरामऊ, म्योनी, हडहा, हथिहाई, गंगापुर तथा बडौआ के ग्राम प्रधान एवं सचिवों को जिलाधिकारी पुलकित खरे ने सख्त निर्देश दिये कि अपनी ग्राम पंचायत के सभी विद्यालयों में कायाकल्प के तहत टाईल्स, शौचालय, किचन गार्डन, पेयजल, मिड-डे मिल शेड, हैण्डवास तथा विद्यालय की दीवारों पर बच्चों को प्रभावित करने वाली पेंटिग आदि के कार्य प्राथमिकता पर निर्धारित समय पर पूर्ण करायें।
हरदा की तीन स्टाफ नर्स सहित 8 सैंपल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव
Vivek Gupta 2020-07-02 11:15:49
हरदा, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ किशोर कुमार नागवंशी ने बताया कि गुरुवार को एम्स भोपाल से 8 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। इन 8 संक्रमित मरीज़ों में जिला अस्पताल हरदा की तीन स्टाफ नर्स शामिल है। जिला मीडिया अधिकारी श्री आई तिग्गा ने बताया कि शेष संक्रमित मरीज़ों में कुल हरदा क्षेत्र की 1 महिला, बिछोला की बालिका, ज्योति प्रेस हरदा के सामने का एक पुरुष, मानपुरा हरदा का एक पुरुष है। साथ ही मांदला निवासी 55 वर्षीय पुरूष जिसकी मृत्यु हो चुकी है, उसकी रिपोर्ट भी पॉज़िटिव आई है।
6 जुलाई से प्रारंभ होंगा हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान
Vivek Gupta 2020-07-02 11:15:19
खिरकिया, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। बुधवार को प्राथमिक शाला भिरंगी टोला में पालकों की बैठक का आयोजन फिजिकल दूरी का पालन करते हुए सभी पालकों के द्वारा मास्क लगाकर किया गया।जिसमें शिक्षक सन्तोष गौर ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता और निरन्तरता बनाये रखने के लिए डिजिलेप कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसमे बच्चे रेडियो,टीवी,मोबाइल के द्वारा विडियो देखकर सीख रहे है।6 जुलाई से"हमारा घर हमारा विद्यालय"अभियान का प्रारंभ किया जा रहा है जिसमे प्रतिदिन प्रातः 10 बजे से 01 बजे तक बच्चो को घरों में एक स्थान पर बैठाकर घर के सदस्यों के द्वारा घण्टी /थाली बजाकर पढ़ाई का शुभारंभ किया जाएगा।जिसमे बच्चे मोबाइल,रेडियो,टीवी,पाठ्यपुस्तकें,बर्कबुक से पढ़ाई करेगे।बच्चो की सोमवार से शुक्रवार तक विषयवार पढ़ाई होगी।तथा शनिवार को मस्ती की पाठशाला होगी।इसमें पालको की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होगी ।इस मौके पर निशुल्क पाठ्य पुस्तकों का भी वितरण किया गया।
चिकित्सकों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं : कलेक्टर
Vivek Gupta 2020-07-02 09:37:18
हरदा, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। डॉक्टर्स डे के अवसर पर जिला अस्पताल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने कोरोना महामारी के समय में चिकित्सकों द्वारा दी गई सेवाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में पूरे विश्व में डॉक्टर्स ने जो काम किया है, उनके प्रति आभार व्यक्त करने के लिए कोई शब्द नहीं है। धन्यवाद और थैंक यू जैसे शब्द इन सेवाओं के सामने बहुत छोटे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे जिले में कोरोना संक्रमित मरीज़ जल्दी ठीक होकर घर जा रहे हैं, यह डॉक्टर्स और मेडिकल टीम की मेहनत का नतीजा है। उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों से कहा कि आप सभी इसी तरह अपना कर्तव्य निभाते रहें। उन्होंने सभी को डॉक्टर्स डे की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री दिलीप कुमार यादव ने कहा कि धरती पर चिकित्सकों का दर्जा भगवान के समान है।
1 से 9 जुलाई के बीच मतदाता सूची में आपत्ति दावे निर्धारित केन्‍द्रों में प्रस्‍तुत किये जावेगे: एसडीएम
Vivek Gupta 2020-07-02 08:40:57
खिरकिया, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। 18 वर्ष से ऊपर उम्र के हर व्‍यक्ति को मताधिकार मिला है। जिससे वह अपने मत का उपयोग कर अपने प्रतिनिधि का चयन करता है। 1 से 9 जुलाई के बीच मतदाता सूची में आपत्ति दावे निर्धारित केन्‍द्रों में प्रस्‍तुत किये जावेगे। उपरोक्‍त उदगार जनपद पंचयात के सभा कक्ष में खंड स्‍तरीय स्‍टेंडिग कमेटी की बैठक में अनुविभागीय अधिकारी (रा.) एवं रजिस्‍ट्रीकरण अधिकारी श्‍यामेन्‍द्र जायसवाल के द्वारा व्‍यक्‍त किये गये । श्री जायसवाल ने उपस्थित प्रतिनिधियों को बताया यह कार्य तीन चरणाों में होगा जिसके प्रथम चरण में कन्‍ट्रोल टेबल वेरीफिकेशन और अपडेशन द्धितीय चरण में विधानसभा की मतदाता सूची में बडे हुऐ मतदाताओं को संबंधित ग्राम पंचायतों अथवा वार्डो में जोडा जायेगा। तृतीय चरण में दावे आपत्ति प्राप्‍त कर उनका निराकरण कर अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जावेगा। श्री जायसवाल ने बताया मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिये स्‍वयं ही निर्धारित केन्‍द्रों पर उपस्थित होना होगा। अथवा उनके परिवार का सत्‍यापन के आधार पर जुड़वा सकते है। किसी केन्‍द्र पर बिना सत्‍यापन, दस्‍तावेज प्रस्‍तुत किये न ही नाम हटाये जा सकते और नहीं जोडे जा सकते है। दोनो ही स्थिति में दस्‍तावेज प्रस्‍तुत करना आवश्‍यक होगा। श्री जायसवाल ने केन्‍द्रों पर उपस्थित होने वाले लोगो को Covid-19 के अंतर्गत दिये गये दिशा निर्देशों का पालन करने दिये प्रत्‍येक केन्‍द्रो पर सोशल डिस्‍टेसिंग का ध्‍यान रखा जावे। बैठक में एसडीओपी राजेश शुल्‍या, तहसीलदार श्रीमती अलका एक्‍का, नायब तहसीलदार कुलदीप सिंह, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत शिवजी सोलंकी, पर्यवेक्षक प्रौढ शिक्षा उमाकांत वर्मा, सीएमओ आत्‍माराम सांवरे, अध्‍यक्ष जनपद पंचायत जगदीश सोलंकी, भाजपा मंडल अध्‍यक्ष गोलू राजपूत, ब्‍लाक कांग्रेस अध्‍यक्ष सिराली महेन्‍द्रसिंह नागूपटेल, दामियन तिग्‍गा, माखन धुर्वे आदि उपस्थित थे ।
नवनियुक्त प्राचार्य का पत्रकारिता विभाग मे हुआ जोरदार अभिनंदन
Laxmi Kant Pathak 2020-07-01 22:18:21
शाहजहांपुर, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। जीएफ कॉलेज के नवनियुक्त प्राचार्य श्री एन0यू0 खान का कॉलेज के मास काम (पत्रकारिता) विभाग ने बुके भेंट करके अभिनंदन किया तथा विभागाध्यक्ष रिजवान अहमद ने विभाग की प्रगति आगामी सत्र में प्रवेश के लिए किए जा रहे प्रयासों की चर्चा की। प्राचार्य महोदय ने भी उनसे शिक्षा को सुचारू रूप से संचालित रखने तथा बच्चों के मध्य अनुशासन स्थापित करने की अपेक्षा की एवं रचनात्मक तथा इनोवेटिव कार्यों में सहयोग देने की बात कही। इस अवसर पर विभाग की शिक्षिका रागिनी श्रीवास्तव भी मौजूद रही
कुछ माह पहले शुरू हुई जीवन शक्ति योजना, प्रचार— प्रसार के अभाव में आधा दर्जन पंजीयन की औपचारिकता के बाद बंद हो गया पोर्टल, जिम्मेदारों द्वारा नहीं किया गया योजना के सही ढंग से क्रियान्वयन
Vivek Gupta 2020-07-01 20:59:19
हरदा।नागरिकों को कम कीमत पर मास्क उपलब्ध करवाने और महिला उद्यमियों को रोजगार उपलब्ध करवा कर आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की गयी जीवन शक्ति योजना में अभी तक महिला उद्यमियों द्वारा हरदा जिले में 5750 मास्क बनाये जा चुके है। अब तक इन्हें 63,250 रुपए की राशि का भुगतान भी किया जा चुका है। महिला उद्यमियों द्वारा बनाये गए मास्क निर्धारित दर 11 रूपये प्रति मास्क पर जिला स्तर में खरीदे जा रहे हैं।परन्तु हरदा जिले के खिरकिया नगरीय क्षेत्र की स्तिथि इससे उलट है।खिरकिया नगरीय क्षेत्र में योजना के प्रचार—प्रसार के अभाव में नगर की अधिकांश महिला उद्यमी इस योजना के लाभ से वंचित रह गई। नगर परिषद के योजना प्रभारी द्वारा इस योजना के प्रचार– प्रसार में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई दी,जिसके परिणास्वरूप 10,000 से ज्यादा महिलाओं की जनसंख्या वाली नगर परिषद खिरकिया में महज 6 ही महिला उद्यमियों ने पंजीयन कराया। योजना के बारे में खिरकिया नगर परिषद में जिम्मेदारों द्वारा कोई खास प्रचार–प्रसार ही नहीं हुआ,जिससे महिलाओं को योजना की जानकारी ही नहीं मिली। 27 अप्रैल को योजना की शुरुआत हुई और एक मई को लिंक बंद हो गई। कुछ महिलाओं को जानकारी मिली भी,लेकिन पोर्टल बंद होने से अब वे पंजीयन नहीं कर पा रही हैं। प्रचार की कमी के कारण खिरकिया नगर में इन तीन दिनों में केवल आधा दर्जन यानि 6 महिलाओं ने ऑनलाइन पंजीयन किए।महिलाओं को इस योजना के बारे में कोई जानकारी ही नहीं है। योजना के प्रचार –प्रसार में विभागीय अधिकारी–कर्मचारियों की उदासीनता के चलते शासन द्वारा नगरीय क्षेत्र की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने की मंशा पर भी पानी फिर गया।
सुलतानपुर- कांग्रेस ने पेट्रोल डीजल के मूल्य वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन कर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
Shyam Chandra Srivastav 2020-07-01 18:49:59
सुलतानपुर, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। जिला कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर आज पेट्रोल डीजल के मूल्यवृद्धि को लेकर के स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कादीपुर ब्लॉक मुख्यालय से चलकर के तहसील मुख्यालय पहुंच उप जिलाधिकारी महेंद्र सिंह को मूल्य वृद्धि वापस लेने के क्रम में ज्ञापन सौंप कार्यवाही की मांग किया।
ହିଞିଳିକାଟୁ ବ୍ଳକରେ ଜିଲ୍ଲାପାଳଙ୍କ 3ଟି ଯୋଜନା କାର୍ଯ୍ୟକ୍ରମ ।
Laxmikanta Nath 2020-07-01 17:16:29
ବ୍ରହ୍ମପୁର,୧/୭:- ଗଞ୍ଜାମ ଜିଲ୍ଲାପାଳ ବୁଧବାର ସକାଳ ସମୟରେ ଜିଲ୍ଲାର ବିଭିନ୍ନ ବ୍ଳକ ଗ୍ରସ୍ତ କରି ପୂର୍ବାହ୍ନରେ ହିଞିଳିକାଟୁ ବ୍ଳକ ପହଞ୍ଚି ଥିଲେ । ବ୍ଳକ କାର୍ଯ୍ୟାଳୟ ପରିସର ମଧ୍ୟରେ ଏକ କୋଭିଡ ସମୀକ୍ଷା ବୈଠକ ଅନୁଷ୍ଠିତ ହୋଇଥିଲା ।ଆୟୋଜିତ ବୈଠକରେ ଗଞ୍ଜାମ ଜିଲ୍ଲାପାଳଙ୍କ ଉପସ୍ଥିତରେ କାର୍ଯ୍ୟକ୍ରମ ଆରମ୍ଭ ହୋଇଥିଲା ।ବୈଠକର ମୁଖ୍ୟ ଉଦ୍ଦେଶ୍ୟ ଥିଲା 3T ଯୋଜନା ଓ SMS ପାଳନ କରିବା ଦିଗରେ ଦୃଷ୍ଟି ଦେବାକୁ ଜିଲ୍ଲାପାଳ ପରାମର୍ଶ ଦେଇଥିଲେ, କୋଭିଡ୍ କେର ହେଲଥ୍ କମିଟି ଗଠନ, ପଞ୍ଚାୟତ ସ୍ତରରେ କୋଭିଡ କେର ସେଣ୍ଟର ସଜାଗ ରଖିବା ଏବଂ ପୋଖରୀରେ ଗାଧୋଇବାକୁ ବାରଣ କରିବା, ମନ୍ଦିର,କୋଠାଘର ଓ ବିଭିନ୍ନ ଛକ ଯାଗା ଗୁଡିକରେ ଗହଳି ନକରିବା ଉପରେ ଗୁରୁତ୍ବଆରୋପ କରାଯିବ କୁ ନିର୍ଦେଶ ଦେଇଛନ୍ତି ।ଅତ୍ୟାବଶ୍ୟକ ସାମଗ୍ରୀ ଦୋକାନ ରେ କୋଭିଡ ନିୟମ ମାନିବା ସହ ଗ୍ରାହକଙ୍କୁ ସାମାଜିକନ ଦୂରତ୍ୱ ରକ୍ଷା ଓ ମାସ୍କ ପରିଧାନ କରିବା ନିମନ୍ତେ ଗୁରୁତ୍ୱ ଦେବାକୁ କହିଥିଲେ । ଗ୍ରାହକଙ୍କ ଫୋନେ ନଂ ସହ ନାମ ଠିକଣା ଏକ ଡାଇରରେ ଲିଖିତ ରଖିବା ପାଇଁ ବାଧ୍ୟତାମୂଳକ ।ଏହି ନିୟମ ଗୁଡିକ ନମାନିଲେ ଦୋକାନ ସିଲ୍ କରିବାକୁ ପ୍ରଶାସନକୁ ନିର୍ଦେଶ ଦେଇଛନ୍ତି । ଦିନକୁ ଦିନ ଆକ୍ରାନ୍ତ ସଂଖ୍ୟା ବଢୁ ଥିବାରୁ ଦୋକାନ ବଜାର ଓ ପନିପରିବା ବଜାରରେ ବ୍ୟାରିକେଟ କରି ବ୍ୟବସାୟ କରିବା । ସଟ ଡାଉନ ସମୟରେ ସର୍ବ ସାଧାରଣରେ ବାହାରେ ବୁଲା ବୁଲି ନକରି ଘରେ ରହିବାକୁ କହିଥିଲେ ।କରୋନା ସଂକ୍ରମଣକୁ ପ୍ରତିହିତ କରିବା ପାଇଁ ଏହି ସବୁ ମାନି ଚଳିବା କୁ ପଡିବ ବୋଲି କହିଛନ୍ତି । ଏଥି ପାଇଁ ସରପଞ୍ଚ ମାନେ ସକ୍ରିୟ ରହି ଗାଁ ଗାଁ ରେ କରୋନା ମୁକାବିଲା କରିବା ପାଇଁ ବିଭିନ୍ନ ପ୍ରକାର ପଦକ୍ଷେପ ନେବାକୁ ଜିଲ୍ଲପାଳ ସରପଞ୍ଚ ମାନଙ୍କୁ ପରାମର୍ଶ ଦେଇଥିଲେ । ଏବଂ ଘରକୁ ଘର ବୁଲି ସ୍ୱାସ୍ଥ୍ୟ ବ୍ୟବସ୍ଥା ଯାଞ୍ଚ କରିବା ସହ ଲକ୍ଷଣ ଦେଖାଗଲେ ସେମାନଙ୍କ ସ୍ୱାବ ଟେଷ୍ଟ କୋଭିଡ ସେଣ୍ଟର କରିବା ପାଇଁ କୁହାଯାଇଛି ।ପ୍ରବାସୀ ମାନେ ହୋମ କ୍ୱାରେଣ୍ଟଇନ ରହିଥିବା ସେମାନଙ୍କ ରିପୋର୍ଟ ବାହାର କରିବା ।ଉପସ୍ଥିତ ଅନ୍ୟ ମାନଙ୍କ ମଧ୍ୟରେ ଉପଜିଲ୍ଲାପାଳ ପ୍ରିୟ ରଂଜନ ପୃଷ୍ଠି,ବ୍ଳକ ଅଧ୍ୟକ୍ଷ ଏନ ରଘୁନାଥ , ତହସିଲଦାର ଗୋପୀନାଥ କୁଅଁର,ବିଡ଼ିଓ ପ୍ରସନ୍ନ କୁମାର ପାତ୍ର, ଆଇଆଇସି ଅଭିମନ୍ୟୁ ଦାସଙ୍କ ସ୍ୱାସ୍ଥ୍ୟ ଅଧିକାରୀ ପ୍ରତିଭା ପାତ୍ର, ସିଡିପିଓ ଶୁଭଶ୍ରୀ ପାତ୍ରଙ୍କ ସମେତ ସମସ୍ତ ଜିଲ୍ଲା ପରିଷଦ ଓ ସରପଞ୍ଚ ଓ ନୋଡାଲ ଅଫିସର ଉପସ୍ଥିତ ଥିଲେ।
ଜିଲ୍ଲା ପ୍ରଶାସନର ଚଢ଼ାଉ, ଗଞ୍ଜେଇ ଓ ସିଗାରେଟ ବ୍ୟାଗ ଜବତ, ଜଣେ ଗିରଫ ।
Laxmikanta Nath 2020-07-01 17:16:25
ବ୍ରହ୍ମପୁର : ସ୍ଥାନୀୟ ସହରରେ ଦିନ କୁ ଦିନ କରନା ସଂକ୍ରମଣ ବୃଦ୍ଧି ପାଉଛି ।ଏହା ଦୃଷ୍ଟିରେ ରଖି ଜିଲ୍ଲା ପ୍ରଶାସନ ପକ୍ଷରୁ ବ୍ରହ୍ମପୁର ସହରକୁ ୪ଦିନ ସଟ ଡାଉନ ଏବଂ ଗ୍ରାମଞ୍ଚଳବାସୀ ୧୦ଦିନ ସହରକୁ ନ ଆସିବା ପାଇଁ ନିର୍ଦ୍ଦେଶ ଜାରି ରହିଛି ।ପ୍ରଶାସନର କଟକଣା ଜାରି ସତ୍ୱେ ସହର ଭିତରେ କିଛି ଉଲଂଘନ କରି କଟକଣା କୁ ବାଦଦେଇ ଦୋକାନ ଖୋଲି ସାମଗ୍ରୀ ବ୍ୟବସାୟ କରୁଥିବା ନଜରକୁ ଆସିଛି । ସଟ ଡାଉନକୁ କଡାକଡି କରିବା ପାଇଁ ପ୍ରଶାସନ ମଙ୍ଗଳବାର ସହରର ବିଭିନ୍ନ ସ୍ଥାନରେ ଚେକିଂ ଜାରି ରଖିଛନ୍ତି।ଚେକିଂ ସମୟେରେ ଚୋରା ଗଞ୍ଜେଇ କାରବାର ସୁରାକ ପାଇ ଗଞ୍ଜେଇ ଓ ସିଗାରେଟ ବ୍ୟାଗ ସହ ଜଣକୁ ଗିରଫ କରିଛି ।ସୂଚନା ମୁତାବକ ମଙ୍ଗଳବାର ସକାଳେ ବ୍ରହ୍ମପୁର ଉପଜିଲ୍ଲାପାଳ ,ତହସିଲଦାର (ମାଜିଷ୍ଟ୍ରେଟ) ଓ ଇନ୍ଫୋର୍ସମେଣ୍ଟ ଟିମ ସହରର ବିଭିନ୍ନ ସ୍ଥାନରେ କଡାକଡି ଚେକିଂ ଚାଲିଥିବା ବେଳେ ଜଣେ ଯୁବକ ଏକ ସିଗାରେଟ ବ୍ୟାଗ ଧରି ଯାଉଥିବା ନଜରକୁ ଆସିଥିଲା । ଯୁବକକୁ ଅଟକାଇ ପଚାରାଉଚରା କରିବା ପରେ ଜାଣିବା କୁ ମିଳିଲା ଯେ ସିଗାରେଟ କୁ ହଟାଇ ତାହା ଭିତରେ ଗଞ୍ଜେଇ ଭର୍ତ୍ତି କରି ବିକ୍ରି ହେଉଛି।ଅଧିକ ଖୋଦାତାଡ଼ କରିବା ପରେ ଯୁବକ ଜଣକ କେଉଁ ସ୍ଥାନରୁ ଏସବୁ ନେଇକି ଆସିଥିବା କହିଥିଲେ ।ସେହି ଜଣକ ଘର କାଳୁପାତ୍ର ସାହିର ବାପୁ ସାହୁ ବୋଲି ଜଣାପଡିଛି ।ପରେ ଉକ୍ତ ଟିମ ପହଞ୍ଚି ସଂପୃକ୍ତ ଘର ଉପରେ ଚଢ଼ାଉ କରି ବିପୁଳ ପରିମାଣର ଗଞ୍ଜେଇ ଜବତ କରାଯାଇଛି।ଏଥି ସହିତ ଗଞ୍ଜେଇ ଭର୍ତ୍ତି ସିଗାରେଟ ମଧ୍ୟ ଜବତ ହୋଇଛି ।ଏନେଇ ବ୍ରହ୍ମପୁର ଅବକାରୀ ବିଭାଗକୁ ଖବର ଦେବାପରେ ଅବକାରୀ କର୍ମଚାରୀ ମାନେ ସଂପୃକ୍ତ ବ୍ୟକ୍ତିଙ୍କୁ ଗିରଫ କରି ପଚାରାଉଚରା କରିଛନ୍ତି ।ସେ ବହୁ ବର୍ଷ ହେଲା ଏହି ଚୋରା ଗଞ୍ଜେଇ ବ୍ୟବସାୟ କରିଆସୁଥିବା ବେଳେ ସିଗାରେଟ ରେ ଗଞ୍ଜେଇ ଭର୍ତ୍ତି କରି ବିକ୍ରି କରୁଥିଲେ ।ସେ ଘରେ ବସି ସିଗାରେଟ ରେ ଗଞ୍ଜେଇ ଭର୍ତ୍ତି କରି ଦୈନିକ ପ୍ରାୟ ୧୫ଟଙ୍କା ପଯ୍ୟନ୍ତ ବିକ୍ରି କରୁଥିବା କହିଛନ୍ତି ।ତେବେ ସହରରେ ଦୀର୍ଘ ବର୍ଷ ଧରି ଏଭଳି ବେଆଇନ ଗଞ୍ଜେଇ କାରବାର ଚାଲିଥିବା ବେଳେ ଅବକାରୀ ବିଭାଗ କିପରି ଜାଣି ପାରିନାହାନ୍ତି ।ତାହା ଏବେ ପ୍ରଶ୍ନବାଚୀ ସୃଷ୍ଟି କରିଛି ।ଅଧିକ ତଦନ୍ତ କଲେ ଗଞ୍ଜେଇ ରାକେଟ କେଉଁ ପର୍ଯ୍ୟନ୍ତ ଲମ୍ବିଛି ତାହା ପର୍ଦ୍ଧାଫାସ ହୋଇପାରିବ ବୋଲି ସାଧାରଣରେ ଜୋର ଧରିଛି ।
नेता कुश आपट की पत्नी ओर बेटी हादसे मे गंभीर रुप से घायल
Laxmikanta Nath 2020-07-01 17:16:20
भुवनेश्वर: केंदुझर जिले के नारदपुर के पास एक इनोवा के साथ एक हाईवा की आमने-सामने टक्कर हो जाने से एक इनोवा चालक की मौत हो गई। बिजु जनता दल नेता कुश आपट की पत्नी और बेटी हादसे में गंभीर रूप से घायल । कार में सवार पांच अन्य लोग भी घायल बताए जा रहे हैं। गंभीर रूप से घायलों को विशेष हेलीकॉप्टर में इलाज के लिए भुवनेश्वर भेजा गया है। सूत्रों ने बताया कि आज सुबह करीब 11 बजे कुश का परिवार एक इनोवा जोड़ा में केंदुझर के लिए जा रहा था, जब वे विपरीत दिशा से आ रहे एक हाईवा की चपेट में आ गए। घटनास्थल पर इनोवा चालक पेनू महाकुड़ की मौत हो गई। अन्य को वाहन से निकालकर टाटा स्टील अस्पताल ले जाया गया। लेकिन हालत गंभीर होने के कारण चार लोगों को हेलीकॉप्टर द्वारा भुवनेश्वर भेज दिया गया।
भारतीय रोटी बैंक ने बिटिया की शादी करवा किये हाथ पीले
Laxmi Kant Pathak 2020-07-01 16:58:00
हरदोई, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। हरदोई जिले में सामाजिक कार्य कर रही भारतीय रोटी बैंक जोकि लगातार सम्पूर्ण लॉकडाउन भर भोजन, राशन और नौनिहालों में दूध का वितरण कर रही है इसीक्रम में बीते मंगलवार रोटी बैंक द्वारा एक गरीब बिटिया की शादी का सम्पूर्ण खर्च वहन किया गया।
मेडिकल कालेज निर्माण के सभी कार्य गुणवत्ता परक, मानक के अनुरूप एवं निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें :- सुरेश खन्ना
Laxmi Kant Pathak 2020-07-01 16:56:05
हरदोई, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। मंत्री ने जिला कोषागार में डबल लाॅक के निरीक्षण में स्टाम्प पेपर अन्य अभिलेखों आदि को देखने के साथ बिलिंग रूम, बिल पासिंग रूम आदि का देखा तथा टीओ कंचन भारती को निर्देश दिये कि स्टाम्प पेपर एवं अन्य अभिलेखों का रख-रखाव ठीक रखे जाये और कार्याल में कोरोना के दृष्टिगत सेनेटाइजर कराने के साथ सफाई व्यवस्था चाक-चैबंद रखें। इसके उपरान्त मा0 मंत्री जी ने ब्लाक टड़ियावां के ग्राम गौराटंाडा में निर्माणधीन मेडिकल कालेज का निरीक्षण किया तथा सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेडिकल कालेज निर्माण के सभी कार्य गुणवत्ता परक, मानक के अनुरूप एवं निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि मेडिकल कालेज की चारदिवारी के किनारों पर वृहद वृक्षारोपण करायें।
संचारी रोग से बचाव हेतु लोगों को अपने घर व आस-पास विशेष सफाई रखने के लिए प्रेरित करें :- सुरेश खन्ना
Laxmi Kant Pathak 2020-07-01 16:52:14
हरदोई, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग उ0प्र0 मंत्री सुरेश खन्ना ने आज जनपद भ्रमण के दौरान सर्व प्रथम जिला महिला चिकित्सालय में एंबुलेंस एवं सैनिटाजर वाहनों को शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फ्लैग आॅफ करने हेतु हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया तथा संचारी रोग बीमारी से बचाव हेतु स्वास्थ्य एवं बाल विकास आदि विभाग के लगाये गये स्टालों का अवलोकन करने के बाद जिला महिला चिकित्सालय की औषधीय वटिका में आंवले का पौधा रोपित किया।मंत्री ने 01 से 31 जुलाई 2020 तक चलने वाले वृहद संचारी रोग कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मंत्री ने अपने सम्बोधन में उपस्थित स्वास्थ्य, नगर निकाय, पंचायत, शिक्षा, बाल एवं विकास, कृषि, पशु एवं नहर विभाग के अधिकारियों से कहा कि अपने ब्लाक स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों के माध्यम से जनपद के हर गांव में कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सोशल डिस्टेसिंग के साथ मुंह पर मास्क आदि लगाकर संचारी रोग जागरूकता के सम्बन्ध में आयोजित होने वाली रैली, गोष्ठी एवं अन्य प्रतियोगिताओं के द्वारा ग्रामवासियों को संचारी रोग से बचाव के बारे में विस्तार से बताये और अपने घर एवं आस-पास विशेष सफाई रखने के लिए पे्ररित करें ताकि लोग मच्छर जनित इस बीमारी के बारें में सावधानी बरते।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?