HIGHLIGHTS


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर देश की जनता को लिखा खत

Dr. Samrendra Pathak 2020-05-30 09:20:25    NATIONAL 6681
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर देश की जनता को लिखा खत
नई दिल्ली, 30 मई 2020, (आरएनआई)। आज से ठीक एक साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत शपथ ग्रहण करने के साथ से की और पहली वर्षगांठ पूरा होने पर उन्होंने देश की जनता को खत लिखा. कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते भले ही पीएम मोदी देशवासियों के सामने आकर लोगों संवाद नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने अपने खत के माध्यम से न सिर्फ पिछले एक साल के भीतर देश में हुए उपलब्धियों को गिनाया बल्कि देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान लोगों द्वारा नियमों का निष्ठा से पालन करने पर वाहवाही भी की. आइए पढ़ते हैं पीएम मोदी द्वारा देश की जनता के लिए लिखी गई पूरी चिट्ठी...

मेरे प्रिय स्नेहीजन,

आज से एक साल पहले भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक नया स्वर्णिम अध्याय जुड़ा. देश में दशकों बाद पूर्ण बहुमत की किसी सरकार को लगातार दूसरी बार जनता ने ज़िम्मेदारी सौंपी थी. इस अध्याय को रचने में आपकी बहुत बड़ी भूमिका रही है. ऐसे में आज का यह दिन मेरे लिए, अवसर है आपको नमन करने का, भारत और भारतीय लोकतन्त्र के प्रति आपकी इस निष्ठा को प्रणाम करने का.

यदि सामान्य स्थिति होती तो मुझे आपके बीच आकर आपके दर्शन का सौभाग्य मिलता. लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से जो परिस्थितियां बनी हैं, उन परिस्थितियों में, मैं इस पत्र के द्वारा आपके चरणों में प्रणाम करने और आपका आशीर्वाद लेने आया हूं.

बीते वर्ष में आपके स्नेह, शुभाषीश और आपके सक्रिय सहयोग ने मुझे निरंतर एक नई ऊर्जा, नई प्रेरणा दी है. इस दौरान आपने लोकतंत्र की जिस सामूहिक शक्ति के दर्शन कराए, वह आज पूरे विश्व के लिए एक मिसाल बन चुकी है.

वर्ष 2014 में आपने, देश की जनता ने, देश में एक बड़े परिवर्तन के लिए वोट किया था, देश की नीति और रीति बदलने के लिए वोट किया था. उन पांच वर्षों में देश ने व्यवस्थाओं को जड़ता और भ्रष्टाचार के दलदल से बाहर निकलते हुए देखा है. उन पांच वर्षों में देश ने अंत्योदय की भावना के साथ गरीबों का जीवन आसान बनाने के लिए गवर्नेंस को परिवर्तित होते देखा है.

उस कार्यकाल में जहां विश्व में भारत की आन-बान-शान बढ़ी, वहीं हमने गरीबों के बैंक खाते खोलकर, उन्हें मुफ्त गैस कनेक्शन देकर, मुफ्त बिजली कनेक्शन देकर, शौचालय बनवाकर, घर बनवाकर, गरीब की गरिमा भी बढ़ाई.

उस कार्यकाल में जहां सर्जिकल स्ट्राइक हुई, एयर स्ट्राइक हुई, वहीं हमने 'वन रैंक, वन पेंशन', 'वन नेशन, वन टैक्स' (GST), किसानों की MSP की बरसों पुरानी मांगों को भी पूरा करने का काम किया.

वह कार्यकाल देश की अनेकों आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए समर्पित रहा.

वर्ष 2019 में आपका आशीर्वाद, देश की जनता का आशीर्वाद, देश के बड़े सपनों के लिए था, आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए था. और इस एक साल में लिए गए फैसले इन्हीं बड़े सपनों की उड़ान है.

आज जन-जन से जुड़ी जन मन की जनशक्ति, राष्ट्रशक्ति की चेतना को प्रज्वलित कर रही है. गत एक वर्ष में देश ने सतत नए स्वप्न देखे, नए संकल्प लिए, और इन संकल्पों को सिद्ध करने के लिए निरंतर निर्णय लेकर कदम भी बढ़ाए.

भारत की इस ऐतिहासिक यात्रा में देश के हर समाज, हर वर्ग और हर व्यक्ति ने बखूबी अपना दायित्व निभाया है. 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' इस मंत्र को लेकर आज देश सामाजिक हो या आर्थिक, वैश्विक हो या आंतरिक, हर दिशा में आगे बढ़ रहा है.

प्रिय स्नेहीजन,

बीते एक वर्ष में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ज्यादा चर्चा में रहे और इस वजह से इन उपलब्धियों का स्मृति में रहना भी बहुत स्वाभाविक है.

राष्ट्रीय एकता-अखंडता के लिए आर्टिकल 370 की बात हो, सदियों पुराने संघर्ष के सुखद परिणाम - राम मंदिर निर्माण की बात हो, आधुनिक समाज व्यवस्था में रुकावट बना ट्रिपल तलाक हो, या फिर भारत की करुणा का प्रतीक नागरिकता संशोधन कानून हो, ये सारी उपलब्धियां आप सभी को स्मरण हैं.

एक के बाद एक हुए इन ऐतिहासिक निर्णयों के बीच अनेक फैसले, अनेक बदलाव ऐसे भी हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति दी है, नए लक्ष्य दिए हैं, लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है.

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के पद के गठन ने जहां सेनाओं में समन्वय को बढ़ाया है, वहीं 'मिशन गगनयान' के लिए भी भारत ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं.

इस दौरान गरीबों को, किसानों को, महिलाओं-युवाओं को सशक्त करना हमारी प्राथमिकता रही है.

अब पीएम किसान सम्मान निधि के दायरे में देश का प्रत्येक किसान आ चुका है. बीते एक वर्ष में इस योजना के तहत 9 करोड़ 50 लाख से ज्यादा किसानों के खातों में 72,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि जमा कराई गई है.

देश के 15 करोड़ से अधिक ग्रामीण घरों में पीने का शुद्ध पानी पाइप से मिले, इसके लिए जल जीवन मिशन शुरू किया गया है.

हमारे 50 करोड़ से अधिक के पशुधन के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुफ्त टीकाकरण का बहुत बड़ा अभियान भी चलाया जा रहा है.

देश के इतिहास में यह भी पहली बार हुआ है जब, किसान, खेत मजदूर, छोटे दुकानदार और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक साथियों, सभी के लिए 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये की नियमित मासिक पेंशन की सुविधा सुनिश्चित हुई है.

मछुआरों की सहूलियत बढ़ाने के लिए, उनको मिलने वाली सुविधाएं बढ़ाने और ब्लू इकॉनॉमी को मजबूत करने के लिए विशेष योजनाओं के साथ-साथ अलग से विभाग भी बनाया गया है. इसी तरह व्यापारियों की समस्याओं के समय पर समाधान के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड के निर्माण का निर्णय लिया गया है. स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी लगभग 7 करोड़ बहनों को भी अब ज्यादा वित्तीय सहायता दी जा रही है. हाल में ही स्वयं सहायता समूहों के लिए बिना गारंटी के ऋण को 10 लाख से बढ़ाकर दोगुना, यानी 20 लाख कर दिया गया है.

आदिवासी बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए, देश में 450 से ज्यादा नए एकलव्य मॉडल रेसिडेंशियल स्कूलों के निर्माण का अभियान भी शुरू किया गया है.

सामान्य जन के हित से जुड़े बेहतर कानून बनें, इसके लिए भी बीते वर्ष में तेज गति से कार्य हुआ है. हमारी संसद ने अपने कामकाज से दशकों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

इसी का परिणाम है कि चाहे कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट हो, चिटफंड कानून में संशोधन हो, दिव्यांगों, महिलाओं और बच्चों को अधिक सुरक्षा देने वाले कानून हों, ये सब तेज़ी से बन पाए हैं.

सरकार की नीतियों और निर्णयों की वजह से शहरों और गांवों के बीच की खाई कम हो रही है. पहली बार ऐसा हुआ है जब गांव में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या, शहर में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों से 10 प्रतिशत ज्यादा हो गई है.

देशहित में किए गए इस तरह के ऐतिहासिक कार्यों और निर्णयों की सूची बहुत लंबी है. इस पत्र में सभी को विस्तार से बता पाना संभव नहीं. लेकिन मैं इतना अवश्य कहूंगा कि एक साल के कार्यकाल के प्रत्येक दिन चौबीसों घंटे पूरी सजगता से काम हुआ है, संवेदनशीलता से काम हुआ है, निर्णय लिए गए हैं.

प्रिय स्नेहीजन,

देशवासियों की आशाओं-आकांक्षाओं की पूर्ति करते हुए हम तेज गति से आगे बढ़ ही रहे थे, कि कोरोना वैश्विक महामारी ने भारत को भी घेर लिया.

एक ओर जहां अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं और विशाल अर्थव्यवस्था वाली विश्व की बड़ी-बड़ी महाशक्तियां हैं, वहीं दूसरी ओर इतनी बड़ी आबादी और अनेक चुनौतियों से घिरा हमारा भारत है.

कई लोगों ने आशंका जताई थी कि जब कोरोना भारत पर हमला करेगा, तो भारत पूरी दुनिया के लिए संकट बन जाएगा.

लेकिन आज सभी देशवासियों ने भारत को देखने का नजरिया बदलकर रख दिया है. आपने ये सिद्ध करके दिखाया है कि विश्व के सामर्थ्यवान और संपन्न देशों की तुलना में भी भारतवासियों का सामूहिक सामर्थ्य और क्षमता अभूतपूर्व है.

ताली-थाली बजाने और दीया जलाने से लेकर भारत की सेनाओं द्वारा कोरोना वॉरियर्स का सम्मान हो, जनता कर्फ्यू या देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान नियमों का निष्ठा से पालन हो, हर अवसर पर आपने ये दिखाया है कि एक भारत ही श्रेष्ठ भारत की गारंटी है.

निश्चित तौर पर, इतने बड़े संकट में कोई ये दावा नहीं कर सकता कि किसी को कोई तकलीफ और असुविधा न हुई हो. हमारे श्रमिक साथी, प्रवासी मजदूर भाई-बहन, छोटे-छोटे उद्योगों में काम करने वाले कारीगर, पटरी पर सामान बेचने वाले, रेहड़ी-ठेला लगाने वाले, हमारे दुकानदार भाई-बहन, लघु उद्यमी, ऐसे साथियों ने असीमित कष्ट सहा है. इनकी परेशानियां दूर करने के लिए सभी मिलकर प्रयास कर रहे हैं.

लेकिन हमें ये भी ध्यान रखना है कि जीवन में हो रही असुविधा, जीवन पर आफत में न बदल जाए. इसके लिए प्रत्येक भारतीय के लिए प्रत्येक दिशा-निर्देश का पालन करना बहुत आवश्यक है. जैसे अभी तक हमने धैर्य और जीवटता को बनाए रखा है, वैसे ही उसे आगे भी बनाए रखना है. यह एक बड़ा कारण है कि भारत आज अन्य देशों की तुलना में ज्यादा संभली हुई स्थिति में है. ये लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं और विजयी होना हम सबका सामूहिक संकल्प है.

अभी पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आए अम्फान चक्रवात के दौरान जिस हौसले के साथ वहां के लोगों ने स्थितियों का मुकाबला किया, चक्रवात से होने वाले नुकसान को कम किया, वह भी हम सभी के लिए एक बड़ी प्रेरणा है.

प्रिय स्नेहीजन,

इन परिस्थितियों में, आज यह चर्चा भी बहुत व्यापक है कि भारत समेत तमाम देशों की अर्थव्यवस्थाएं कैसे उबरेंगी? लेकिन दूसरी ओर ये विश्वास भी है कि जैसे भारत ने अपनी एकजुटता से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पूरी दुनिया को अचंभित किया है, वैसे ही आर्थिक क्षेत्र में भी हम नई मिसाल कायम करेंगे. 130 करोड़ भारतीय, अपने सामर्थ्य से आर्थिक क्षेत्र में भी विश्व को चकित ही नहीं बल्कि प्रेरित भी कर सकते हैं.

आज समय की मांग है कि हमें अपने पैरों पर खड़ा होना ही होगा. अपने बलबूते पर चलना ही होगा और इसके लिए एक ही मार्ग है - आत्मनिर्भर भारत.

अभी हाल में आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए दिया गया 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज, इसी दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम है.

यह अभियान, हर एक देशवासी के लिए, हमारे किसान, हमारे श्रमिक, हमारे लघु उद्यमी, हमारे स्टार्ट अप्स से जुड़े नौजवान, सभी के लिए, नए अवसरों का दौर लेकर आएगा.

भारतीयों के पसीने से, परिश्रम से और उनकी प्रतिभा से बने लोकल उत्पादों के दम पर भारत आयात पर अपनी निर्भरता कम करेगा और आत्मनिर्भरता की ओर आगे बढ़ेगा.

प्रिय स्नेहीजन,

बीते छह वर्षों की इस यात्रा में आपने निरंतर मुझ पर आशीर्वाद बनाए रखा है, अपना प्रेम बढ़ाया है. आपके आशीर्वाद की शक्ति से ही, देश पिछले एक साल में ऐतिहासिक निर्णयों और विकास की अभूतपूर्व गति के साथ आगे बढ़ा है. लेकिन फिर भी मुझे पता है कि अब भी बहुत कुछ करना बाकी है. देश के सामने चुनौतियां अनेक हैं, समस्याएं अनेक हैं. मैं दिन-रात प्रयास कर रहा हूं. मुझ में कमी हो सकती है लेकिन देश में कोई कमी नहीं है. और इसलिए, मेरा विश्वास स्वयं से ज्यादा आप पर है, आपकी शक्ति, आपके सामर्थ्य पर है.

मेरे संकल्प की ऊर्जा आप ही हैं, आपका समर्थन, आपका आशीर्वाद, आपका स्नेह ही है.

वैश्विक महामारी के कारण, यह संकट की घड़ी तो है ही, लेकिन हम देशवासियों के लिए यह संकल्प की घड़ी भी है.

हमें यह हमेशा याद रखना है कि 130 करोड़ भारतीयों का वर्तमान और भविष्य कोई आपदा या कोई विपत्ति तय नहीं कर सकती.

हम अपना वर्तमान भी खुद तय करेंगे और अपना भविष्य भी.

हम आगे बढ़ेंगे, हम प्रगति पथ पर दौड़ेंगे, हम विजयी होंगे.

हमारे यहां कहा गया है - 'कृतम् मे दक्षिणे हस्ते, जयो मे सव्य आहितः'॥

यानि, हमारे एक हाथ में कर्म और कर्तव्य है तो दूसरे हाथ में सफलता सुनिश्चित है.

देश की निरंतर सफलता की इसी कामना के साथ मैं आपको पुन: नमन करता हूं.

आपको और आपके परिवार को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं.

स्वस्थ रहिए, सुरक्षित रहिए !!!

जाग्रत रहिए, जागरूक रखिए !!!

आपका प्रधानसेवक

नरेंद्र मोदी






Related News

National

फिर कांपी धरती...
Root News of India 2020-07-03 20:05:31
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान प्रदेश में शुक्रवार शाम 7 बजे के आसपास को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नैशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुग्राम-हरियाणा के दक्षिण-पश्चिम में 63 किमी की दूरी पर रिक्टर तीव्रता 4.5 थी, जबकि राजस्थान में इसे 4.7 मापा गया। इसका असर दिल्ली-एनसीआर के अलावा हरियाणा और राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में महसूस किया गया। भूकंप में आने पर कई इलाकों में लोग अपने घर के बाहर निकल आए और काफी देर तक बाहर ही रुके रहे।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि
Root News of India 2020-07-03 17:45:54
कानपुर, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर में शहीद हुए उत्तर प्रदेश पुलिस के जवानों को श्रद्धांजलि देने खुद कानपुर पहुंचे. यहां सीएम योगी ने शहीदों के आश्रितों को 1-1 करोड़ की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. उन्होंने कानपुर पुलिस लाइन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि शहादत की कोई कीमत नहीं होती. उत्तर प्रदेश सरकार शहीदों के परिवरों के साथ खड़ी है. परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और असाधारण पेंशन दी जाएगी.
अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानों पर लगी रोक बढ़ी, 31 जुलाई तक सभी उड़ानें रद्द
Root News of India 2020-07-03 16:56:26
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल (वाणिज्यिक) उड़ानों पर लगी रोक को आगे बढ़ा दिया है। डीजीसीए की ओर से जारी ताजा अधिसूचना के मुताबिक 31 जुलाई तक के लिए निर्धारित सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। निदेशालय ने इस फैसले के पीछे लगातार बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों का हवाला दिया है। 
CISCE बोर्ड ने दसवीं-बारहवीं कक्षा की रद्द परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन योजना की घोषणा की
Root News of India 2020-07-03 12:41:20
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE 10 वीं और ISC 12 वीं परीक्षा के शेष पेपरों के मूल्यांकन के लिए रिवाइज्ड मूल्यांकन स्कीम अपने वेबसाइट पर जारी की है, जिसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रद्द कर दिया गया था.
कानपुर में बदमाशों का पुलिस दल पर हमला
Root News of India 2020-07-03 10:19:14
कानपुर, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। उत्तर प्रदेश के कानपुर में हिस्ट्रीशीटर बदमाश को पकड़ने गई पुलिस टीम पर बदमाशों ने हमला कर दिया ,जिसमें एक पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हो गये जबकि सात घायल हैं।
अप्रैल 2023 से हो सकती है निजी ट्रेनों की शुरुआत...
Root News of India 2020-07-03 09:11:25
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। भारतीय रेलवे में निजी क्षेत्र की भागीदारी को लेकर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि यात्री ट्रेनों के क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी का मतलब टेक्नोलॉजी में क्वांटम जंप (बड़ा परिवर्तन) मिलना है और इससे रफ्तार बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि देश में निजी ट्रेनों का संचालन अप्रैल 2023 से शुरू हो सकता है।
पीएम मोदी ने सरप्राइज विज‍िट से बढ़ाया जवानों का हौसला
Root News of India 2020-07-03 09:11:17
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अचानक लेह पहुंच गए. यहां उन्होंने लद्दाख के नीमू पोस्ट में थलसेना और वायुसेना के अफसरों से मुलाकात की. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद रहें. सिंधु नदी के तट पर 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित नीमू सबसे दुर्गम स्थानों में से एक है. यह जंस्कार पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है. दरअसल, आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लेह का दौरा करना था, लेकिन उनका लेह जाना कैंसिल हो गया. इसके बाद अचानक खबर आई कि पीएम मोदी खुद लेह पहुंच गए...
भारतीय रेलवे ने बनाया इतिहास, 'सुपर एनाकोंडा' के बाद पटरी पर दौड़ी 'शेषनाग'
Root News of India 2020-07-03 09:11:11
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020, (आरएनआई)। भारतीय रेल की सर्विस में लगातार सुधार हो रहे हैं. हमारी रेल तरक्की के नित नए आयात गढ़ रही है. इंडियन रेलवे ने पटरी पर तीन किलोमीटर लंबी मालगाड़ी चलाने का कीर्तिमान स्थापित किया है. इस मालगाड़ी को शेषनाग नाम दिया गया है. यह भारत में अबतक की सबसे लंबी रेलगाड़ी है.
रक्षा खरीद परिषद ने 38 हजार करोड रूपये के सौदों को मंजूरी दी
Root News of India 2020-07-02 17:46:35
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सरकार ने तीनों सेनाओं को जरूरी हथियारों और लड़ाकू विमानों से लैस करने के लिए 38 हजार रूपये से अधिक के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी है।
कोरोना के बीच चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, कोविड-19 मरीजों और बुजुर्गों को मिलेगी बैलेट पेपर की सुविधा
Root News of India 2020-07-02 17:46:31
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण और आगामी चुनावों को देखते हुए चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है। आयोग ने कानून और न्याय मंत्रालय के उस संशोधन को मंजूरी दे दी है जिसके तहत 65 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं और घर/संस्थागत क्वारंटीन के तहत कोविड-19 रोगियों के लिए पोस्टल बैलट की सुविधा प्रदान की जाएगी। 
हिमाचल के चंबा जिले में भूकंप के झटके
Root News of India 2020-07-02 16:20:32
शिमला, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को चंबा जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दोपहर 2 बजकर 2 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर 3.6 भूकंप की तीव्रता रही है. जम्मू और कश्मीर के साथ सीमाओं में यह हल्के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र जम्मू और कश्मीर और 5 किलोमीटर का दायरा रहा है.
भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, पहली बार समय से पहुंची सारी ट्रेनें
Root News of India 2020-07-02 15:00:05
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। देश के इतिहास में पहली बार सारी यात्री ट्रेनें अपने अंतिम गंतव्य पर समय से पहुँची हैं।
सीएजी कार्यालय में एक एकड़ जमीन में लगाया वन, 14 डिग्री तक कम रहेगा तापमान
Root News of India 2020-07-02 15:00:00
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। दिल्ली के आईटीओ इलाके में स्थित नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) कार्यालय में एक एकड़ जमीन में नगर-वन विकसित किया गया है जिससे वायु प्रदूषण कम करने के साथ ही आसपास के क्षेत्र में गर्मी से भी निजात मिलेगी। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को इस वन का औपचारिक उद्घाटन किया। इसमें एक एकड़ से कुछ अधिक जमीन पर मियावकी विधि से 59 स्वदेशी प्रजातियों के 12 हजार पौधे लगाए गए हैं। पारंपरिक तरीके से इतने पौधे लगाने के लिए 30 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है, लेकिन मियावकी विधि अपनाने से जमीन की जरूरत घटकर महज एक एकड़ रह गई।
गृह मंत्रालय ने 9 खालिस्तानी संगठन के प्रमुखों को घोषित किया आतंकवादी
Root News of India 2020-07-02 07:35:15
नई दिल्ली, 2 जुलाई 2020, (आरएनआई)। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आज आतंकवाद निरोधी कानून यूएपीए के तहत 9 व्यक्तियों को नामित आतंकवादी घोषित किया है। जिसमे बब्बर खालसा इंटरनेशनल का प्रमुख भी शामिल है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और अन्य नेताओं ने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को जन्मदिन पर दी बधाई
Root News of India 2020-07-01 12:05:40
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित तमाम नेताओं ने बुधवार को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को जन्मदिन की बधाई दी.
CBSE का स्कूलों को आदेश, 9वीं और 11वीं के असफल स्टूडेंट्स के लिए दोबारा आयोजित करें परीक्षाएं
Root News of India 2020-07-01 12:05:31
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए अहम घोषणा की है. सीबीएसई ने अपने सभी स्कूलों को नोटिस जारी करके कहा है कि 9वीं और 11वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स एग्जाम में फेल हो गए हैं, उन्हें परीक्षा में फिर से बैठने का अवसर प्रदान करें. 13 मई को जारी हुए सीबीएसई के एक नोटिस के मुताबिक, ये अवसर सभी स्टूडेंट्स को दिया जाना चाहिए था, भले ही उन्हें यह अवसर पहले मिल चुका हो. बोर्ड का कहना है कि उन्हें जानकारी मिली है कि कुछ स्कूल सीबीएसई (CBSE) के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं और 9वीं और 11वीं के असफल छात्रों को परीक्षा में पास होने का एक और मौका नहीं दे रहे हैं.
नहीं रहे गोल्डन बाबा
Root News of India 2020-07-01 12:05:20
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सोने के आभूषणों से लदे रहने वाले गोल्डन बाबा नहीं रहे। लंबी बीमारी के बाद नई दिल्ली के AIIMS अस्पताल में मंगलवार को उनका निधन हो गया। बताया जाता है कि उन्हें कैंसर था।
GST की तीसरी वर्षगांठ आज
Root News of India 2020-07-01 12:05:09
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) को लागू हुए तीन साल पूरे हो गए हैं। नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐतिहासिक टैक्स सुधार की दिशा में एक जुलाई 2017 को अप्रत्यक्ष कर की इस नई व्यवस्था को लागू किया था, जो टैक्स के मोर्चे पर सुधार का बड़ा कदम था। इसकी शुरुआत के दौरान जीएसटी को बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा था। हालांकि, आम आदमी को समय के साथ-साथ इसके लाभों का एहसास हुआ है।• अनुपालन बोझ कम करना
तमिलनाडु: नेवेली पावर प्लांट में बॉयलर में हुआ विस्फोट
Root News of India 2020-07-01 12:05:05
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित नेवेली पावर प्लांट के स्टेज-2 में एक बॉयलर में विस्फोट हुआ है। हालांकि, अभी तक विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है। बता दें कि, एनएलसी की अपनी दमकल टीमें हैं जो विस्फोट के बाद बचाव अभियान में जुट गई हैं। साथ ही कुड्डालोर जिला प्रशासन का बचाव दल भी मौके पर पहुंच गया है। बता दें कुड्डालोर, राजधानी चेन्नई से 180 किलोमीटर दूर स्थित है।
प्रधानमंत्री ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स डे पर लेखाकारों को बधाई दी
Root News of India 2020-07-01 08:00:44
नई दिल्‍ली, 1 जुलाई 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे पर लेखाकारों को शुभकामनाएं दी हैं।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?