HIGHLIGHTS


अब सभी लाइसेंसधारी व्यापारियों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगा खिरकिया मंडी प्रशासन

Vivek Gupta 2019-05-18 09:22:40    STATE 17369
अब सभी लाइसेंसधारी व्यापारियों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगा खिरकिया मंडी प्रशासन
खिरकिया, 18 मई (आरएनआई) | कृषि उपज मंडी खिरकिया में बीते दिनों एक लाइसेंसी अनाज व्यापारी द्वारा किसानों की उपज खरीद कर किसानों को करोड़ों रुपये की चपत लगाने के बाद फरार होने का मामला सुर्खियों में है,जिसका आज तक तो कोई सुराग नहीं लगा है। लिहाजा किसानों को अपनी ही राशि के लिए अब मंडी के चक्कर लगाना पड़ रहे है,वहीं पूरे घटनाक्रम ने कृषि उपज मंडी खिरकिया में व्यवस्थाएं पर कई सवाल खड़े कर दिए है।किसानों की उपज नीलामी में ली जाती है और कृषि उपज मंडी समिति की जिम्मेदारी पर अनजान किसान व्यापारी को माल दे देता है। व्यापारी के भागने की घटना से पीड़ित किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही हैं।ऐसे में अब किसानों का मंडी प्रशासन से भरोसा उठने लगा है।इधर पुलिस अधीक्षक भगवत सिंह बिरदे ने फरार आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन की गिरफ्तारी हेतु 10000 रुपए के इनाम की उद्घोषणा की है।गौरतलब है कि मंडी की लाइसेंसी फर्म महावीर एजेंसी का संचालक अभिषेक उर्फ मोनू पिता नगीन जैन करोड़ों रुपये लेकर फरार हो गया है और पीडित किसानों द्वारा आए दिन कृषि उपज मंडी में अपनी उपज की राशि लेने के लिए हंगामा व नारेबाजी की जा रही है।बावजूद इसके मंडी प्रशासन किसानों का पैसा दिलाने में विफल हो रहा है, क्योंकि मंडी से फरार हुए लाइसेंसी व्यापारियों के पास न तो इतनी संपत्ति है और ना ही उनकी पर्याप्त प्रतिभूति मंडी प्रशासन के पास है।किसानों का भुगतान कब और कैसे होगा,इसकी कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है।शिकायत मिलने के बाद मंडी के भारसाधक अधिकारी व खिरकिया एसडीएम व्हीपी यादव ने मंडी सचिव को महावीर एजेंसी खिरकिया प्रोपाइटर अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन की चल- अचल संपत्ति की जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिये थे,जिसके बाद मंडी सचिव के डी अग्निहोत्री ने कार्यवाही करते हुए आरोपी व्यापारी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन सम्बन्धी आरआरसी तहसीलदार खिरकिया विंकी सिंहमारे को भेजी है।

अब सभी लाइसेंसधारी व्यापारियों की संपत्ति का रिकार्ड जुटाएगा मंडी प्रशासन



खिरकिया कृषि उपज मंडी से अनाज व्यापारी के फरार होने के बाद अब दूसरे व्यापारियों पर भी प्रशासन की निगाहें हैं।मंडी प्रशासन द्वारा सभी व्यापारियों के संपत्ति का रिकॉर्ड मांगाने,व्यापारियों की लिमिट आदि जुटाने का कार्य किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खबर यह भी है कि व्यापारियों पर कितना कर्ज है।इसकी भी जानकारी जुटाई जाएगी।दरअसल मंडी में अनाज व्यापारी के भागने की घटना के बाद प्रशासन की किरकिरी हुई व व्यवस्थाओं पर भी कई सवाल उठे हैं। हाल ही में जो व्यापारी भागा, उसके बाद मामले ने तूल पकड़ा क्योंकि करोड़ों रुपए का भुगतान किसानों को अभी तक नहीं किया गया है। मंडी प्रशासन ने रिपोर्ट तो दर्ज करवा दी है।पर ऐसे में किसान भी डरे हुए हैं।किसान न तो व्यापारियों पर भरोसा कर रहे हैं न ही मंडी प्रशासन पर,जिसके चलते उहापोह की स्थिति हैं।सूत्रों की माने तो व्यापारी के भागने के बाद मंडी प्रशासन अब उन सभी व्यापारियों की छानबीन करेंगा, जिनके पास खरीदी के लायसेंस हैं।इनकी संपत्ति का रिकॉर्ड मंगवाया जाएगा,ताकि पता चल सके कि किस व्यापारी के पास कितनी संपत्ति है।मंडी प्रशासन द्वारा कहीं ऐसा न हो कि कर्ज की आड़ में फिर से कोई व्यापारी भाग जाए इसे देखते हुए व्यापारियों की संपत्तियों का ब्यौरा जुटाए जाने का कार्य मंडी प्रशासन द्वारा शीघ्र किया जाने की ख़बर है।

लाइंसेसी मंडी व्यापारियों की बतौर प्रतिभूति ज्यादा से ज्यादा संपत्ति रखवाने का प्रयास



कृषि उपज मंडी भार साधक अधिकारी एवं एसडीएम खिरकिया व्हीपी यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि किसानों की उपज के भुगतान के लिए प्रशासन की तैयारी चल रही है।इस सम्बन्ध में मंडी बोर्ड से चर्चा की गई है।फरार आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन की सम्पत्ति को कुर्क करने के लिए नोटिस जारी किया गया है।श्री यादव के अनुसार संपत्ति कुर्क प्रक्रिया में थोड़ा समय लगेगा।श्री यादव ने कहा प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है।सभी मंडी लाइंसेसी व्यापारी के रिकार्ड लेख से की गई खरीदी - ब्रिकी पर निगरानी रखी जाएंगी।मंडी प्रशासन अब लाइंसेसी मंडी व्यापारियों की बतौर प्रतिभूति ज्यादा से ज्यादा संपत्ति रखवाने का प्रयास मण्डी अधिनियमों के प्रावधानों का पालन करते हुए करेंगा।श्री यादव ने बताया कि कोई भी व्यापारी मण्डी परिषद से किसान को भुगतान के बाद ही क्रय की गई उपज को मंडी से ले जा सकें,आगामी समय में इस तरह की व्यवस्थाओं को लागू करने पर कार्य करेंगे।

फरार आरोपी की सम्पत्ति को कुर्क करने के लिए नोटिस जारी,241 किसानों का लगभग 1 करोड़ 81 लाख रुपए का मांगपत्र



खिरकिया तहसीलदार विंकी सिंहमारे ने जानकारी देते हुए बताया कि खिरकिया मंडी सचिव केडी अग्निहोत्री ने आरआरसी भेजा है।जिसके अनुसार 241 किसानों का लगभग 1 करोड़ 81 लाख रुपए का डिमांड नोट हो रहा है।लाइसेंसी व्यापारी अभिषेक जैन उर्फ मोनू जैन और लाइंसेस जारी करते समय उसके जमानतदार की संपत्ति का मूल्यांकन लगभग 60 लाख रुपए है। इसी आधार पर फरार आरोपी व्यापारी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन को नोटिस जारी किया गया है।आरोपी व्यापारी को 7 दिन का समय न्यायालय में उपस्थित होकर उक्त राशि को जमा करने को दिया गया है।उक्त समय सीमा में यदि व्यापारी उपस्थित नहीं होता है,तो इसके बाद आगे की कार्यवाही करते हुए आरोपी की संपत्ति कुर्की कर सम्पत्ति को नीलाम करेंगे।

2 लाख से अधिक भुगतान में व्यापारी को आरटीजीएस कर मंडी प्रशासन को देना होगा यूटीआर नंबर



कृषि उपज मंडी सचिव के डी अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व विभाग को कुर्की कार्यवाही हेतु आरोपी व्यापारी अभिषेक उर्फ मोनू जैन का रिकार्ड भेजा गया है। किसानों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जाएगा। किन किसानों का कितना बकाया है,कितने किसानों का भुगतान हो चुका है,इसकी जांच परीक्षण के बाद ही किसानों को भुगतान किया जाएगा।मंडी सचिव के अनुसार कई किसानों के वर्ष 2016 से 2018 तक के उपज के बकाया होने के मामले भी सामने आए हैं,जो संदेहप्रद है। जिसकी जांच परीक्षण कर भुगतान की कार्यवाही की जावेगी।मंडी में 2 लाख रुपए के अंदर तक की उपज का भुगतान नगदी में हो रहा है।2 लाख रुपए के ऊपर के भुगतान पर व्यापारी को मंडी प्रशासन को यूटीआर नंबर देना होगा।ताकि मंडी प्रशासन को व्यापारी द्वारा किसानों को किए गए भुगतान की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिल सकें।साथ ही व्यापारी द्वारा जो प्रतिभूति मंडी प्रशासन को दी गई है उसी क्षमता के अनुसार व्यापारी खरीदी करें इस पर मंडी प्रशासन की निगरानी होंगी।मंडी सचिव ने बताया कि व्यापारी जब तक किसान से क्रय की गई उपज का भुगतान नहीं करता,तब तक मंडी से क्रय की गई उपज नहीं ले जा सकेगा।इसके लिए उसे मंडी प्रशासन को एक आवेदन देना होगा,जिसके बाद मंडी प्रशासन सर्टिफिकेट जारी करेगा,जिसके बाद ही मंडी प्रशासन द्वारा अनुज्ञा पत्र जारी किया जावेंगा, इन सभी व्यवस्थाओं को लागू करने का कार्य चल रहा है।साथ ही सभी लाइसेंसी व्यापारियों की चल - अचल संपत्ति का रिकार्ड जुटाने,डेली लिमिट,यूटीआर नंबर के वेरिफिकेशन इत्यादि जानकारी एकत्रित करने का कार्य मंडी प्रशासन करने की तैयारी कर रहा है।

फरार आरोपी अभिषेक उर्फ मोनू जैन की गिरफ्तारी हेतु इनामी उद्घोषणा



थाना छीपाबड़ अंतर्गत फरियादी राजेन्द्र पिता शंकरलाल मालू, उम्र 58 साल मंडी निरीक्षक, निवासी खिरकिया, महावीर एजेन्सी खिरकिया, प्रोपराइटर अभिषेक जैन पिता नगीन जैन द्वारा कृषि उपज मंडी खिरकिया में कास्तकारों के साथ करीबन 90 लाख रूपये की राशि की धोखाधड़ी कर राशि का गबन कर फरार हो गया है। रिपोर्ट पर थाना छीपाबड़ में अपराध क्र. 261/19 कायम कर विवेचना में लिया गया है। विवेचना के दौरान घटना दिनांक से आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन, निवासी वार्ड क्र. 09 खिरकिया जिला हरदा फरार है, जिसकी पतारसी के सभी संभव प्रयास करने के उपरान्त भी आरोपी की पतारसी नहीं हो सकी है।

पुलिस अधीक्षक, जिला हरदा श्री भगवतसिंह बिरदे ने पुलिस रेग्यूलेशन के पैरा क्रमांक 80 ए में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुये आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन, निवासी वार्ड क्र. 09, खिरकिया, जिला हरदा की तलाश एवं गिरफ्तारी हेतु 10000/- दस हजार रूपये की उद्घोषणा की है कि जो कोई व्यक्ति आरोपी अभिषेक जैन उर्फ मोनू पिता नगीन जैन, निवासी वार्ड क्र. 09, खिरकिया, जिला हरदा की तलाश व आरोपी को गिरफ्तार करेगा/करवाएगा या ऐसी सूचना देगा जिसके आधार पर आरोपी की गिरफ्तारी संभव हो सके, ऐसे सूचनाकर्ता को 10000/-दस हजार रूपये इनाम की राशि से पुरूस्कृत किया जाएगा। यदि सूचनाकर्ता चाहेगा तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा। पुरस्कार वितरण के संबंध में अंतिम निर्णय पुलिस अधीक्षक, जिला हरदा का मान्य होगा।





Related News

State

छात्रों की समस्त समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराया जायेगा :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 20:48:56
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। तहसील शाहाबाद के ग्राम चठिया धनवार के राजकीय आश्रम पद्वति विद्यालय के छात्रों की समस्याओं सम्बन्ध में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कलेक्ट्रेट सभागार में छात्रों के साथ बैठक कर बिन्दुवार उनकी समस्याओं को सुना तथा विद्यालय की खराब सफाई व्यवस्था एवं बिजली आपूर्ति एवं नलों की खराबी आदि की व्यवस्था के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की तथा यूनीफार्म व तैलिया आदि की कमी के सम्बन्ध में जिला समाज कल्याण अधिकारी तथा आश्रम पद्वति विद्यालय के प्रधानाचार्य को सख्त निर्देश दिये कि विद्यालय की समस्त समस्याओं का निस्तारण तत्काल प्रभाव से करायें और छात्रों को सभी सुविधायें समय  से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें और इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही व अनियमितता क्षम्य नही होगी। जिलाधिकारी ने छात्रों से कहा कि सभी आदर्श छात्रों की तरह सयंम से काम ले और अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें। उन्होने छात्रों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्त समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि प्राईवेट शिक्षकों की टीम बनाकर छात्रों के पठन-पाठन में सहयोग प्रदान करायें और दोनो आश्रम पद्वति विद्यालयों का संबंधित मजिस्ट्रेट के साथ निरीक्षण कर तीन दिन में आख्या उपलब्ध कराये। इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने लापरवाह सफाई कर्मचारियों एवं संविदा शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये हैं। बैठक में उप जिलाधिकारी शाहाबाद एवं सीओ सिटी आदि मौजूद रहे। 
कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशीष सिंह ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर धरना देकर छात्रो पर हुये लाठीचार्ज का जताया विरोध
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:58:35
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। दीन दयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति विद्यालय के छात्र जो हरदोई डीएम से मिलने आ रहे थे ऐसा कहा जा रहा है कि उन छात्रो पर थाना बेहटागोकुल पुलिस द्वारा बर्बर लाठी चार्ज किया गया। जिसकी खबर मिलते ही कांग्रेस के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष आशीष सिंह अपने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ एसपी कार्यालय पंहुच कर धरने फर बैठ गये। धरने बैठे कांग्रेस नेता आशीष सिंह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन पर मासूम बच्चों पर लाठी बरसाई गयी ।यह बहुत गलत हुआ है। बच्चे अपने हक की मांग कर रहे थेँ।
गायघाट के दहिला में स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन
Rupesh Kumar 2019-09-17 19:48:34
मुज़फ़्फ़रपुर/गायघाट, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। गायघाट में मंगलवार को बिहार सरकार के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के दहिला महिला स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी योगेश नारायण एवं राम नरेश कुमार एवं मिथिलेश कुमार ,डॉक्टर फारुख एवं अन्य चिकित्सकों ने 275 मरीजों का जांच किया। साथ ही उपस्थित महिलाओं की जांच की गई। जिसमें 62 महिलाओं का हीमोग्लोबिन की जांच किया गया। 75 मरीजों का ब्लड शुगर जांच कर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना निशुल्क इलाज हेतु गोल्डन कार्ड बनाया ।इस दौरान मौके पर स्वास्थ प्रबंधक अवैध अंसारी, आरोग्य मित्र मुकेश कुमार उपस्थित थे।मौके पर जांच करने हेतु राकेश कुमार एलटी, दीपक कुमार एलटी, पुष्पा कुमारी, एलटी सुलेखा कुमारी एनएम , विभा कुमारी आदि थें.
जिलाधिकारी ने प्रभावित बाढ क्षेत्रों का जायजा लिया
Rama Shanker Prasad 2019-09-17 19:40:50
आरा, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। बाढ़ के आसन्न संकट को देखते हुए जिलाधिकारी श्री रोशन कुशवाहा ने मंगलवार को शाहपुर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का अधिकारियों की टीम के साथ दौरा कर स्थिति का जायजा लिया तथा ग्रामीणों का हालचाल जाना। इस क्रम में जिलाधिकारी ने शाहपुर प्रखंड के दामोदरपुर, बहोरनपुर ,लच्छू टोला आदि का भ्रमण कर जल स्तर में वृद्धि, जल का फैलाव, सड़क की स्थिति, बांध पर प्रतिनियुक्त होमगार्ड की उपस्थिति, प्रभावित गांव के इर्द गिर्द पानी की स्थिति, आदि बिंदुओं के परित: स्थिति का जायजा लिया तथा मौके पर उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी जगदीशपुर श्री अरुण कुमार एवं शाहपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को क्षेत्र में भ्रमणशील रहने तथा जल स्तर में वृद्धि पर नजर रखने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने प्रभावित क्षेत्र के व्यक्तियों से भी वर्तमान स्थिति का फीडबैक प्राप्त किया तथा संबंधित अधिकारियों को बाढ़ आपदा से निपटने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था करने तथा उसे त्वरित एवं तत्पर होकर प्रभावित गांवों में कूच करने हेतु तैयार अवस्था में रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने अस्पतालों मे डॉक्टरों को ड्यूटी पर तैनात रहने तथा सभी आवश्यक मेडिकल सुविधा तैयार रखने को कहा है। उन्होंने सिविल सर्जन को पर्याप्त एवं वांछित दवा सहित एंबुलेंस एवं मेडिकल टीम तैयार अवस्था में रखने का निर्देश दिया है ताकि आपात स्थिति से किसी भी समय आसानी से निपटा जा सके। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के सभी अंचलाधिकारी को मुख्यालय में बने रहने तथा एहतियात के तौर परअलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सभी अधिकारियों की छुट्टी तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है तथा सभी अधिकारियों को मुख्यालय में बने रहने तथा बाढ़ से संबंधित दायित्वों की पूर्ति हेतु सजग एवं तत्पर रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने अपर समाहर्ता एवं आपदा प्रभारी को प्रभावित क्षेत्र में राहत शिविर के सचारू संचालन तथा राहत वितरण हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने तटबंध की सुरक्षा हेतु प्रतिनियुक्त होमगार्ड की उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु गृह रक्षा वाहिनी के समादेष्टा को निर्देश दिया है।
गौवंश आश्रय स्थल पर ही हरा चारा उगाने की व्यवस्था करायें:- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:40:15
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। सण्डीला सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कछौना ब्लाक की ग्राम पंचायत उत्तर घईयां के मजरा भारत खेड़ा में संचालित अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने यहां समर सेबुल, चारा, सोलर लाईट आदि की जानकारी ली तथा ग्राम प्रधान एवं सिके्रटरी को निर्देश दिये कि गौवंशों को हरा चारा देने के लिए गौवंश आश्रय स्थल पर ही हरा चारा उगाने की व्यवस्था करायें तथा गौवंशों के गोबर से खाद बनाने की प्रक्रिया भी अमल में लाये।
शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता परक नहीं पाया जायेगा उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगीः-सतीश महाना
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:39:12
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। तहसील सण्डीला में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रभारी मंत्री सतीश महाना ने उपस्थित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों से कहा कि सम्पूर्ण समाधान एवं थाना दिवस आदि से ग्रामीण क्षेत्र के गरीब एवं असहाय लोगों से प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये और प्रत्येक शिकायत का गुणवत्ता पूर्वक मानक के अनुसार निर्धारित समय में निस्तारण करें तथा निस्तारित शिकायत की जानकारी सम्बन्धित व्यक्ति को अवश्य उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि आज सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा अगले सम्पूर्ण समाधान दिवस में की जायेगी और जिन अधिकारियों की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता परक नहीं पाया जायेगा उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाकर प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करें:-श्री सतीश महाना
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:35:49
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। आज 17 सितम्बर 2019 को मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस पर रसखान पे्रक्षागृह में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत आयोजित स्वच्छता ही सेवा, वृहद अभियान का शुभारम्भ मंत्री औद्योगिक विकास उ0प्र0 एवं जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सतीश महाना जी ने मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होने उपस्थित ग्राम प्रधान, सचिव, स्वच्छतागृही व छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी का सपना था कि स्वच्छ भारत के तहत प्रत्येक घर में शौचालय हो और इसी को आधार मान कर मा0 प्रधानमंत्री जी ने गांव-गांव स्वच्छता अभियान चलाने के लिए सभी का आवह्न किया है। मा0 मंत्री जी ने उपस्थिति सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी अपने क्षेत्र की गली, मोहल्ले, गांव एवं शहरों में स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता फैलायें और सभी स्थानों पर स्वच्छता में अपना सहयोग करें।
दीनदयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति विद्यालय चठिया के छात्रो ने मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर डीएम कार्यालय को किया कूंच
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:33:21
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। दीनदयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति विद्यालय चठिया शाहाबाद के छात्रो को मूलभूत सुविधाओं  जैसे कापी किताब ड्रेस पानी बिजली पढाई भी नही मिल पा रही है।जिससे आक्रोशित छात्र जिलाधिकारी पुलकित खरे को अपनी समस्या से अवगत कराने के लिये  पैदल मार्च कर निकल पडे। मिली जानकारी के अनुसार पैदल मार्च करते हुये छात्र  जैसे ही थाना बेहटागोकुल के समीप पहुंचे वहाँ पहले से तैनात पुलिस बल ने उन्हे डीएम कार्यालय जाने से रोकने का प्रयास किया जिस पर छात्र नही माने तो पुलिस ने कई छात्रो को थाने मे पकड ले गये  बकौल छात्र पुलिस ने बच्चों को मारा पीटा जिससे गुस्साए छात्रो ने पत्थरबाजी कर दी आखिर कार पुलिस को बच्चों को छोडना पडा ।पहले से पीडित बच्चे इतना उत्तेजित हो गये कि उन्होंने पुलिस बेरीकेडिंग को तोड कर हरदोई की ओर कूंच कर दिया।पुलिस की बर्बर लाठीचार्ज के बाद भी छात्रों का जोश ठंडा नही पडा और उन लोगो ने 45किमी की लम्बी दूरी पैदल ही तय कर डीएम कार्यालय पर पहुंच गये।डीएम कार्यालय पर पहुचने के बाद पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुये डीएम से मिलने की जिद पर अड गये। सूचना प्राप्त होने पर भारी पुलिस बल के साथ पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गये।लाख मानमनौव्वल के बाद भी बच्चे नही माने । तो आखिरकार जिलाधिकारी ने सभागार मे सभी बच्चों को बुलाकर बात की।डीएम ने बच्चों को समझाते हुये अपने छात्र जीवन का संघर्ष साझा करते हुये कहा कि छात्र जीवंन मे संघर्ष करना ही पडता है।जितना बडा संघर्ष होगा कामयाबी भी उतनी बडी होगी।आप लोगों को समस्या थी तो आप लोग एसडीएम से मिलते आप की समस्याओं का निराकरण करा दिया जाता इस तरह बात कहने का तरीका उचित नही होता है। पढाई मे मेहनत करनी होगी 80% नम्बर प्राप्त करने पर नौकरी नही मिलती 50%या60% मार्क लानै वाला मजदूर ही हो सकता है।बच्चों को मेहनत कर अपना कैरियर बनाने की सलाह दी।बच्चों के दिये प्रार्थना पत्र पर कार्यवाही करते हुये विद्यालय प्रधानाचार्य सुनील दत्त व  संविदा शिक्षक विनय को गैर जनपद भेजने हेतु पत्र लिखने के निर्देश दियेसाथ ही नियमित सफाई न करने वाले सफाई कर्मचारियों को हटाने के निर्देश दिये है।
बाईक सवार अपराधियों ने महिला से की बीस हज़ार की छिनतई, जांच में जुटी है पुलिस
Rupesh Kumar 2019-09-17 19:09:23
मुज़फ़्फ़रपुर/गायघाट, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। गायघाट थाना क्षेत्र के बरूआरी-शिवदाहा मुख्य सड़क मार्ग पर तेजौल- बरूआरी के बीच में पल्सर सवार दो बदमाशों ने महिला से झपट्टा मारकर 20,000 की छिनतई कर ली ।पीड़ित पूनम झा ने पुलिस को बताया कि वह पीएनबी बैंक बरूआरी से अपने खाते से 20,000 रूपये निकासी कर अपनी घर महेशवाड़ा लौट रही थी ।इस बीच तेजौल की ओर से आ रहे दो बदमाशों ने झपट्टा मारकर पैसे से भरा थैला लेकर बरूआरी की दिशा में भाग निकला ।छिनतई की घटना के बाद मौके पर आसपास के लोगों की भीड़ लग गई ।चिखती चिल्लाते महिला के काफ़ी शोर मचाने पर बड़ी संख्या में लोग जुट गए । पीड़ित ने मामले की सूचना थाने को दी।सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने आसपास में लगे सीसीटीवी कैमरे की फूटेज को खंगाला ।कैमरे में देखने से पीड़ित महिला ने लुटेरो की पहचान की हैं ।एएसआई आशा देवी कर्ण ने बताया कि मामलें की छानबीन की गई है ।प्रथम दृष्टया मामलें छिनतई की हैं ।पीड़ित कृष्णा कुमार झा के पत्नी पूनम झा ने थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है ।थानाध्यक्ष राजेन्द्र साह ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर अपराधियों के गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रहीं हैं.
दशहरा मेला की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में डीएम एवं सीडीओ ने संयुक्तरूप से नुमाईश मैदान का स्थलीय निरीक्षण किया
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:01:59
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। जनपद में आयोजित होने वाले दशहरा मेला की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने संयुक्तरूप से नुमाईश मैदान का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को मेले की तैयारियो से सम्बन्धित आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि पूर्व में लगे मेले से इस बार का मेला एक कदम आगे बढ़कर भव्य आयोजन किया जायेगा जिसके लिए मेला समिति के अलावा मंच समिति का भी गठन किया जायेगा। दशहरा मेले में प्रतिदिन नाना प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें बच्चों, युवाओं एवं महिलाओं से सम्बन्धित कार्यक्रमों का भी समायोजन किया जायेगा। उन्होने अपने निरीक्षण में खाने के स्टाल, रावण दहन स्थल, दुकानों का विस्तारित रूप, स्टेज की पोजीशन, मैदान का समतलीकरण, विद्युत की उचित व्यवस्था, एम्बुलेंस, फायर की गाड़ियां, साफ सफाई सहित कई महत्वपूर्ण स्थलों आदि पर विस्तार से चर्चा एवं स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने शहरवासियो से अपने परिवार के साथ मेले में आने की अपील की।
सुलतानपुर:-अखिल भारतीय उद्योग ब्यापार मण्डल कादीपुर नगर ने ब्यापारियों की सक्रियता बनाये रखने हेतु सदस्यता अभियान के तहत आज सदस्यता प्रमाण पत्र किया वितरित
Shyam Chandra Srivastav 2019-09-17 18:36:24
सुलतानपुर, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। अखिल भारतीय उद्योग ब्यापार मण्डल कादीपुर नगर ने ब्यापारियों की सक्रियता बनाये रखने हेतु सदस्यता अभियान के तहत आज सदस्यता प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम नगर अध्यक्ष घनश्याम जैसवाल के नेतृत्व में ब्यापारी पदाधिकारियों ने आयोजित किया।
सुलतानपुर:-सम्पूर्ण समाधान दिवस कादीपुर 260 में 18 शिकायतों का मौके पर किया गया निस्तारण,रिश्वत लेना व देना दोनों ही अपराध है-जिलाधिकारी
Shyam Chandra Srivastav 2019-09-17 18:32:08
सुलतानपुर, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में तहसील कादीपुर के ब्लाक सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें 18 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।
जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक
Rama Shanker Prasad 2019-09-17 17:42:31
आरा, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक विद्या भवन सभागार में उप विकास आयुक्त श्री माधव कुमार सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने बैंकों को उपभोक्ता उन्मुखी होने तथा बैंकिंग कार्यप्रणाली को सरल, एवं सहज बनाने की आवश्यकता पर बल दिया । उन्होंने कहा कि सभी बैंकों को सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने तथा सरकारी योजनाओं से अधिकाधिक व्यक्तियों को आच्छादित एवं लाभान्वित करने को कहा। इस क्रम में उन्होंने सामाजिक आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों के हित में कार्य करने को कहा ताकि उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाया जा सके। इसके लिए किसानों के हित में तथा कृषि के विकास के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना से अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रखंड बार शिविर आयोजित करने की आवश्यकता पर बल दिया। इस संदर्भ में उल्लेखनीय है कि लक्ष्य के परिप्रेक्ष्य में बैंकों की उपलब्धि असंतोषजनक पाया गया । उन्होंने गरीब किसानों के हित में संवेदनशील होकर केसीसी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा कैंप मोड में कार्य करने को कहा ।उप विकास आयुक्त ने वर्तमान वैश्वीकरण एवं उदारीकरण के दौर में विद्यालयों में स्कूली बच्चों को वित्तीय साक्षरता प्रदान करने की जरूरत बतलाया ताकि जीवन के प्रारंभिक चरण में ही वित्तीय कामकाजों से संबंधित तथ्यों से व्यक्ति अवगत हो सके। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिला के बैंकों का सीडी अनुपात28.46 तथा वार्षिक क्रेडिट प्लान 13% है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र सभी मिलाकर जिला में बैंकों की कुल 227 शाखाएं हैं तथा कुल 207 एटीएम है। उप विकास आयुक्त ने आगामी त्योहार के मौसम को देखते हुए बैंक अधिकारियों को क्षेत्रों में भ्रमण कर एटीएम के कार्यरत रहने की स्थिति के संदर्भ में जांच करने का निर्देश दिया । साथ ही मोबाइल एटीएम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं सिक्कों के लिए एक मेला आयोजित करने की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक में जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती आरती देवी ,अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री जेके वर्मा, डीआरडीए डायरेक्टर श्री प्रमोद कुमार सहित भारतीय रिजर्व बैंक नाबार्ड के प्रतिनिधि, तथा सभी बैंकों के प्रबंधक/प्रतिनिधि उपस्थित थे।
मुज़फ़्फ़रपुर में बैलगाम अपराधियों ने टॉल प्लाजा कर्मी को चाकू से गोंद कर किया हत्या, जांच में जुटी पुलिस
Rupesh Kumar 2019-09-17 17:02:55
मुज़फ़्फ़रपुर, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर में आये दिन लूट, हत्या, छिनतई व अन्य प्रकार की अपराधिक घटनाएं देखने को मिल रही है. वंही जिला के गायघाट थाना क्षेत्र के बेरूआ गांव में बेखौफ़ अपराधी ने एक युवक को चाकू से हत्या कर दी. मिली जानकारी के अनुसार मृतक मुज़फ़्फ़रपुर-दरभंगा मुख्य मार्ग स्थित मैठी टाॅल प्लाजा पर किचन मे काम करता था. उक्त मृतक की पहचान स्थानीय बेरुआ गांव के भोला पंडित के पुत्र रंजीत पंडित के रूप में हुई हैं. जो मैठी टोल प्लाजा में रसोई का काम किया करता था, बताया जा रहा है कि उक्त युवक देर रात काम कर घर लौट रहा था. इस बीच अज्ञात अपराधियों ने बाईक लूट कर सरेआम चाकू से गोदकर हत्या कर दी. हत्या के बाद शव को मैठी- बेरूआ सड़क स्थित एक गाछी में फेंक दिया. सुबह होते ही लोगों ने शव को देखते ही घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी. सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष राजेन्द्र साह घटनास्थल पर दल बल के साथ पहुंच कर मामलें की जांच में जुट गए. हत्या की खबर सुनते ही मृतक के घर कोहराम मच गया. घटनास्थल पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. इस घटना के कारण आसपास के इलाकों में तरह-तरह के चर्चे का विषय बना हैं. घटना से आक्रोशित लोगों ने मुज़फ़्फ़रपुर-दरभंगा मार्ग एनएच 57 को जाम कर दिया. लोग ने पुलिस पदाधिकारियों के विरोध में जमकर बवाल काटा. वंही जाम की सूचना पर गायघाट, बेनीबाद व बोचहां थाने की पुलिस मौके पर पहुंची. हत्या के बाद आक्रोशित लोगों ने मृतक के परिजनों को उचित मुआवजे की मांग व दोषियों को अविलंब गिरफ्तार करने की मांग करने लगे. मुज़फ़्फ़रपुर एसएसपी मनोज कुमार के निर्देश पर डीएसपी पूर्वी गौरव पांडेय डांग स्काॅयड के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर मामलें की छानबीन की, लेकिन फिलहाल कोई सुराग नहीं मिल सका. डीएसपी ने बताया कि टीम गठित कर दोषियों को हर हाल में गिरफ्तार कर लिया जाएगा. स्थानीय मुखिया ने मृतक के परिजनों को परिवारिक लाभ दिलाने का अश्वासन दिया. बाद में आक्रोशित लोगों ने जाम समाप्त किया. वंही पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. गायघाट थानाध्यक्ष राजेन्द्र साह ने बताया कि पुलिस मृतक के परिजन के ब्यान पर प्राथमिकी दर्ज कर आगें की कारवाई कर रहीं हैं. पुलिस कई बिंदुओं पर जांच कर छापेमारी कर रहीं हैं.
मीनापुर में ठनका गिरने से एक की मौत अन्य दो जख्मी
Rupesh Kumar 2019-09-17 15:34:43
मुज़फ़्फ़रपुर, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर जिला के मीनापुर प्रखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जँहा बताया जा रहा है कि प्रखंड के मठिया मोरसंडी में मूसलाधार बारिश के दौरान ठनका गिरने से एक युवक की मौत हो गई. वंही अन्य दो लोग बुरी तरह से घायल हो गए. घायलों को इलाज़ के लिए अस्पताल ले जाएगा गया. जँहा उनका इलाज किया जा रहा है. आपको बता दें की इस तरह की कुदरती घटना होने से गांव सहित आसपास के इलाकों में दुख का माहौल बना हुआ है.
प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा की अध्यक्षता में आयोजित हुआ संपूर्ण समाधान दिवस।
Ashok Kumar Pandey 2019-09-17 15:33:49
अमेठी, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। आज जनपद प्रभारी मंत्री श्री मोहसिन रजा व जिलाधिकारी प्रशांत शर्मा गौरीगंज तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की जन समस्या सुन रहे थे, मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जाये। उन्हेाने कहा कि शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये। प्राप्त शिकायतों का निस्तारण कर निस्तारित शिकायतों को समय से अपलोड किया जाए।
मोटरसाइकिल सवार को फोर व्हीलर ने मारी टक्कर, एक ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर, दूसरे का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जामों पर चल रहा इलाज, फोर व्हीलर ड्राइवर पुलिस हिरासत में
Ashok Kumar Pandey 2019-09-17 15:33:45
अमेठी, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। जनपद अमेठी के थाना जामों क्षेत्रों में आज लगभग 2:00 बजे जनता इंटर कॉलेज के पास में तेजभान 26 सुत उदय प्रताप मियां का पुरवा हारी मऊ थाना जगदीशपुर जनपद अमेठी एवं रामजन्म सुत छोटेलाल उम्र 18 वर्ष अलीपुर मोटरसाइकिल से कहीं जा रहे थे कि पीछे से एक फोर व्हीलर ने उन्हें टक्कर मार दी दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए मौके पर पहुंची पुलिस ने तत्परता के साथ में बहुत बड़ा हादसे को टाल दिया क्योंकि लोग एक दूसरे फोर व्हीलर सवार ड्राइवर को मार पीट रहे थे जबकि जो जिस फोर व्हीलर ने टक्कर मारा था वाह बच निकल रहा था लेकिन पुलिस ने पहुंचकर के जहां एक बड़े हादसे को टाला वही हादसे वाले फोर व्हीलर ड्राइवर दुर्गेश बाजपेयी सुत कमलेश सेमरौता का जो रहने वाला है जो शराब के नशे में गाड़ी को चला रहा था को हिरासत में लेकर के थाने ले गई दूसरी तरफ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर घायल तेजभान को डॉक्टरों ने ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया वही राम जन्म का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज चल रहा है मौके पर मौजूद एसआई प्रवीण सिंह ने बताया जो भी तहरीर मिलेगी उस पर रिपोर्ट दर्ज करके विधिक कार्रवाई की जाएगी
पीलीभीत जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण
Pranjal Gupta 2019-09-17 15:33:43
पीलीभीत, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। उत्तर प्रदेश के श्रम समन्वय एवं सेवायोजन विभाग के राज्यमंत्री व पीलीभीत के प्रभारी मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य एक दिवसीय दौरे पर आज पीलीभीत पहुंचे थे।
आम आदमी पार्टी का सदस्यता अभियान जोरों पर... पूरे जनपद में 25 हजार का लक्ष्य
Kumar Mukesh 2019-09-17 11:05:19
अयोध्या, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। आम आदमी पार्टी जनपद अयोध्या इकाई द्वारा चलाया जा रहा सदस्यता अभियान जोरों पर है ।सदस्यता अभियान पूरे प्रदेश में चल रहा है जिस के क्रम में नेतृत्व द्वारा जनपद अयोध्या में 25 हजार का लक्ष्य दिया गया है।
हरदोई भाजपा जिलाध्यक्ष का साहसिक कदम, मन्दिर प्रकरण मे आरोपी भाजपा नेता को पार्टी से किया निलम्बित
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 09:23:15
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। मन्दिर प्रकरण मे भारी जनाक्रोश व पार्टी की छवि खराब होते देख भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र ने एक साहसिक कदम उठाते हुये शिवलिंग तोडे जाने के आरोपो से घिरे भाजपा पिछडा वर्ग के जिलाध्यक्ष डा. अरुण मौर्य को पार्टी ने तत्कालीन प्रभाव से निलम्बित करते हुये तीन सदस्यीय  जांच टीम का गठन कर मामले की जांच कराने की बात कही है।गठित टीम तीन दिन मे उन्हे अपनी जांच रिपोर्ट सौपेगी। गौरतलब है कि गत 15सितम्बर 2019 को नगर के कुश आश्रम मे भाजपा नेता द्वारा एक वर्ग बिशेष की बैठक बुलायी गयी थी।बैठक के दौरान ही आश्रम परिसर मे स्थित शिवमन्दिर मे स्थापित शिवलिंग को कुछ अराजक तत्वों ने खण्डित कर दिया।जिसका आरोप भाजपा नेता पर लगाया गया है।इस प्रकरण मे भारी जनाक्रोश व हिन्दू संगठनो के विरोध के चलते भाजपा नेता अरुण मौर्य समेत 4 नामजद व 150 अज्ञात लोगो पर शहर कोतवाली मे मुकदमा अपराध संख्या 624/19अन्तर्गत धारा 147,148,295,336,506 भारतीय दण्ड संहिता दर्ज हुआ।इसमे नामजद 2आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।प्रकरण मे विरोध का अन्दाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कचहरी मे  वकीलों ने आरोपियों के मुंह पर काली स्याही पोत दी। दूसरी ओर हिन्दू संगठन व नगर की जनता लगातार आरोपी भाजपा नेता की गिरफ्तारी की मांंग पर अडे हुये है। इसी क्रम मे हिन्दू महासभा के लोगो ने कोतवाली के सामने विरोध प्रदर्शन कर भाजपा नेता की गिरफ्तारी की मांग की वही देर शाम नगर के युवाओं ने नुमाइश चौराहा जाम कर विरोध दर्ज कराया है।भारी जनाक्रोश व हिन्दू संगठन के विरोध का सज्ञान लेते हुये अपनी निष्पक्ष व तेजतर्रार हिन्दूवादी छवि को बरकरार रखते हुये  भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र ने देर शाम एक पत्र जारी कर आरोपी भाजपा नेता को तत्कालीन प्रभाव से पार्टी से निलम्बित कर दिया है।साथ ही भाजपा नेता पर लगे आरोपों की जांच हेतु पार्टी स्तर पर एक तीन सदस्यीय टीम का गठन कर तीन दिन मे प्रकरण की रिपोर्ट देने को कहा है।फिलहाल मामला की स्थिति जाच के बाद ही स्पष्ट हो पायेगी लेकिन भाजपा जिलाध्यक्ष द्वारा उठाया गया कदम एक साहसिक कदम है जिसकी लोग प्रशंसा भी कर रहे है।लक्ष्मीकान्त पाठक पत्रकार हरदोई

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL