HIGHLIGHTS


आईपीएल के लिए विंडो मिलेगी या इसे रद्द करना पड़ेगा

Root News of India 2020-04-12 19:15:21    SPORTS 6884
आईपीएल के लिए विंडो मिलेगी या इसे रद्द करना पड़ेगा
नई दिल्ली, 12 अप्रैल 2020, (आरएनआई)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के 13वें सत्र को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं किया है जबकि 15 अप्रैल की तारीख नजदीक आ रही है जब तक के लिए इसे स्थगित किया गया था।

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस और देश भर में 14 अप्रैल तक लगे लॉकडाउन के कारण आईपीएल को 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया था लेकिन लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की सम्भावना और कई राज्यों में इसे बढ़ाये जाने के कारण बीसीसीआई के पास इसे और आगे खिसकाए जाने या रद्द करने के अलावा कोई चारा नहीं है।

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, ओड़िशा और पंजाब सरकार ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला लिया है। इन राज्यों में से महाराष्ट्र गत चैंपियन मुंबई इंडियंस, पश्चिम बंगाल कोलकाता नाईट राइडर्स और पंजाब किंग्स इलेवन पंजाब के घरेलू स्थल हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के घरेलू स्थल तमिलनाडु, दिल्ली कैपिटल्स के घरेलू स्थल दिल्ली और राजस्थान रॉयल्स के घरेलू स्थल राजस्थान में कोरोना को लेकर स्थिति काफी खराब है।

बीसीसीआई के लिए इसे आगे कराने की संभावना के बीच नयी विंडो तलाशना काफी मुश्किल काम होगा। हालांकि बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा है कि वह अन्य अधिकारियों के साथ के साथ बातचीत करने के बाद ही आईपीएल को लेकर कोई फैसला करेंगे। ज्यादा संभावना यही दिखाई दे रही है कि बीसीसीआई इसे टोक्यो ओलम्पिक की तरह अगले साल के लिए रद्द ही न कर दे।

दुनिया भर में कोरोना के कारण जैसे हालात हैं उसके मद्देनजर सात सप्ताह के इस टी-20 टूर्नामेंट को पूरे स्वरुप में आगे करा पाना बहुत मुश्किल होगा क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर काफी व्यस्त है। इस समय दुनिया भर में क्रिकेट गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई हैं और जब अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर फिर से शुरू होगा तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और देशों की पहली प्रतिबद्धता अंतर्राष्ट्रीय मैचों को पूरा करने की होगी।

बीसीसीआई को इस व्यस्त कैलेंडर में जगह निकालने के लिए या तो आईसीसी से आग्रह करना होगा या फिर टूर्नामेंट के आकार को छोटा करना होगा। आईपीएल फ्रैंचाइज़ी राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले का भी मानना है कि इस बार टूर्नामेंट छोटे आकार में हो सकता है।

आईपीएल को 29 मार्च से शुरू होना था लेकिन कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इसे 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया था। भारत में इस समय 21 दिन का लॉक डाउन लगा हुआ है जो 14 अप्रैल तक समाप्त होगा। इस बीच कोई विदेशी खिलाड़ी भारत नहीं आ सकता है और भारतीय खिलाड़ी भी देश में कहीं की यात्रा नहीं कर सकते हैं।

कोरोना के चलते आईसीसी की टेस्ट चैंपियनशिप की सभी सीरीज स्थगित पड़ी हुई हैं। टेस्ट चैंपियनशिप जुलाई 2019 में शुरू हुई थी और इसका फाइनल जून 2021 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर होना है। चैंपियनशिप की सीरीज को मार्च 2021 तक पूरा होना है और तालिका में दो शीर्ष टीमें फाइनल में भिड़ेंगी।

हर सीरीज में अधिकतम 120 अंक दांव पर हैं और नौ टीमों को छह सीरीज (तीन घर पर और तीन विदेश में) खेलनी हैं। कुछ टीमें कई सीरीज खेल चुकी हैं जबकि कुछ टीमों ने शुरुआत करनी है। कई सीरीज इस वर्ष आगे होनी हैं।

मार्च में श्रीलंका और इंग्लैंड को दो टेस्ट खेलने थे। जून में इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज को तीन टेस्ट, जुलाई-अगस्त में इंग्लैंड और पाकिस्तान को तीन टेस्ट, जुलाई में वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका को दो टेस्ट, जुलाई में बंगलादेश और श्रीलंका को तीन टेस्ट, अगस्त में बंगलादेश और न्यूजीलैंड को दो टेस्ट, नवम्बर-दिसम्बर में न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज को तीन टेस्ट, दिसम्बर-जनवरी में भारत और ऑस्ट्रेलिया को चार टेस्ट तथा दिसम्बर-जनवरी में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान को दो टेस्ट खेलने हैं।

आईपीएल में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाड़ियों की संख्या ज्यादा है। पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेलते हैं जबकि बंगलादेश के चुनींदा खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं।

इंग्लैंड में द हंड्रेड टूर्नामेंट 17 जुलाई से 15 अगस्त तक खेला जाना है जिसमें हर पारी में 100 गेंद फेंकी जाएंगी। इसका मैच लगभग तीन घंटे में पूरा हो जाएगा। इस साल का छह टीमों का एशिया कप सितम्बर में निर्धारित है और अक्टूबर में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए यह टी-20 फॉर्मेट में खेला जाना है। टी-20 विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जायेगा जिसमें 16 टीमें हिस्सा लेंगी।

ऐसे व्यस्त कैलेंडर में आईपीएल के लिए जगह निकाल पाना काफी मुश्किल काम होगा। सबसे बड़ा सवाल तो विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर होगा। फ्रैंचाइज़ी टीमें आईपीएल में हर हाल में विदेशी खिलाड़ियों को चाहती हैं क्योंकि उनके बिना टूर्नामेंट का सारा आकर्षण समाप्त हो जाएगा। आईपीएल के लिए हालात नाजुक हैं और बीसीसीआई को जल्द कोई फैसला करना होगा ताकि इसे लेकर अनिश्चितिता समाप्त हो सके।







Related News

Sports

दिग्गज क्रिकेटर राजिंदर गोयल नहीं रहे
Root News of India 2020-06-24 07:16:11
नई दिल्ली, 24 जून 2020, (आरएनआई)। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपने जमाने के दिग्गज स्पिनर राजिंदर गोयल का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण रविवार को निधन हो गया. वह 77 वर्ष के थे. उनके परिवार में पत्नी और पुत्र नितिन गोयल हैं, जो स्वयं प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रहे हैं और घरेलू मैचों के मैच रेफरी हैं.
दुनिया के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर वसंत रायजी का निधन
Root News of India 2020-06-15 08:07:55
नई दिल्ली, 15 जून 2020, (आरएनआई)। दुनिया के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी का आज 100 वर्ष की आयु में मुंबई में निधन हो गया। वहीं उनके निधन के बाद अब सबसे उम्रदराज क्रिकेटर न्यूजीलैंड के एलन बरगेस हैं।
तीन बार ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता हॉकी के महान खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का निधन
Root News of India 2020-05-25 08:06:41
चंडीगढ, 25 मई 2020, (आरएनआई)। देश में जारी लॉकडाउन के बीच तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता महान हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर का आज 95 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
अभी नहीं कहा जा सकता कैसा होगा अगला ओलंपिक: आईओसी
Root News of India 2020-05-16 15:19:46
जेनेवा, 16 मई 2020, (आरएनआई)। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने कहा है कि जापान की राजधानी टोक्यो में अगले वर्ष जुलाई में होने वाले अगले ओलंपिक का स्वरूप कैसा होगा इसके बारे में अभी से कुछ नहीं कहा जा सकता।
टीम इंडिया ने गंवाया नंबर 1 का ताज
Root News of India 2020-05-01 15:45:42
नई दिल्ली, 1 मई 2020, (आरएनआई)। टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक पर काबिज टीम इंडिया को आईसीसी रैंकिंग्स में बड़ा झटका लगा है. आईसीसी रैंकिंग्स में हुए बड़े फेरबदल के बाद भारत तीसरे नंबर पर खिसक गया है. अब टेस्ट में बेस्ट का तमगा ऑस्ट्रेलिया टीम के पास पहुंच गया है. सिर्फ इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को भी बड़ा झटका देते हुए उसे टी-20 में किंग की कुर्सी से हटा दिया है. इसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया टीम आईसीसी रैंकिंग्स में टेस्ट और टी-20 की नंबर वन टीम बन चुकी है.
महान भारतीय फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का निधन
Root News of India 2020-05-01 07:13:21
नई दिल्ली, 1 मई 2020, (आरएनआई)। भारत के महान पूर्व फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का गुरुवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। उन्होंने यहां एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके परिवार में पत्नी और बेटा सुदिप्तो हैं। महज आठ साल की उम्र में मोहन बागान की जूनियर टीम में शामिल हो चुके गोस्वामी का जन्म बंगाल के किशोरगंज (मौजूदा बांग्लादेश) में हुआ था।
अगर खत्म नहीं हुआ कोरोना वायरस तो अगले साल रद्द हो सकता है टोक्यो ओलंपिक 2020
Root News of India 2020-04-28 11:41:11
टोक्यो, 28 अप्रैल 2020, (आरएनआई)। टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष ने इन खेलों को आगे भी टालने की संभावना से इन्कार करते हुए कहा कि अगर अगले साल तक भी कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण नहीं हो पाता तो फिर एक साल के लिये स्थगित किये गये टोक्यो 2020 खेलों को रद्द कर दिया जाएगा।
कोरोना के चलते खेल उद्योग बुरी तरह चरमराया
Root News of India 2020-04-27 12:35:19
नई दिल्ली, 27 अप्रैल 2020, (आरएनआई)। कोरोना वायरस का कहर खेलों के साथ खेलों का सामान बनाने वाली कंपनियों पर भी काल बनकर टूटा है। खेलों का सामान बनाने वाली देश की नामी-गिरामी कंपनियां बंद पड़ी हैं। नए आर्डर नहीं मिले या फिर फैक्ट्रियां जल्द शुरू नहीं हुईं तो उनके पास लंबी बंदी के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा। मार्च से लेकर मई तक रहने वाले लॉकडाउन ने देश के खेल और फिटनेस उद्योग को छह से सात सौ करोड़ रुपये की चपत लगा दी है। खेल उद्योग यह घाटा सहने को तैयार है, लेकिन आगे इन हालातों को सहन करने की स्थिति में नहीं रहेगा।
आईसीसी ने कहा- कोरोना के कारण दुनियाभर में क्रिकेट रुका, लेकिन भ्रष्टाचार नहीं; मैच फिक्सरों से सावधान रहें खिलाड़ी
Root News of India 2020-04-19 10:26:52
लंदन, 19 अप्रैल 2020, (आरएनआई)। पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुके कोरोनावायरस के कारण क्रिकेट समेत खेल जगत की सभी टूर्नामेंट्स टाले या रद्द कर दिए गए हैं। विश्व की एक तिहाई आबादी लॉकडाउन के कारण घरों में कैद है। ऐसे समय में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सभी क्रिकेटर्स को मैच फिक्सरों और भ्रष्टाचारियों से सावधान रहने के लिए कहा है। आईसीसी के एंटी-करप्शन डिपार्टमेंट के चीफ एलेक्स मार्शल ने शनिवार को यह बात कही।
कोरोनावायरस के चलते IPL 2020 अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
Root News of India 2020-04-15 13:45:11
नई दिल्ली, 15 अप्रैल 2020, (आरएनआई)। कोरोनावायरस संकट के कारण 29 मार्च से होने वाले IPL 2020 को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. इसे पहले 14 अप्रैल तक के लिए टाला गया था, लेकिन कोरोनावायरस का खतरा बरकरार रहने के चलते देश में लॉकडाउन जारी रहने के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है. यह भी कहा गया है कि IPL को अगस्त-सितंबर में कराए जाने को लेकर फैसला महामारी की स्थिति को देखते हुए बाद में किया जाएगा.
IPL पर बड़े फैसले के मूड में नहीं BCCI, 3 मई के बाद होगा विचार
Root News of India 2020-04-14 14:09:26
नई दिल्ली, 14 अप्रैल 2020, (आरएनआई)। कोरोनावायरस के कारण 29 मार्च से होने वाले आईपीएल को 14 अप्रैल तक के लिए टाला गया था लेकिन अब जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना के खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है, तो बीसीसीआई सूत्रों से मिली खबर के अनुसार आईपीएल को भी 3 मई तक स्थगित कर दिया गया है. वैसे माना जा रहा है कि इसे अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया है. बीसीसीआई इसके बारे में जल्द ही आधिकारिक घोषणा कर सकती है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए कहा था कि जब तक देश में लॉकडाउन रहेगा तबतक आईपीएल को लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है. इसके साथ-साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने पहले कहा था क आईपीएल के भविष्य को लेकर फैसला लेने की स्थिति में इस समय बोर्ड नहीं है. गौरतलब है कि आईपीएल के स्थगित होने पर अटकले लगाई जा रही है कि इसे अक्टूबर-नवंबर में कराया जाएगा.
आईपीएल के लिए विंडो मिलेगी या इसे रद्द करना पड़ेगा
Root News of India 2020-04-12 19:15:21
नई दिल्ली, 12 अप्रैल 2020, (आरएनआई)। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के 13वें सत्र को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं किया है जबकि 15 अप्रैल की तारीख नजदीक आ रही है जब तक के लिए इसे स्थगित किया गया था।
क्रिकेट में डकवर्ड लुईस नियम के जन्मदाता गणितज्ञ टोनी लुईस का निधन
Root News of India 2020-04-02 10:00:35
लंदन, 2 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। क्रिकेट की दुनिया में बारिश से प्रभावित मैच के नतीजों को सरल बनाने के लिए डकवर्थ-लुईस नियम देने वाली जोड़ी में शामिल गणितज्ञ टोनी लुईस का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वहीं बाद में यह नियम डकवर्थ-लुईस-स्टर्न हो गया।
ओलंपिक और शीतकालीन ओलंपिक में छह महीने के अंतर से बनी अजीबोगरीब स्थिति
Root News of India 2020-04-01 14:01:40
बीजिंग, 1 अप्रैल 2020, (आरएनआई )। टोक्यो 2020 ओलंपिक के एक साल के लिए स्थगित किए जाने के कारण बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 के आयोजकों के लिए अजीबोगरीब स्थिति बन गई है, क्योंकि इन दोनों महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं के बीच छह महीने से भी कम समय का अंतर रह गया है। टोक्यो ओलंपिक को कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया है और इनका आयोजन अब 23 जुलाई से आठ अगस्त 2021 के बीच होगा।
टोक्यो ओलंपिक की नई तारीखों का ऐलान
Root News of India 2020-03-31 10:13:05
टोक्यो, 31 मार्च 2020, (आरएनआई )। कोरोना वायरस के चलते एक साल के लिए टाल दिए गए टोक्यो ओलंपिक की नई तारीखों की घोषणा सोमवार को हो गई। टोक्यो ओलंपिक के आयोजनकर्ताओं ने बताया कि अब 23 जुलाई 2021 को ओपनिंग सेरेमनी और समापन समारोह आठ अगस्त 2021 को होंगे। पैरालंपिक खेल 24 अगस्त 2021 से पांच सितंबर 2021 के बीच होंगे। मगर इन खेलों को टोक्यो 2020 के नाम से ही पहचाना जाएगा। इसके पहले ये खेल 24 जुलाई 2020 से शुरू होने वाले थे, जिन्हें भारी दबाव के बाद टाल दिया गया था।
सौरव गांगुली ने आईसीसी बोर्ड की बैठक में किया बीसीसीआई का प्रतिनिधित्व
Root News of India 2020-03-28 08:30:51
नई दिल्ली, 28 मार्च 2020, (आरएनआई )। आईसीसी की शुक्रवार को टेलीकांफ्रेंस के माध्यम से हुई बोर्ड बैठक में सौरव गांगुली ने बीसीसीआई के प्रतिनिधि बने है।
टोक्यो ओलंपिक कोरोना वायरस की वजह से एक साल के लिए टला
Root News of India 2020-03-24 18:36:10
नई दिल्ली, 24 मार्च 2020, (आरएनआई )। कोरोना वायरस की वजह से इस साल 24 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक को अगले साल तक के लिए टाल दिया गया।
दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से चोरी हुआ खिलाड़ियों का फोन, बटुआ और कीमती सामान
Root News of India 2020-03-16 10:41:11
नई दिल्ली, 16 मार्च 2020, (आरएनआई )। देश की राजधानी दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से एक शर्मनाक बात सामने आई है। शुक्रवार को एक स्थानीय फुटबॉल लीग मैच में खिलाड़ियों का सामना उनके ड्रेसिंग रूम से चोरी हो गया। 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन का मुख्य स्थल रहा और देश के कई अन्य अंतरराष्ट्रीय मैचों का हिस्सा रहा जवाहरलाल नेहरू मल्टी-स्पोर्ट स्टेडियम में यह शर्मनाक घटना घटी।
कोरोना वायरस के कारण आईपीएल 15 अप्रैल तक के लिए टला
Root News of India 2020-03-13 18:59:09
नई दिल्ली, 13 मार्च 2020, (आरएनआई )। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए आईपीएल का मौजूदा शेड्यूल अब करीब दो सप्ताह आगे बढ़ा दिया गया है।
केजरीवाल सरकार ने कहा दिल्ली में नहीं होंगे आईपीएल के मैच
Root News of India 2020-03-13 13:30:10
नई दिल्ली, 13 मार्च 2020, (आरएनआई )। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी की सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली में इस सासल आईपीएल मैच नहीं कराने का फैसला लिया है।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?