HIGHLIGHTS


फिर भूकंप के झटकों से हिला इंडोनेशिया

Root News of India 2018-10-02 09:54:40    INTERNATIONAL 10762
फिर भूकंप के झटकों से हिला इंडोनेशिया
जकार्ता, 2 अक्टूबर (आरएनआई)। भूकंप और सुनामी की मार झेल रहे इंडोनेशिया के सुंबा द्वीप में आज एक बार फिर 5.9 रिएक्टर पैमाने पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। फ़िलहाल जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

बीते शनिवार को सुलावेसी द्वीप में आए जबर्दस्त भूकंप और फिर उसके बाद आई सुनामी के कारण देश में जबर्दस्त तबाही मची है और अबतक 844 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं अमेरिकी भूकंप एजेंसी के अनुसार भूकंप इंडोनेशिया के दक्षिणी तटीय द्वीप सुंबा में सतह के दस किलोमीटर नीचे था। इस द्वीप की आबादी करीब साढ़े सात लाख है। गौरतलब है कि बीते शनिवार को इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में 7.5 रिक्टर पैमाने पर तेज भूकंप ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। देश की आपदा एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं। हालांकि दवाइयों की कमी के कारण इंडोनेशिया ने विदेशों से मदद मांगी है।


Related News

International

इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर ज्वालामुखी सक्रिय होने से कई उड़ानें रद्द
Root News of India 2019-05-25 11:27:34
जकार्ता, 25 मई (आरएनआई) | इंडोनेशिया दक्षिणी हिस्से में माउंट अगुंग ज्वालामुखी के सक्रिय होने के कारण राख में फैल गया जिसके कारण बाली हवाई अड्डा ने विमान परिचालन पर रोक लगा दिया।
Sushma Swaraj says India is determined to consistently strengthen cooperation within SCO
Root News of India 2019-05-22 12:35:15
Bishkek, May 22 (RNI): External Affairs Minister Sushma Swaraj has said that India is determined to consistently strengthen cooperation within the Shanghai Cooperation Organization, SCO, a framework for comprehensive, cooperative and sustainable security. She was addressing the meeting of Council of Foreign Ministers of SCO in Bishkek, Kyrgyzstan today.
Sushma Swaraj leaves for Kyrgyzstan to attend SCO Foreign Ministers meet
Root News of India 2019-05-21 13:31:37
Bishkek, May 21 (RNI): External Affairs Minister Sushma Swaraj today embarked on a two-day visit to Kyrgyzstan capital Bishkek to represent India in the meeting of Council of Foreign Ministers of Shanghai Co-operation Organization (SCO).
गूगल ने साइबर अटैक्स से बचने के लिए यूजर्स को दी यह सलाह
Root News of India 2019-05-20 12:27:12
कैलिफोर्निया, 20 मई (आरएनआई) | गूगल अपने यूजर्स को जी-मेल से लेकर गूगल फोटोज को सुरक्षित रखने के लिए सिक्योरिटी टूल्स इनेबल करने की सलाह दे रहा है। इससे यूजर्स अपने अकाउंट और डाटा को हैक होने से बचा सकते हैं। गूगल ने इन फीचर्स को महत्वपूर्ण बताते हुए ऐसे आंकड़ें पेश किए हैं, जिनसे पता चलता है की यह फीचर्स कितने कारगर साबित हो सकते हैं।
यदि ईरान हमला करता है, तो यह उसका आधिकारिक अंत होगा: ट्रम्प
Root News of India 2019-05-20 09:00:38
वॉशिंगटन, 20 मई (आरएनआई) | अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वह अमेरिकी हितों पर हमला करता है तो उसे ‘नष्ट' कर दिया जाएगा। ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘यदि ईरान लड़ना चाहता है, तो यह ईरान का आधिकारिक अंत होगा। अमेरिका को फिर कभी धमकी मत देना।'' अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अमेरिका ने ‘ईरान से खतरों' के मद्देनजर खाड़ी में एक विमानवाहक पोत और बी-52 बमवर्षक तैनात किए हैं।
ब्राजील के बार में गोलीबारी में 11 लोगों की मौत
Root News of India 2019-05-20 09:00:32
रियो डी जेनेरियो, 20 मई (आरएनआई) | उत्तरी ब्राजील के एक बार में बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। उत्तरी पारा राज्य के जनसुरक्षा विभाग ने बताया कि गोलीबारी बेलेम शहर में हुई। गोलीबारी के पीछे का मकसद अभी पता नहीं चल पाया है। हमलावर गोलीबारी करने के बाद भाग गए, पुलिस के हवाले से बताया कि एक हमलावर घायल हो गया और वह पुलिस हिरासत में है। गोलीबारी में छह महिलाओं और पांच पुरूषों की मौत हुई है। सात लोग एक मोटसाइकिल और तीन कारों में सवार होकर आए और उन्होंने गोलीबारी की। वे हमले के बाद घटनास्थल से भाग गए।
India voices concern over delays in reimbursement to peacekeeping countries
Root News of India 2019-05-18 14:35:16
United Nations, May 18 (RNI): India has voiced concern over the delays in reimbursement to countries providing peacekeeping troops and police for UN missions.
इस्पात, एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने के लिए अमेरिका का कनाडा, मेक्सिको से करार
Root News of India 2019-05-18 12:12:36
वाशिंगटन, 18 मई (आरएनआई) | अमेरिका का कनाडा और मेक्सिको के साथ इस्पात तथा एल्युमीनियम पर शुल्क हटाने को लेकर करार हो गया है। इस समझौते के तहत अमेरिकी शुल्कों के बाद लगाए गए जवाबी शुल्कों को भी वापस लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस कदम से तीनों उत्तरी अमेरिकी देशों के बीच तनाव को कम करने में मदद मिलेगी। इन शुल्कों को हटाए जाने के बाद अमेरकिा-मेक्सिको-कनाडा (यूएसएमसीए) करार के रास्ते की प्रमुख अड़चन हट गई है। उत्तरी अमेरिका के 1,400 अरब डॉलर के व्यापार से 1.2 करोड़ अमेरिकियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने को एक बैठक में कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारा कनाडा और मेक्सिको के साथ करार हो गया है। हम इन देशों में अपने उत्पाद बिना शुल्क या बिना किसी बड़े शुल्क के बेच सकेंगे।'' ट्रंप ने इस करार को अमेरिका के लिए एक ‘शानदार समझौता' बताया। उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिकी संसद जल्द यूएसएमसीए को मंजूरी दे देगी। ट्रंप ने कहा कि उसके बाद हमारे किसान और विनिर्माता तथा इस्पात संयंत्र हमारी अर्थव्यवस्था को और सफल बनाएंगे। इससे पहले ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ बातचीत की।
मेक्सिको में मानव अवशेषों से भरे 18 बैग मिले
Root News of India 2019-05-18 11:22:39
मेक्सिको सिटी, 18 मई (आरएनआई) | मेक्सिको के पश्चिमी जालिस्को राज्य में एक खेत में मानव अवशेषों से भरे 18 बैग मिले हैं। इन बैगों में शव काटने वाले औजार भी हैं। सरकारी अभियोजकों ने अभी शवों की गिनती नहीं की है। खेत से डिब्बे मिले हैं जिनमें और शव हो सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि उन्हें शव काटने वाले औजार मिले हैं जिनमें लाल धब्बे लगे हुए हैं। ये औजार संभवत: आरी हैं। सप्ताहांत में अधिकारियों ने जालिस्को में दो अलग-अलग जगहों पर 34 लोगों के अवशेष बरामद किए हैं।
चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में सीआईए के पूर्व अधिकारी को 20 साल की कैद
Root News of India 2019-05-18 09:23:43
वाशिंगटन, 18 मई (आरएनआई) | अमेरिका में चीन के लिए जासूसी करने के जुर्म में ‘सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी' (सीआईए) के एक पूर्व अधिकारी को 20 साल की सजा सुनाई गई। पूर्व अधिकारी केविन मैलोरी को अमेरिकी रक्षा से संबंधित गुप्त सूचना को चीन के खुफिया एजेंट को 25,000 डॉलर में बेचने का दोषी ठहराया गया है। उसे जासूसी अधिनियम के तहत दोषी ठहराया गया है। सहायक अटॉर्नी जनरल जॉन डेमर्स ने बताया कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी के पूर्व अधिकारी मैलोरी को चीनी खुफिया अधिकारी को राष्ट्रीय रक्षा सूचना देने की साजिश रचने के लिए अपनी जिंदगी के 20 साल जेल में बिताने होंगे। उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका के पूर्व खुफिया अधिकारियों को निशाना बनता है और ये अधिकारी अपने देश और सहयोगियों से धोखा कर रहे हैं। यह एक खतरनाक ट्रेंड हैं। डेमर्स ने कहा कि इस मामले में सजा होने से और हाल में यूटा में रोन हनसेन और वर्जीनिया में जेरी ली के अपराध स्वीकार करने से हमारे पूर्व खुफिया अधिकारियों को एक कड़ा संदेश गया है।
Australia votes for new Parliament
Root News of India 2019-05-18 08:32:55
Canberra, May 18 (RNI): Polling is underway in Australia for Parliamentary elections. Voting is taking place for 150 members of the House of Representatives (the lower house) and 76 seats of Senate (the upper house).
US reaches deal with Canada, Mexico to lift tariffs on steel and aluminum
Root News of India 2019-05-18 08:32:51
Washington, May 18 (RNI): United States has reached an agreement with Canada and Mexico to lift tariffs on steel and aluminum and the corresponding retaliatory tariffs. This move is likely to ease trade tensions between the three North American countries.
आज जागतिक उच्च रक्तदाब दिन
Jeevan Kautik Suralkar 2019-05-17 17:08:41
आज 17 मे जागतिक उच्च रक्तदाब दिन (World Hypertension Day). हल्ली धावपळीवाच्या नादात स्वत:च्या आरोग्याकडे लक्ष देण्यासाठी वेळच मिळत नसल्याचे चित्र आहे. ज्याचा परिणाम म्हणून आज अनेकांमध्ये उच्च रक्तदाबाची समस्या दिसू लागली आहे. म्हणूनच आज 'उच्च रक्तदाब दिना' निमित्त ह्या समस्येची लक्षणे काय आणि नेमकी काय काळजी घेतली पाहिजे? ते पाहुयात...
WhatsApp यूजर्स जल्द कर पाएंगे डार्क मोड फीचर का इस्तेमाल
Root News of India 2019-05-17 11:15:13
सैन फ्रांसिस्को, 17 मई (आरएनआई) | WhatsApp पिछले काफी समय से अपने प्लेटफॉर्म पर डार्क मोड फीचर को लेकर काम कर रहा है। कंपनी जल्द ही इस फीचर को रोलआउट कर सकती है। WhatsApp ने यह साफ नहीं किया है कि यह फीचर कब तक यूजर्स के लिए लाइव किया जाएगा।
गूगल ने ‘डायरेक्ट स्पीच टु स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम’ की घोषणा की
Root News of India 2019-05-17 11:15:06
सैन फ्रांसिस्को, 17 मई (आरएनआई) | गूगल सर्च इंजन ने अपने पहले ‘डायरेक्ट स्पीच टु स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम’ की घोषणा की है। गूगल की इस नई मौखिक संचार प्रणाली का नाम ‘ट्रांसलेटोट्रोन’ रखा गया है। इस बेहद उपयोगी नई प्रणाली के तहत गूगल को बोलकर दिए गए निर्देश या संभाषण का वह दूसरी ऐच्छिक भाषा में तुरंत सटीक अनुवाद करके दे सकता है। इस दौरान वक्ता अपनी आवाज और टेम्पो को यथावत रख सकता है। ‘ट्रांसलेटोट्रोन’ एक शृंखला से दूसरी शृंखला के नेटवर्क पर काम करता है। इसका स्रोत ‘स्पेक्ट्रोग्राम्स’ हैं। ये स्पेक्ट्रोग्राम्स बतौर इनपुट दृश्य आवृत्तियों की पहचान करके लक्षित भाषा में अनुवाद करते हैं और अनुवादित भाषा के स्पेक्ट्रोग्राम्स को दर्शाते हैं।
India joins global initiative to combat extremism online
Root News of India 2019-05-16 06:42:52
New Delhi, May 16 (RNI): India has joined a major global initiative to combat terrorism and extremism online and secure the internet.
इंडिगोची भन्नाट ऑफर; 999 रुपयांपासून विमानतिकीट सुरु
Jeevan Kautik Suralkar 2019-05-15 21:16:44
इंडिगोची भन्नाट ऑफर; 999 रुपयांपासून विमानतिकीट सुरु
आज जागतिक कुटुंबदिन
Jeevan Kautik Suralkar 2019-05-15 20:10:52
आज जागतिक कुटुंबदिन
सावधान! व्हॉट्सअ‍ॅप लगेच अपडेट करा, नाहीतर...
Jeevan Kautik Suralkar 2019-05-15 09:02:56
सावधान! व्हॉट्सअ‍ॅप लगेच अपडेट करा, नाहीतर...
Union Minister Suresh Prabhu addresses WTO ministerial meeting
Root News of India 2019-05-14 11:00:52
New Delhi, May 14 (RNI): India says there are 7.3 billion people living in developing countries and they cannot and should not be deprived of the benefits of growth.

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL