HIGHLIGHTS


77 دن کے بعد مسجد نبوی اور ملک بھر میں باجماعت نماز

Ashhar Hashimi 2020-05-31 16:48:15    INTERNATIONAL 6568
77 دن کے بعد مسجد نبوی اور ملک بھر میں باجماعت نماز
مسجد نبوی سمیت سعودی عرب کی بیشتر مساجد آج نمازیوں کے لیے کھول دی گئیں جہاں 77 دن کے بعد فجر کی باجماعت نماز روح پرور ماحول ادا کی گئی ہے۔

مسجد نبوی میں فجر کی نماز نئے توسیعی حصے کے علاوہ بیرونی صحنوں میں ادا کی گئی جبکہ حرم کا پرانا حصہ اور روضہ شریف بند رہے۔

مسجد نبوی کے تمام دروازوں پر نمازیوں کے جسم کا درجہ حرارت کا معائنہ کیا گیا اور حفاظتی تدابیر پر عمل کو یقینی بنایا گیا۔

مسجد نبوی سے قالین ہٹا لیے گیے جبکہ بیشتر نمازیوں نے اپنی جائے نماز بچھا رکھی تھی۔ نمازیوں نے ماسک لگائے ہوئے تھے اور بیشتر نے دستانے بھی پہن رکھے تھے۔

نمازیوں کے درمیان ایک میٹر کا فاصلہ رکھا گیا جبکہ قرآن مجید کے نسخے ہٹانے کے باعث بیشتر نمازی اپنے موبائل سے قرآن مجید کی تلاوت میں مشغول رہے۔

اسی سی ملتی جلتی کیفیت ریاض، جدہ، دمام اور الخبر سمیت تمام شہروں کی مساجد کی تھی جہاں 77 دن کے بعد آج فجر کی نماز باجماعت ادا کی گئی۔

تمام مساجد میں حفاظتی تدابیر پر سختی سے کے ساتھ عمل کیا گیا۔ گوکہ مساجد میں قالین بچھے ہوئے ہیں مگر اس کے باوجود بیشتر نمازی اپنی جائے نماز ساتھ لے آئے تھے۔

تمام مساجد کے دروازوں پر نمازیوں کے ٹمپریچر کا معائنہ کرنے کے لیے اہلکار موجود تھے جنہیں اس مقصد کے لیے تعینات کیا گیا ہے۔

نمازیوں نے طویل پابندی کے بعد مساجد کھولنے پر خوشی کا اظہار کرتے ہوئے دعا کی ہے کہ جلد اس وبا کا خاتمہ ہوجائے۔

دوسری طرف مسجد نبوی شریف کھولنے کی اجازت پر حرمین شریفین انتظامیہ کے سربراہ شیخ ڈاکٹر عبد الرحمن السدیس نے خادم حرمین شریفین شاہ سلمان بن عبد العزیز کا شکریہ ادا کیا ہے۔

انہوں نے کہا ہے کہ ’شاہ سلمان بن عبد العزیز اور ولی عہد شہزادہ محمد بن سلمان کی رہنمائی میں اختیار کی جانے والی سخت حفاظتی تدابیر کے باعث وبا کو محدود کر لیا گیا ہے‘۔

’حرمین شریفین کی حفاظت اور سلامتی کے لیے ضروری تھا کہ انہیں وقتی طور پر بند کیا جاتا۔ اب مسجد نبوی کو احتیاطی تدابیر پر عمل کرتے ہوئے کھولا گیا ہے‘۔






Related News

International

डब्‍लूएचओ ने कहा कभी खत्‍म नहीं हो सकता है कोरोना वायरस
Root News of India 2020-07-11 08:11:02
जिनेवा, 11 जुलाई 2020, (आरएनआई)। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच इसके पूरी तरह से खत्‍म होने के दावे को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठनका कहना है कि कोरोना वायरस को खत्‍म करना नामुमकिन है।
डब्ल्यूएचओ के दिशा-निर्देश, वेंटिलेशन रहित अस्पतालों में कोरोना फैलने की आशंका अधिक
Root News of India 2020-07-11 08:10:53
जिनेवा, 11 जुलाई 2020, (आरएनआई)। कई देशों के वैज्ञानिकों द्वारा हवा से कोरोना फैलने के खुलासे पर चौतरफा घिरे डब्ल्यूएचओ ने इसे स्वीकारने के साथ ही बचाव के दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। डब्ल्यूएचओ ने बृहस्पतिवार को कहा, इलाज के दौरान उन अस्पतालों में वायरस फैलने की आशंका अधिक है, जिन अस्पतालों में वेंटिलेशन यानी हवा की आवाजाही की व्यवस्था नहीं है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, इलाज के दौरान बहुत छोटे-छोटे ड्रॉपलेट्स एरोसोल्स के रूप में हवा में मौजूद रह सकते हैं। खासतौर पर अस्पताल परिसर के ऐसे स्थानों में, जहां हवा आने-जाने की उचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे स्थानों पर वायरस घंटों रह सकता है। यहां से गुजरने वाले लोगों के इसकी चपेट में आने का खतरा अधिक है।
महामारी चरम पर नहीं, अभी सबसे बुरा दौर आना बाकी: डब्ल्यूएचओ
Root News of India 2020-07-08 12:05:00
जिनेवा, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण का सबसे बुरा दौर आना बाकी है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस ने कहा, “संक्रमण का प्रकोप तेज हो रहा है और हम स्पष्ट रूप से महामारी के चरम पर नहीं पहुंचे हैं।
हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस: डब्ल्यूएचओ
Root News of India 2020-07-08 10:41:26
जिनेवा, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (COVID-19) काफी तेजी से फैल रहा है। कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर अब तक कई सिमटम सामने आ चुके हैं। साथ ही कई तरह के दावे भी किए जा चुके हैं। इसी बीच कई वैज्ञानिकों ने दावा किया कि हवा के जरिए भी कोरोना वायरस (COVID-19) फैल रहा है। इस पर अब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। WHO का कहना है कि कुछ मामलों को देखते हुए अब इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कोरोना का संक्रमण हवा के जरिए नहीं फैल रहा है।
आतंकी समूहों को कोरोना से उत्पन्न हालात का लाभ न उठाने दें : एंटोनियो गुटेरेस
Root News of India 2020-07-08 08:43:32
संयुक्त राष्ट्र, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा है कि कोराना वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न हालात से बढ़ी तनातनी का फायदा इस्लामिक स्टेट, अलकायदा  व जैसे आतंकी समूहों को न उठाने दें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के आतंकी संगठनों पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन अभी जल्दबाजी होगा।
पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की फोन पर बात
Root News of India 2020-07-02 16:20:44
नई दिल्ली/मॉस्को, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की। इस दौरान उन्होंने पुतिन को द्वितीय विश्व युद्ध में जीत के 75 साल पूरे होने के जश्न में कार्यक्रमों के सफल आयोजन पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने पुतिन को रूस में संविधान संशोधन के लिए सफल मतदान होने पर भी बधाई दी। 
रूस: संविधान संशोधन को मिली मंजूरी, 2036 तक राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे व्लादिमीर पुतिन
Root News of India 2020-07-02 15:00:09
मॉस्को, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। रूस में संविधान संशोधन के लिए कराया गया जनमत संग्रह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। दरअसल, जनता ने संविधान संशोधन के लिए कराए गए जनमत संग्रह में पुतिन की दावेदारी का समर्थन किया है। इस तरह व्लादिमीर पुतिन अब 2036 तक सत्ता में काबिज रह सकेंगे। 
इंटरनेट की कमी दुनिया में आय की असमानता को बढ़ाएगी : आईएमएफ
Root News of India 2020-07-01 08:01:01
वाशिंगटन, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि इंटरनेट की सार्वभौमिक और सस्ती पहुंच की कमी दुनिया में आय की असमानता को बढ़ा सकती है। इसके लिए उन्होंने डिजिटल अनुकूल कारोबार और नियामक वातावरण को बढ़ावा देने का आग्रह किया है। उन्होंने दुनिया में इंटरनेट की पहुंच को प्रोत्साहन देना जरूरी बताया।
कोरोना वायरस को लेकर डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, अभी सबसे खराब स्थिति आनी बाकी
Root News of India 2020-07-01 08:00:52
जिनेवा, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इस महामारी की सबसे खराब स्थिति अभी आनी बाकी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि महामारी की रफ्तार बढ़ रही है, इसका प्रसार बहुत ज्यादा तेजी से हो रहा है। 
हॉन्ग कॉन्ग के विवादित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को चीन ने दी मंजूरी
Root News of India 2020-06-30 07:49:39
बीजिंग, 30 जून 2020, (आरएनआई)। चीन के शीर्ष विधायी निकाय नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमेटी ने मंगलवार को सर्वसम्मति से हॉन्ग कॉन्ग के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किया है। इस कानून के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने, विदेशी ताकतों के साथ अलगाव, तोड़फोड़, आतंकवाद के दोषी व्यक्ति को अधिकतम उम्रकैद की सजा सुनाई जा सकती है। नेशनल पीपुल्स कांग्रेस स्टैंडिंग कमेटी के 162 सदस्यों ने कानून को पेश किए जाने के 15 मिनट के अंदर सर्वसम्मति से इसे मंजूरी दे दी। हॉन्ग कॉन्ग में यह कानून 1 जुलाई से प्रभावी हो जाएगा।
मार्शा पी. जॉनसन को गूगल ने किया सम्मानित, बनाया डूडल
Root News of India 2020-06-30 07:49:36
वाशिंगटन, 30 जून 2020, (आरएनआई)। गूगल ने मंगलवार को अमेरिका के महान क्रांतिकारी मार्शा पी जॉनसन का डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया। ऐसे में सभी के मन में यह सवाल होगा कि जॉनसन कौन हैं और उन्होंने ऐसा क्या काम किया है जो गूगल ने सम्मान के तौर पर उनका डूडल बनाया है। दरअसल, उन्होंने समलैंगिकों के अधिकारों के लिए लड़ते-लड़ते दुनिया छोड़ दी थी। उनकी वजह से ही आगे चलकर समलैंगिकों को आम नागरिकों की तरह जीने का अधिकार मिला।
पाकिस्तान सरकार गिलगित-बाल्टिस्तान में 18 अगस्त को कराएगी चुनाव
Root News of India 2020-06-28 14:06:05
इस्लामाबाद, 28 जून 2020, (आरएनआई)। पाकिस्तान सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान 18 अगस्त को गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव आयोजित करेगा। सरकार ने पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट द्वारा क्षेत्र में चुनाव कराने की अनुमति देने के बाद यह घोषणा की है। हालांकि, भारत इसको लेकर कड़ा विरोध जाहिर किया है। 
कोरोना वायरस की वैक्सीन निश्चित नहीं, लेकिन उम्मीद- अगले साल तक आएगी : डब्ल्यूएचओ
Root News of India 2020-06-26 16:30:20
जिनेवा, 26 जून 2020, (आरएनआई)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर बयान जारी किए हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा है कि यह निश्चित नहीं है कि वैज्ञानिक कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए एक प्रभावी टीका बना पाएंगे। हालांकि हमें उम्मीद है कि कोरोना की वैक्सीन आएगी और इसमें एक साल का समय लग सकता है। वैक्सीन को तेजी से तैयार करने के प्रयास जारी हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख कहा कि अगर कोरोना की वैक्सीन बन गई, तो यह सार्वजनिक रूप से सभी के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना बहुत मुश्किल होगा कि हमारे पास कोरोना का टीका होगा। हमारे पास कोरोना वायरस का कभी कोई टीका नहीं रहा। इसलिए, जब इसकी खोज पूरी होगी, तभी यह पहली बार सामने होगा। टेड्रोस ने कहा कि उम्मीद है कि कोरोना को खत्म करने के लिए एक टीका होगा और अनुमान है कि यह हमारे पास एक साल के भीतर उपलब्ध हो सकता है। वैज्ञानिक कह रहे हैं कि अगर तेजी से इस ओर काम जारी रहा तो कुछ महीनों में भी हमें टीका मिल सकता है।
प्रधानमंत्री ने कोरियाई युद्ध की 70वीं वर्षगांठ पर दी भावभीनी श्रद्धांजलि
Root News of India 2020-06-25 18:15:55
नई दिल्ली, 25 जून 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1950 में हुए कोरियाई युद्ध की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर कोरियाई प्रायद्वीप में शांति की खोज में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बहादुरों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में इस अवसर पर आयोजित स्मारक समारोह के दौरान प्रधानमंत्री का एक वीडियो संदेश दिखाया गया।
भारत संयुक्त राष्ट्र के गरीबी उन्मूलन गठबंधन में संस्थापक सदस्य के तौर पर हुआ शामिल
Root News of India 2020-06-25 13:10:33
संयुक्त राष्ट्र, 25 जून 2020, (आरएनआई)। भारत संयुक्त राष्ट्र के गरीबी उन्मूलन गठबंधन के संस्थापक सदस्य के रूप में शामिल हो गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष द्वारा गठित इस गठबंधन का लक्ष्य कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना है।
रूस की विक्ट्री डे परेड में भारतीय सेना ने दिखाया दम
Root News of India 2020-06-24 17:35:09
नई दिल्ली/मॉस्को, 24 जून 2020, (आरएनआई)। आज मॉस्को में भारतीय सेना रूस की विक्ट्री डे परेड का हिस्सा बनी. इस परेड में भारत की तीनों सेनाओं ने हिस्सा लिया.
ओआईसी में पाकिस्तान ने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा
Root News of India 2020-06-24 07:16:30
इस्लामाबाद, 24 जून 2020, (आरएनआई)। पाकिस्तान ने अपने नापाक मंसूबे को फिर से जाहिर कर दिया है। पाकिस्तान ने ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) में कश्मीर का मुद्दा दोबारा से उठाया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'पाकिस्तान के अनुरोध पर जम्मू और कश्मीर पर ओआईसी संपर्क समूह की एक वर्चुअल बैठक के दौरान विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह टिप्पणी की।
'गो-इट-एलोन' की पॉलिसी से नहीं हारेगा कोरोना, यूएन चीफ ने की अंतरराष्ट्रीय समन्वय में कमी की आलोचना
Root News of India 2020-06-24 07:16:19
संयुक्त राष्ट्र, 24 जून 2020, (आरएनआई)। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कोविड-19 महामारी से निपटने को लेकर दुनिया के तमाम देशों के बीचबीच अंतरराष्ट्रीय सहयोग में कमी की निंदा की है और चेताया कि 'गो-इट-अलोन' की नीति अपनाते हुए कई देशों ने अकेले ही इससे निपटने की प्रक्रिया अपनाने का जो फैसला लिया है उससे यह महामारी दुनिया से नहीं जाएगी और कोरोना वायरस को हराना काफी कठिन होगा।
सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बना भारत, पीएम मोदी ने कहा- वैश्विक शांति और सुरक्षा को देंगे बढ़ावा
Root News of India 2020-06-20 10:22:38
नई दिल्ली, 20 जून 2020, (आरएनआई)। भारत को गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में चुना गया। यह 8वीं बार है, जब भारत यूएनएससी का अस्थायी सदस्य बना है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के चुने जाने पर खुशी जताई है। पीएम मोदी ने कहा है कि भारत वैश्विक शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा। 
तुर्की के वोल्कन बोजकिर चुने गए संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष
Root News of India 2020-06-20 09:32:42
संयुक्त राष्ट्र, 20 जून 2020, (आरएनआई)। तुर्की के डिप्लोमेट वोल्कन बोजकिर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र का अध्यक्ष चुना गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह चयन बुधवार को गुप्त मतदान के जरिए हुआ, जिसमें वहां उपस्थित सदस्यों ने निर्विरोध चल रहे बोजकिर को 178 मतों से जीत दिलाई.

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?