HIGHLIGHTS


केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारत का राष्ट्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता पोर्टल लॉन्च किया

Dr. Samrendra Pathak 2020-05-31 08:00:05    NATIONAL 5809
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारत का राष्ट्रीय कृत्रिम बुद्धिमत्ता पोर्टल लॉन्च किया
नई दिल्ली, 31 मई 2020, (आरएनआई)। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने के मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारत के राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल को लॉन्च किया. यह पोर्टल भारत में एआई संबंधित डेवलपमेंट्स के लिए 'वन स्टॉप' डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा, जो कि भारत में AI से संबंधित आर्टिकल, स्टार्टअप्स, एआई में निवेश फंडों, संसाधनों, कंपनियों और शैक्षिक संस्थानों आदि को शेयर करेगा. यह पोर्टल दस्तावेजों, केस स्टडीज, रिसर्च रिपोर्ट आदि को भी शेयर करेगा. इसमें एआई से संबंधित सीखने और नई नौकरी की भूमिकाएं हैं.

इस पोर्टल को इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय और आईटी उद्योग द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन और आईटी उद्योग से नास्कॉम मिलकर इस पोर्टल को चलाएंगे.

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री, रवि शंकर प्रसाद ने युवाओं के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम, "जिम्मेदार एआई युवाओं के लिए (रिस्पोंसिबल एआई फॉर यूथ)" को भी लॉन्च किया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य हमारे देश के युवा छात्रों को एक मंच देना है और उन्हें नए युग के उपयुक्त तकनीकी दिमाग, प्रासंगिक एआई कौशल-सेट और आवश्यक एआई टूल-सेट तक पहुंच प्रदान करने में सशक्त करना है ताकि उन्हें भविष्य के लिए डिजिटल रूप से तैयार किया जा सके.

"जिम्मेदार एआई युवाओं के लिए (रिस्पोंसिबल एआई फॉर युथ)" युवाओं को एआई के लिए तैयार होने में सक्षम करेगा और युवाओं को सार्थक सामाजिक प्रभाव समाधान बनाने में कौशल अंतर को कम करने में मदद करेगा. यह कार्यक्रम पूरे भारत में सरकारी स्कूलों के छात्रों तक पहुंचने और उन्हें समावेशी तरीके से स्किल्ड वर्कफोर्स का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करने के लिए बनाया गया है.

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, "भारत को दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास में एक अग्रणी देश होना चाहिए, जो अपने व्यापक इंटरनेट जानकारों का लाभ उठा रहा है और आंकड़ों का का निर्माण कर रहा है." उन्होंने कहा, ‘भारत का एआई पर दृष्टिकोण मानव को कम प्रासंगिक बनाने के बजाय, वृद्धि और विकास के पूरकों द्वारा मानव के समावेश और सशक्तिकरण का होना चाहिए.''

यह राष्ट्रीय कार्यक्रम देश में सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा संचालित स्कूलों (केवीएस, एनवीएस, जेएनवी सहित) के कक्षा 8 - 12 के छात्रों के लिए खुला है और इसका लक्ष्य विचार प्रक्रिया में बदलाव लाना और डिजिटल विभाजन में एक पुल का निर्माण करना है .

कार्यक्रम को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा और इसके पहले चरण में, प्रत्येक राज्य शिक्षा विभाग 10 शिक्षकों को नॉमिनेट करेगा. शिक्षक पात्रता मानदंड को पूरा करके स्वयं को नामांकित भी कर सकते हैं.

इन शिक्षकों को कार्यक्रम के लिए 25-50 संभावित छात्रों की पहचान करने और उन्हें पहचानने में मदद करने के उद्देश्य से ऑरिएनटेशन सत्र प्रदान किया जाएगा. पहचाने गए छात्र एआई पर ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र में भाग लेंगे और समझेंगे कि एआई का उपयोग करके बनाए जाने वाले सामाजिक प्रभाव विचारों / परियोजनाओं की पहचान कैसे करें और प्रस्तावित एआई सक्षम समाधान के बारे में 60 सेकंड के वीडियो के माध्यम से अपने विचार प्रस्तुत करें.

वीडियो के रूप में प्रस्तुत विचारों से, शीर्ष 100 विचारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और इन छात्रों को आवासीय बूट शिविर या ऑनलाइन सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा (COVID-19 स्थिति के अधीन); एक ठोस जानकारी की एआई जर्नी में उन्हें ले जाने के लिए. बूट-कैंप / ऑनलाइन सत्र के बाद , इन छात्रों को वास्तविक समय वाली परियोजनाएं बनाने और वेबसाइट पर एक वीडियो प्रारूप में अपना अंतिम प्रोजेक्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा.

इंटेल के सर्टिफाइड एआई कोच और मेंटर्स द्वारा पर्याप्त हैंडहोल्डिंग प्रदान की जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विचार प्रोटोटाइप के रूप में परिपक्व हों. विशेषज्ञ शीर्ष 50 परियोजना विचारों को सूचीबद्ध करेंगे और छात्रों को अपनी परियोजनाओं को आमने-सामने या ऑनलाइन प्रारूप में दिखाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसके आगे, शीर्ष 20 अभिनव परियोजनाओं को विशेषज्ञों की एक स्वतंत्र समिति द्वारा चुना जाएगा और प्रासंगिक मंच पर प्रदर्शन करने के अवसर प्रदान किए जाएंगे.








Related News

National

फिर कांपी धरती...
Root News of India 2020-07-03 20:05:31
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान प्रदेश में शुक्रवार शाम 7 बजे के आसपास को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नैशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुग्राम-हरियाणा के दक्षिण-पश्चिम में 63 किमी की दूरी पर रिक्टर तीव्रता 4.5 थी, जबकि राजस्थान में इसे 4.7 मापा गया। इसका असर दिल्ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा और राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में महसूस किया गया। भूकंप में आने पर कई इलाकों में लोग अपने घर के बाहर निकल आए और काफी देर तक बाहर ही रुके रहे।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
Root News of India 2020-07-03 17:45:54
कानपुर, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर में शहीद हुए उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों को श्रद्धांजलि देने खुद कानपुर पहुंचे. यहां सीएम योगी ने शहीदों के आश्रितों को 1-1 करोड़ की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. उन्होंने कानपुर पुलिस लाइन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि शहादत की कोई कीमत नहीं होती. उत्तर प्रदेश सरकार शहीदों के परिवरों के साथ खड़ी है. परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और असाधारण पेंशन दी जाएगी.
अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानों पर लगी रोक बढ़ी, 31 जुलाई तक सभी उड़ानें रद्द
Root News of India 2020-07-03 16:56:26
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल (वाणिज्यिक) उड़ानों पर लगी रोक को आगे बढ़ा दिया है। डीजीसीए की ओर से जारी ताजा अधिसूचना के मुताबिक 31 जुलाई तक के लिए निर्धारित सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। निदेशालय ने इस फैसले के पीछे लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों का हवाला दिया है। 
CISCE बोर्ड ने दसवीं-बारहवीं कक्षा की रद्द परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन योजना की घोषणा की
Root News of India 2020-07-03 12:41:20
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE 10 वीं और ISC 12 वीं परीक्षा के शेष पेपरों के मूल्यांकन के लिए रिवाइज्ड मूल्यांकन स्कीम अपने वेबसाइट पर जारी की है, जिसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रद्द कर दिया गया था.
कानपुर में बदमाशों का पुलिस दल पर हमला
Root News of India 2020-07-03 10:19:14
कानपुर, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। उत्तर प्रदेश के कानपुर में हिस्ट्रीशीटर बदमाश को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने हमला कर दिया ,जिसमें एक पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गये जबकि सात घायल हैं।
अप्रैल 2023 से हो सकती है निजी ट्रेनों की शुरुआत...
Root News of India 2020-07-03 09:11:25
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। भारतीय रेलवे में निजी क्षेत्र की भागीदारी को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि यात्री ट्रेनों के क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी का मतलब टेक्नोलॉजी में क्वांटम जंप (बड़ा परिवर्तन) मिलना है और इससे रफ्तार बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि देश में निजी ट्रेनों का संचालन अप्रैल 2023 से शुरू हो सकता है।
पीएम मोदी ने सरप्राइज विज‍िट से बढ़ाया जवानों का हौसला
Root News of India 2020-07-03 09:11:17
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक लेह पहुंच गए. यहां उन्होंने लद्दाख के नीमू पोस्ट में थलसेना और वायुसेना के अफसरों से मुलाकात की. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद रहें. सिंधु नदी के तट पर 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित नीमू सबसे दुर्गम स्थानों में से एक है. यह जंस्कार पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है. दरअसल, आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लेह का दौरा करना था, लेकिन उनका लेह जाना कैंसिल हो गया. इसके बाद अचानक खबर आई कि पीएम मोदी खुद लेह पहुंच गए...
भारतीय रेलवे ने बनाया इतिहास, 'सुपर एनाकोंडा' के बाद पटरी पर दौड़ी 'शेषनाग'
Root News of India 2020-07-03 09:11:11
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। भारतीय रेल की सर्विस में लगातार सुधार हो रहे हैं. हमारी रेल तरक्की के नित नए आयात गढ़ रही है. इंडियन रेलवे ने पटरी पर तीन किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाने का कीर्तिमान स्थापित किया है. इस मालगाड़ी को शेषनाग नाम दिया गया है. यह भारत में अबतक की सबसे लंबी रेलगाड़ी है.
रक्षा खरीद परिषद ने 38 हजार करोड रूपये के सौदों को मंजूरी दी
Root News of India 2020-07-02 17:46:35
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सरकार ने तीनों सेनाओं को जरूरी हथियारों और लड़ाकू विमानों से लैस करने के लिए 38 हजार रूपये से अधिक के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी है।
कोरोना के बीच चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, कोविड-19 मरीजों और बुजुर्गों को मिलेगी बैलेट पेपर की सुविधा
Root News of India 2020-07-02 17:46:31
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण और आगामी चुनावों को देखते हुए चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। आयोग ने कानून और न्याय मंत्रालय के उस संशोधन को मंजूरी दे दी है जिसके तहत 65 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं और घर/संस्थागत क्वारंटीन के तहत कोविड-19 रोगियों के लिए पोस्टल बैलट की सुविधा प्रदान की जाएगी। 
हिमाचल के चंबा जिले में भूकंप के झटके
Root News of India 2020-07-02 16:20:32
शिमला, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को चंबा जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दोपहर 2 बजकर 2 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर 3.6 भूकंप की तीव्रता रही है. जम्मू और कश्मीर के साथ सीमाओं में यह हल्के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र जम्मू और कश्मीर और 5 किलोमीटर का दायरा रहा है.
भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, पहली बार समय से पहुंची सारी ट्रेनें
Root News of India 2020-07-02 15:00:05
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। देश के इतिहास में पहली बार सारी यात्री ट्रेनें अपने अंतिम गंतव्य पर समय से पहुँची हैं।
सीएजी कार्यालय में एक एकड़ जमीन में लगाया वन, 14 डिग्री तक कम रहेगा तापमान
Root News of India 2020-07-02 15:00:00
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। दिल्ली के आईटीओ इलाके में स्थित नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) कार्यालय में एक एकड़ जमीन में नगर-वन विकसित किया गया है जिससे वायु प्रदूषण कम करने के साथ ही आसपास के क्षेत्र में गर्मी से भी निजात मिलेगी। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को इस वन का औपचारिक उद्घाटन किया। इसमें एक एकड़ से कुछ अधिक जमीन पर मियावकी विधि से 59 स्वदेशी प्रजातियों के 12 हजार पौधे लगाए गए हैं। पारंपरिक तरीके से इतने पौधे लगाने के लिए 30 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है, लेकिन मियावकी विधि अपनाने से जमीन की जरूरत घटकर महज एक एकड़ रह गई।
गृह मंत्रालय ने 9 खालिस्तानी संगठन के प्रमुखों को घोषित किया आतंकवादी
Root News of India 2020-07-02 07:35:15
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज आतंकवाद निरोधी कानून यूएपीए के तहत 9 व्यक्तियों को नामित आतंकवादी घोषित किया है। जिसमे बब्बर खालसा इंटरनेशनल का प्रमुख भी शामिल है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और अन्य नेताओं ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को जन्मदिन पर दी बधाई
Root News of India 2020-07-01 12:05:40
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित तमाम नेताओं ने बुधवार को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को जन्मदिन की बधाई दी.
CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं
Root News of India 2020-07-01 12:05:31
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिस जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स एग्जाम में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें. 13 मई को जारी हुए सीबीएसई के एक नोटिस के मुताबिक, ये अवसर सभी स्टूडेंट्स को दिया जाना चाहिए था, भले ही उन्हें यह अवसर पहले मिल चुका हो. बोर्ड का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि कुछ स्कूल सीबीएसई (CBSE) के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को परीक्षा में पास होने का एक और मौका नहीं दे रहे हैं.
नहीं रहे गोल्डन बाबा
Root News of India 2020-07-01 12:05:20
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सोने के आभूषणों से लदे रहने वाले गोल्डन बाबा नहीं रहे। लंबी बीमारी के बाद नई दिल्ली के AIIMS अस्पताल में मंगलवार को उनका निधन हो गया। बताया जाता है कि उन्हें कैंसर था।
GST की तीसरी वर्षगांठ आज
Root News of India 2020-07-01 12:05:09
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) को लागू हुए तीन साल पूरे हो गए हैं। नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐतिहासिक टैक्स सुधार की दिशा में एक जुलाई 2017 को अप्रत्यक्ष कर की इस नई व्यवस्था को लागू किया था, जो टैक्स के मोर्चे पर सुधार का बड़ा कदम था। इसकी शुरुआत के दौरान जीएसटी को बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा था। हालांकि, आम आदमी को समय के साथ-साथ इसके लाभों का एहसास हुआ है।• अनुपालन बोझ कम करना
तमिलनाडु: नेवेली पावर प्लांट में बॉयलर में हुआ विस्फोट
Root News of India 2020-07-01 12:05:05
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित नेवेली पावर प्लांट के स्टेज-2 में एक बॉयलर में विस्फोट हुआ है। हालांकि, अभी तक विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है। बता दें कि, एनएलसी की अपनी दमकल टीमें हैं जो विस्फोट के बाद बचाव अभियान में जुट गई हैं। साथ ही कुड्डालोर जिला प्रशासन का बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया है। बता दें कुड्डालोर, राजधानी चेन्नई से 180 किलोमीटर दूर स्थित है।
प्रधानमंत्री ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे पर लेखाकारों को बधाई दी
Root News of India 2020-07-01 08:00:44
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे पर लेखाकारों को शुभकामनाएं दी हैं।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?