HIGHLIGHTS


अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

Root News of India 2019-08-16 10:27:10    NATIONAL 7136
अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि
नई दिल्ली, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है. देश के कई बड़े नेता आज उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. नई दिल्ली में उनके स्मृति स्थल ‘सदैव अटल’ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेता श्रद्धांजलि देने पहुंचे. अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत काफी लंबी समय से खराब थी, लंबी बीमारी के बाद 16 अगस्त, 2018 को उनका निधन हो गया था.

दिल्ली स्थित सदैव अटल पर अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि के अवसर पर बड़ा कार्यक्रम किया जा रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी की बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य, पोती निहारिका समेत परिवार के भी कई अन्य सदस्य वहां पर पहुंचे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री के स्मृति स्थल पर आज भजन का कार्यक्रम चल रहा है, जहां उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी.

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के निधन के बाद BJP ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी. अपनी कविताओं और भाषणों के लिए हमेशा जाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा के संस्थापकों में से एक थे.

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था. वो पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही चल पाई थी.

1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने, तब उनकी सरकार 13 महीने तक चली थी. 1999 में तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया. 2004 के बाद तबीयत खराब होने की वजह से उन्होंने राजनीति से दूरी बना ली थी.







Related News

National

Universities cannot and should not remain the proverbial ivory towers : Vice President M Venkaiah Naidu
Root News of India 2020-02-26 13:45:41
Pondicherry, 26-02-2020, (RNI): Vice President M Venkaiah Naidu today said that universities cannot and should not remain the proverbial ivory towers. He said this, while addressing the graduates to whom he conferred the degrees at the convocation ceremony organized by Pondicherry University today. Mr Naidu also said that universities are institutions that expand the universe of knowledge. They are Vishwa Vidyalayas which create, connect and transmit knowledge across generations, across geographies, he added.
Maharashtra legislature passes a bill allowing election of Sarpanch or village headman from members of local bodies
Root News of India 2020-02-26 08:29:05
Mumbai, 26-02-2020, (RNI): Maharashtra legislature yesterday passed a bill allowing election of Sarpanch or village headman from members of local bodies instead of a popular mandate amid ruckus by BJP members over issues of farmers. In the Lower House, the Maharashtra Village Panchayat Amendment Bill 2020 was tabled by Rural Development Minister Hasan Mushrif yesterday. Mushrif said that the provisions of the current legislation were modified to ensure smooth functioning of panchayats. The bill was passed amid ruckus by MLAs of the BJP who raised demands like a blanket farm loan waiver and flagged rising crimes against women in the state.
आतंकवाद को खत्‍म करने के लिए नरेंद्र मोदी बहुत सशक्‍त: डोनाल्‍ड ट्रंप
Root News of India 2020-02-25 19:29:09
नई दिल्ली, 25 फरवरी 2020, (आरएनआई )। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को 53 मिनट की प्रेस कॉन्फ्रेंस में 19 सवालों के जवाब दिए। ट्रम्प ने स्पष्ट किया कि मैंने कश्मीर मामले पर मध्यस्थता को लेकर कुछ नहीं कहा। कश्मीर निश्चित ही भारत और पाकिस्तान के बीच बड़ा मसला है। वे इस पर लंबे समय से काम कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने भारतीय मुसलमानों के मुद्दे पर कहा- प्रधानमंत्री मोदी ने इस मामले पर मुझे मजबूत जवाब दिया है। मोदी ने बताया है कि पहले जहां 4 करोड़ मुसलमान थे, वे आज 20 करोड़ हैं। वे मुसलमानों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं सीएए पर ट्रम्प ने कहा- मैं इस पर कोई चर्चा नहीं करना चाहता हूं। मैं यह भारत पर ही छोड़ता हूं। उम्मीद है कि वे उनके लोगों के लिए सही निर्णय लेंगे।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- मैं दाेबारा चुनाव जीता तो बाजार में रॉकेट की तरह उछाल आएगा, हारा तो बाजार क्रैश हो जाएगा
Root News of India 2020-02-25 16:51:56
नई दिल्ली, 25 फरवरी 2020, (आरएनआई )। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को भारतीय सीईओज के साथ मुलाकात की। इसके बाद ट्रम्प ने कहा- जब मैं दोबारा चुनाव जीतूंगा, तो मुझे लगता है कि बाजार में रॉकेट की तरह उछाल आएगा। चुनाव आ रहे हैं। हमें लगता है कि हम चुनाव जीत जाएंगे, क्योंकि हमने हेल्थकेयर, जॉब्स और मिलिट्री के क्षेत्र में बहुत काम किया है। हमने टैक्स की दरें घटाई हैं, रेगुलेशन कम किया है। जहां तक नौकरियों की बात है, सरकार सिर्फ इसमें मदद कर सकती है। असली नौकरियां तो प्राइवेट सेक्टर देता है।
भारत-अमेरिका के बीच 21 हजार करोड़ रु के सैन्य उपकरण खरीदने का करार, दोनों देश पाकिस्तान पर आतंकवाद खत्म करने के लिए दबाव बनाएंगे
Root News of India 2020-02-25 14:15:06
नई दिल्ली, 25 फरवरी 2020, (आरएनआई )। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मंगलवार को हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। इसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया। मोदी ने कहा- दोनों देशों के बीच 3 साल में व्यापार में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई है। द्विपक्षीय व्यापार के संबंध में भी दोनों देशों के बीच सकारात्मक बातचीत हुई। हम एक बड़ी ट्रेड डील पर भी सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। वहीं, ट्रम्प ने कहा- मोदी के साथ बातचीत में 21.5 हजार करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को मंजूरी दी गई है। साथ ही हम दोनों देश आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे। पाकिस्तान पर इसके लिए दबाव भी बनाएंगे। मोदी ने कहा- आतंकवाद रोकने पर सहमति
दिल्ली के स्कूल की हैप्पीनेस क्लास में पहुंचीं मेलानिया ट्रम्प; कहा- यहां आकर बहुत खुश, दुनिया इससे प्रेरणा ले सकती है
Root News of India 2020-02-25 14:15:01
नई दिल्ली, 25 फरवरी 2020, (आरएनआई )। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ भारत दौरे पर आईं उनकी पत्नी मेलानिया मंगलवार दोपहर दिल्ली के सर्वोदय को-एड स्कूल पहुंचीं। उनके स्वागत के लिए स्कूल को फूलों और रंगोली से सजाया गया था। अमेरिका की प्रथम महिला जैसे ही यहां पहुंचीं बच्चों के बैंड ने स्वागत धुन बजाई। टीका लगाकर माला भी पहनाई गई। इसके बाद वो स्कूल की हैप्पीनेस क्लास पहुंचीं। यहां उन्होंने दीप प्रज्जवलित किया। ज्यादातर बच्चियां पारंपरिक घाघरा-चोली पहने थीं। हालांकि, कुछ बच्चे स्कूली यूनिफॉर्म में भी थे।मेलानिया ने क्या कहा?
जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा- सुप्रीम कोर्ट के 6 जज एच1एन1 वायरस से संक्रमित, यहां काम करने वालों का टीकाकरण होगा
Root News of India 2020-02-25 12:35:20
नई दिल्ली, 25 फरवरी 2020, (आरएनआई )। सुप्रीम कोर्ट के छह जज एच1एन1 वायरस (स्वाइन फ्लू) से संक्रमित हो गए हैं। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार को कोर्ट में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि सभी जजों ने चीफ जस्टिस एसए बोबडे से इसके उपचार को लेकर बैठक की है। साथ ही उनसे जजों और स्टाफ के टीकाकरण के निर्देश देने की मांग की गई है। हालांकि, सभी जजों को यह संक्रमण एक साथ नहीं हुआ। जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकीलों और कोर्ट के स्टाफ को सावधानी बरतने की सलाह दी।
राष्ट्रपति भवन में डोनाल्ड ट्रम्प का भव्य स्वागत; अमेरिकी राष्ट्रपति ने राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि दी
Root News of India 2020-02-25 11:06:29
नई दिल्ली, 25 फरवरी 2020, (आरएनआई )। दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया ने राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां उन्होंने पौधा भी लगाया। ट्रम्प और मेलानिया को गांधीजी की प्रतिमा भी भेंट की गई।
पत्नी मेलानिया संग ताज का सौंदर्य देख डोनाल्ड ट्रम्प ने रचा इतिहास
Root News of India 2020-02-24 18:11:50
आगरा, 24 फरवरी 2020, (आरएनआई )। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने परिवार के साथ ताजमहल का दीदार करने सोमवार शाम आगरा पहुंचे। ट्रंप के साथ पत्नी मेलानिया, बेटी और दामाद भी मौजूद रहे। आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके स्वागत किया। इस दौरान ट्रंप और उनके परिवार का सैंकड़ों कलाकारों ‘मयूर नृत्य’ प्रस्तुत कर स्वागत किया। यह पहली बार है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी के साथ पूरी दुनिया प्रेम की निशानी के रूप में प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार किया है। इस दौरान ताजमहल का का सौंदर्य देखकर डोनाल्ड ट्रम्प मंत्र मुग्ध हो गए। उन्होंने विजिटर बुक में इसके लिए बोला- थैंक यू इंडिया।
मोटेरा में ट्रंप-मोदी का सुपरहिट मेगा शो
Root News of India 2020-02-24 14:59:16
अहमदाबाद, 24 फरवरी 2020, (आरएनआई )। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दुनिया की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। साबरमती आश्रम से ट्रंप का काफिला अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम पहुंचा, जहां ट्रंप और पीएम मोदी ने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित किया। यह कार्यक्रम 'हाउडी मोदी!' कार्यक्रम की तर्ज पर आधारित है, जो पिछले साल सितंबर में अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित हुआ था।
मस्जिद के लिए दी गई पांच एकड़ की जमीन स्वीकार करेगा सुन्नी वक्फ बोर्ड, बैठक में हुआ फैसला
Root News of India 2020-02-24 14:59:05
लखनऊ, 24 फरवरी 2020, (आरएनआई )। अयोध्या में मस्जिद निर्माण के लिए राज्य सरकार द्वारा दी गई जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड स्वीकार करेगा। इसका फैसला लखनऊ में हुई सुन्नी वक्फ बोर्ड की बैठक में लिया गया।
शाहीन बाग पर आज भी नहीं हुआ फैसला, वार्ताकारों ने सौंपी रिपोर्ट, अब 26 फरवरी को सुनवाई
Root News of India 2020-02-24 12:45:39
नई दिल्ली, 24 फरवरी 2020, (आरएनआई )। शाहीन बाग पर फैसला सोमवार को भी नहीं हो सका। सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई के दौरान अदालत द्वारा नियुक्त दोनों वार्ताकारों ने अपनी रिपोर्ट एक सीलबंद लिफाफे में सौंप दी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह वार्ताकारों की रिपोर्ट पर गौर करेगा। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया। अब अगली सुनवाई 26 फरवरी को होगी।
साबरमती आश्रम में डोनाल्‍ड ट्रंप, गांधी को किया नमन और चलाया चरखा
Root News of India 2020-02-24 12:45:35
अहमदाबाद, 24 फरवरी 2020, (आरएनआई )। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उनकी पत्‍नी मेलानिया ट्रंप ने अपने भारत दौरे की शुरुआत अहमदाबाद स्थिति साबरम‍ती आश्रम से किया। साबरम‍ती आश्रम में ट्रंप और मेलानिया ने चरखे पर सूत काता और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके साथ रहे। यहां ट्रंप और मेलानिया का एक अलग ही रूप देखने को मिला। इससे पहले ट्रंप का विमान लगभग 11 बजकर 40 मिनट बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप परिवार की अगवानी की। एयरपोर्ट से डोनाल्‍ड ट्रंप सीधे साबरमती आश्रम पहुंचे। उन्‍होंने आश्रम में महात्मा गांधी को नमन किया। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे समेत दुनिया के कई नेताओं ने पिछले कुछ वर्षों में साबरमती आश्रम का दौरा किया है। अमेरिका राष्ट्रपति के दौरे से पहले स्थानीय अधिकारियों ने आश्रम को सजाया-संवारा। डोनाल्‍ड ट्रंप ने यहां लगभग 15 मिनट बिताए। हालांकि, पहले यह तय नहीं था कि डोनाल्‍ड ट्रंप साबरमती आश्रम जाएंगे या नहीं।
राष्‍ट्रपति ट्रंप से गले मिलकर प्रधानमंत्री मोदी ने किया स्‍वागत
Root News of India 2020-02-24 12:05:30
अहमदाबाद, 24 फरवरी 2020, (आरएनआई )। भारत के पहले आधिकारिक दौरे पर आए अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का अहमदाबाद में सरदार वल्‍लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्‍वागत किया गया। एयरक्राफ्ट के लैंडिंग के बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप का स्‍वागत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले मिलकर किया। इसके बाद एयरपोर्ट पर मौजूद तमाम गणमान्‍य से ट्रंप ने हाथ मिलाया। एयरपोर्ट पर गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपानी व अन्‍य गणमान्‍य भी मौजूद थे। ट्रंप परिवार के साथ 12 सदस्यो वाली उनकी प्रशासनिक टीम भी भारत आई है।
अजमेर: मिड-डे मिल खाने से 17 बच्चों की तबीयत बिगड़ी
Root News of India 2020-02-23 12:35:31
अजमेर, 23 फरवरी 2020, (आरएनआई )। राजस्थान के अजमेर के अर्जुनपुरा के सरकारी स्कूल में मिड-डे मिल (पोषाहार) खाने के बाद 17 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई. बच्चों को इलाज के लिए अजमेर के जेएलएन अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. बच्चों को फूड प्वाइंजनिंग होने की खबर लगने के बाद अस्पताल प्रशासन तुरंत हरकत में आया और उनका इलाज शुरू किया गया. मिड-डे मिल खाने के बाद बच्चों को उल्टी-दस्त होने लगे थे. बच्चों को अस्पताल में भर्ती करके प्राथमिक उपचार दिया गया है. डॉक्टरों का कहना है कि सभी बच्चे खतरे से बाहर हैं. इस मामले में सरपंच ने स्कूल पर बच्चों को गलत पोषाहार खिलाने का आरोप लगाते हुए उचित कार्रवाई की मांग की है.
सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने भारत के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को मजबूती दी: राष्ट्रपति
Root News of India 2020-02-23 12:35:15
नई दिल्ली, 23 फरवरी 2020, (आरएनआई )। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लैंगिक न्याय के लक्ष्य पर आगे बढ़ने के लिए भारतीय न्यायपालिका के प्रयासों की रविवार को प्रशंसा की और कहा कि उच्चतम न्यायालय हमेशा से सक्रिय एवं प्रगतिशील रहा है। ‘न्यायपालिका और बदलती दुनिया’ विषयक अंतरराष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन 2020 में राष्ट्रपति ने कहा कि शीर्ष अदालत ने प्रगतिशील सामाजिक परिवर्तन की अगुवाई की है।
भारतीय नौसेना का विमान मिग-29के हुआ हादसे का शिकार, पायलट सुरक्षित
Root News of India 2020-02-23 12:35:11
नई दिल्ली, 23 फरवरी 2020, (आरएनआई )। भारतीय नौसेना का विमान मिग-29के गोवा में रविवार सुबह करीब साढ़े दस बजे रुटीन ट्रेनिंग के दौरान क्रैश हो गया. विमान से पायलट सुरक्षित बाहर आ गया और उसे निगरानी में रखा गया है. फिलहाल घटना की जांच के लिए आदेश दे दिया गया है.
पीएम मोदी ने मन की बात में कहा- नया भारत पुरानी सोच से चलने को तैयार नहीं
Root News of India 2020-02-23 12:35:09
नई दिल्ली, 23 फरवरी 2020, (आरएनआई )। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 62वें 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। इस साल पीएम मोदी का यह दूसरा मन की बात रेडियो कार्यक्रम था। इससे पहले पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर शाम छह बजे 'मन की बात' की थी। वो उनका साल का पहला रेडियो कार्यक्रम था।
भारत और स्वीडन सड़क हादसे कम करने को मिलकर करेंगे काम
Root News of India 2020-02-23 09:29:56
नई दिल्ली, 23 फरवरी 2020, (आरएनआई )। भारत में हर साल सड़क हादसों में डेढ़ लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है जबकि लाखों गंभीर रूप से जख्मी होते हैं। इन्हीं हादसों की रोकथाम के लिए भारत और स्वीडन के विशेषज्ञ मिलकर काम करेंगे। सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में आईआईटी दिल्ली और स्वीडन सरकार के बीच समझौता हुआ है।
दिल्ली : द्वारका में दो अपराधी गिरफ्तार
Root News of India 2020-02-23 08:27:57
नई दिल्ली, 23 फरवरी 2020, (आरएनआई )। दिल्ली पुलिस ने कई आपराधिक मामलों में कथित रूप से संलिप्त दो लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL