HIGHLIGHTS


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एईएस एवं हिट वेव पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की

Rupesh Kumar 2019-06-17 21:34:32    STATE 7742
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एईएस एवं हिट वेव पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की
मुजफ्फरपुर, 17 जून (आरएनआई) | बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर में एईएस(AES) से हो रही बच्चों की मृत्यु और राज्य में हिट वेव से अब तक हुयी मृत्यु के संबंध में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार ने एईएस(AES) जेई(JE) और हिट वेव से संबंधित अद्यतन स्थिति से मुख्यमंत्री को अवगत कराया. प्रधान सचिव ने विभाग के स्तर पर की गयी तैयारियों की जानकारी दी. डाॅक्टरों, नर्सेज, दवाइयों की व्यवस्था के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी गयी. प्रधान सचिव ने बताया कि ए0ई0एस0 से षिकार बच्चे हाई गलैसिमिया से पीड़ित प्रतीत होते हैं, जिनका शुगर लेवेल 50 के नीचे चला जाता है. इस बीमारी से संबंधित राज्य में 380 बच्चों को भर्ती कराया गया, जिसमें से 102 की मृत्यु हो गयी और बाकी बच्चों को समुचित चिकित्सीय सुविधा देकर बचाया जा सका. इस वर्ष प्री माॅनसून वर्षा नहीं होने एवं ज्यादा आर्द्रता से भी इस परेषानी में बढ़ोतरी हुयी है.

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देष देते हुये कहा कि जिन परिवारों में बच्चों की मृत्यु हुयी है, उसका विस्तृत अध्ययन कराइये. उस परिवार एवं गाॅव की स्थिति का अध्ययन कराइये। जिन बच्चों की मृत्यु हुयी है, उन परिवारों की आर्थिक स्थिति क्या है. उनकी आय का स्रोत क्या है ? उन सभी क्षेत्रों में बच्चों के कुपोषण और गंदगी की क्या स्थिति है, इसका मूल्यांकन करायें. खुले में शौच से मुक्ति और शुद्ध पेयजल की इन जगहों में क्या स्थिति है, इन सब चीजों का आंकलन करवा लिया जाय. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं हमेषा लोगों को बताता रहता हूॅ कि अगर खुले में शौच से मुक्ति और पीने के लिये शुद्ध जल उपलब्ध हो जाय तो ग्रामीण क्षेत्रों में नब्बे प्रतिषत होने वाली बीमारियों से छुटकारा मिल जायेगा. इसी के मद्देनजर सरकार द्वारा हर घर नल का जल और हर घर शौचालय की योजना सरकार द्वारा चलायी जा रही है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में इसके संबंध में विषेषज्ञों की बैठक हुयी थी लेकिन विषेषज्ञ भी इस बीमारी के कारणों पर किसी भी नतीजे पर नहीं पहुॅच सके. हिट वेव की समीक्षा के क्रम में आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने औरंगाबाद, गया एवं नवादा में लू से होने वाली मौतों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा इस संबंध में की जा रही तैयारियों और पीड़ितों के लिये किये जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी गयी। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने वाटर टैंकरों के माध्यम से पीने के पानी की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी. मौसम विभाग के प्रतिनिधि ने बताया कि अगले तीन दिनों के बाद स्थिति में परिवर्तन होने की संभावना है. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देष देते हुये कहा कि हर जगह बिजली की उपलब्धता सुनिष्चित करें. वाटर टैंकरों की व्यवस्था को बढ़ायें. हर घर नल का जल के काम में और तेजी लायें. पहाड़ से सटे जिलों में भी टैंकरों की संख्या बढ़ायी जाय और चापाकल की स्थिति भी ठीक रखें. लोगों को इस संबंध में जागरूक किया जाय.

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पाण्डेय, आपदा प्रबंधन मंत्री श्री लक्ष्मेष्वर राय, मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री ब्यासजी, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य श्री पीके राय एवं श्री उदय कांत मिश्रा, अपर मुख्य सचिव गृह श्री आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव षिक्षा श्री आरके महाजन, प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन श्री प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव स्वास्थ्य श्री संजय कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री चंचल कुमार, सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण श्री जीतेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक पदाधिकारी श्री मनोज कुमार, मुख्यमंत्री के विषेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह सहित संबंधित विभागों के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे.

बैठक के उपरांत सूचना भवन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री दीपक कुमार ने बैठक में लिए गये निर्णयों एवं मुख्यमंत्री द्वारा दिए गये निर्देशों को साझा किया. उन्होंने कहा कि इस वर्ष अब तक एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम के कुल 404 मामले रजिस्टर्ड हुए जिनमे से 102 बच्चों की मौत हुई है. किसी भी अस्पताल में अगर एईएस से पीड़ित बच्चे एम्बुलेंस या निजी वाहन से भी लाये जाते हैं तो उनके अस्पताल लाने से लेकर इलाज कराने तक का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। एक्यूट इन्सेफ्लाइटिस सिंड्रोम के कारण विगत वर्षों की तुलना में इस वर्ष परसेंटेज ऑफ डेथ कम हुआ है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष जितने बच्चों की मृत्यु हुयी है, उन सभी की सामाजिक और आर्थिक स्थिति का पता लगाने के लिए एक टीम गठित की गयी है, जो कल से ही प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर कारणों का पता लगायेगी. इसके साथ ही उनके न्यूट्रीशन और साफ-सफाई के मद्देनजर घरों के वातावरण को भी देखेगी. मुख्य सचिव ने कहा कि हिट वेव से प्रभावित इलाकों में सुबह 11से 5 बजे तक बाजार बंद रहेंगे तथा इस दौरान निर्माण कार्य भी बंद रहेंगे. 24 जून तक बिहार के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों के साथ-साथ कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे. हिट वेव से प्रभावित जिलों एवं जिन इलाकों में पेयजल स्तर नीचे चले गये हैं. उन सभी जगहों पर टैंकर के माध्यम से पर्याप्त जलापूर्ति की व्यवस्था सुनिष्चित जायेगी.

(पटना से अनूप नारायण सिंह की रिपोर्ट)








Related News

State

తెలంగాణ ఉద్యమకారున్ని సన్మానించిన టీ ఉద్యోగుల ఐకాస.
Mohamad Abdul Musaveer 2019-08-17 15:23:20
జగిత్యాల ఆగస్టు 17: తెలంగాణ ఉద్యమ కారుడు హరి ఆశోక్ కుమార్ 1969 లో ఉమ్మడి జిల్లా విద్యార్థుల సంఘ అధ్యక్షునిగా, తొలి మలి దశ, తెలంగాణ రాష్ట్ర సాధన వరకు టీ ఉద్యోగ జేఏసీ జగిత్యాల అధ్యక్షుడు గా ఉద్యమం లో కీలక పాత్ర పోషించినారని టీ ఉద్యోగ జేఏసీ జగిత్యాల జిల్లా చైర్మన్ భోగ శశిధర్, కో ఛైర్మన్ ఎండీ వకీల్ కొనియాడారు.శనివారం టీ ఎన్జీవోల జిల్లా సంఘ భవన్లో హరి అశోక్ కుమార్ ను 73 స్వాతంత్ర్య దినోత్సవం వేడుకల్లో మంత్రి కొప్పుల ఈశ్వర్ ప్రభుత్వం తరపున పురస్కారం తో సన్మానించిన సందర్భంగా టీ ఉద్యోగుల జేఏసీ జగిత్యాల జిల్లా శాఖ తరపున ఘనంగా సన్మానించి అభినందించారు.ఈ సందర్భంగా వారు మాట్లాడుతూ బంగారు తెలంగాణ పునర్నిర్మాణం కోసం మాలో స్పూర్తి నింపుతున్న ఆయన అటు విద్యార్థి నాయకుడిగా,తరువాత ఉద్యోగుల నాయకుడిగా ,ప్రస్తుతం పెన్షనర్ల, సీనియర్ సిటిజన్స్ జిల్లా అధ్యక్షుడు గా ,మా ఉద్యోగుల జేఏసీ గౌరవ అధ్యక్షుడు గా చేస్తున్న సేవలు విలువ కట్టలేనివన్నారు.ఈ కార్యక్రమంలో రాష్ట్ర టీ ఎన్జీవోల క్రీడా కార్యదర్శి ప్రభాకర్ రెడ్డి,రాష్ట్ర రెవిన్యూ సంఘ మాజీ కార్యదర్శి హన్మంత్ రెడ్డి,ఎన్జీవోల జిల్లా కార్యదర్శి ఆకుల సత్యం, రెవెన్యూ సంఘ జిల్లా కార్యదర్శి కృష్ణ, నాయకులు నాగేందర్ రెడ్డి,హఫీజ్, తిరుమల రావ్,శ్యామ్,రాజేంద్రప్రసాద్, రాజేందర్ రావ్,టీ టీ యూ జిల్లా అధ్యక్షుడు నునావత్ రాజు,జనార్దన్, ఖాదర్, యాకూబ్,తదితరులు పాల్గొన్నారు.
मुजफ्फरपुर में बढ़ते अपराध को लेकर एसएसपी मनोज कुमार ने की क्राइम कंट्रोल मीटिंग
Mo. Saquib 2019-08-17 15:04:41
मुजफ्फरपुर, 17 अगस्त 2019, (आरएनआई)। मुजफ्फरपुर के वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने तीनों क्षेत्र के डीएसपी सहित जिले के सभी थानेदारों के साथ अपराध नियंत्रण को लेकर किया क्राइम कंट्रोल मीटिंग। शहर सहित जिले की विधि व्यवस्था को लेकर घंटों किया बैठक इस दौरान एसएसपी मनोज कुमार ने जिले के तमाम पुलिस अधिकारियों को कई तरह के दिशा निर्देश भी दिया बैठक में उपस्थित रहे नगर डीएसपी राम नरेश पासवान पश्चिमी डीएसपी कृष्ण मुरारी प्रसाद पूर्वी डीएसपी गौरव पांडे और जिले के सभी थाना अध्यक्ष।
मुजफ्फरपुर में तेज रफ्तार का कहर, बाइक और कार में जोरदार टक्कर
Mo. Saquib 2019-08-17 15:04:38
मुजफ्फरपुर, 17 अगस्त 2019, (आरएनआई)। मुजफ्फरपुर जिला के सदर थाना क्षेत्र के रामदयालु रेलवे गुमटी के पास एक तेज रफ्तार स्विफ्ट डिजायर कार ने एक बाइक को मारी जबरदस्त टक्कर, जहां बाइक सवार पुरुष और महिला के साथ उनका कुछ माह का बच्चा भी घायल हो गया है, वहीं टक्कर इतनी जोरदार थी कि कार के शीशे और आगे का हिस्सा भी टूट गया है। टक्कर के बाद घटनास्थल पर स्थानीय लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई, स्थानीय लोगों ने किसी तरह आनन फानन में घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है। वहीं घटना के काफी देर बाद पुलिस के पहुंचने पर आक्रोशित लोगों ने कड़ी नाराजगी भी जाहिर की है।
मुजफ्फरपुर: दो हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार
Mo. Saquib 2019-08-17 14:47:23
मुजफ्फरपुर, 17 अगस्त 2019, (आरएनआई)। मुजफ्फरपुर जिला के बोचहां से दो हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस दोनों को पूर्व विधायक व भाजपा जिलाध्यक्ष रामसूरत राय का पेट्रोल पंप जलाने और हथौड़ी में रेलवे ट्रैक उड़ाने के मामले में तलाश रही थी। पुलिस को जिले में नक्सलियों के मौजूद होने की गुप्त जानकारी मिलने के बाद सीओबी पारू और स्थानीय पुलिस ने 16 और 17 अगस्त की मध्यरात्रि को एक संयुक्त अभियान चलाया। इस दौरान दो नक्सली पकड़े गए। दोनों की पहचान बोचहां थाना क्षेत्र स्थित चोमुख गांव के इंदल पासवान और चंदन पासवान के रूप में हुई है। दोनों पर जिले में विभिन्न धाराओं में कई मामले दर्ज हैं। गिरफ्तारी के बाद दोनों आरोपितों को बोचहां पुलिस के हवाले कर दिया गया। उससे पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।
भरतपुर का लाल विश्व पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता के लिये चयनित
Manish Kumar Sharma 2019-08-17 14:39:47
गोवर्धन, 17 अगस्त 2019, (आरएनआई)। भरतपुर के गांव तालफरा के गोविंद सिंह का चयन विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप के लिए हुआ है। गोविन्द सिंह ने बताया की गत माह करनाल में आयोजित हुए सलेक्शन ट्रायल में उसने 56 किलो सीनियर भार वर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था जिसके आधार पर चयन समिति ने उनका चयन किया है। आगामी 1 से 3 नवंबर तक अमेरिका में आयोजित होने वाली विश्व पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप मे वह अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन कर देश के लिये स्वर्ण जीतना चाहते है। उनको चयन की जानकारी शनिवार सुवह ही मिली है।
सुलतानपुर:-कृपा फाउंडेशन द्वारा खेल प्रतियोगिता का हुआ आयोजन,विजयी प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-17 09:55:03
सुलतानपुर, 17 अगस्त 2019, (आरएनआई)। बल्दीराय तहसील क्षेत्र के दौनों गांव में जिला स्तरीय खेल प्रतियोगिता आयोजन हुआ कृपा फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया। प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य अतिथि वरिष्ठ भाजपा नेता व सांसद प्रतिनिधि विकास कार्य समिति संजय सिंह "त्रिलोकचंदी" व विशिष्ट अतिथि युवा भाजपा नेता अवधेश दूबे ने किया। इस प्रतियोगिता में लंबी कूद,दौड़ 800 मीटर,1600 मीटर,कबड्डी खेल का आयोजन किया गया। लंबीकूद में मुन्ना इब्राहीमपुर प्रथम,मेराज अहमद द्वितीय व प्रेम कुमार तृतीय स्थान पर रहे।कबड्डी में हेरिग्टनगंज प्रथम व 1600 मीटर दौड़ में लवकुश प्रथम,सुरेश तिवारी द्वतीय व विक्रांत तृतीय स्थान पर रहे। मुख्य अतिथि संजय सिंह "त्रिलोकचंदी" व विशिष्ट अतिथि युवा भाजपा नेता अवधेश दूबे ने सर्टिफिकेट व मेडल के साथ-साथ सभी विजेता व उपविजेता को एक-एक पौधा वृक्षारोपण करने के लिए दिया ,संस्था के संरक्षक श्रीराम किशोर तिवारी व प्रबन्धक शिवा नन्द तिवारी ने आये हुए लोगों के प्रति आभार प्रकट किया।
सुलतानपुर:-धूमधाम से मनी कुशभवनपुर के संस्थापक महाराज कुश की जयन्ती
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-17 09:48:03
सुलतानपुर, 17 अगस्त 2019, (आरएनआई)। पौराणिक आध्यात्मिक नाम वापस पाने के लिए जिले भर से आये कुश सैनिकों ने गुरुवार को शहर भर में गाजे बाजे के साथ थिरकते हुए शोभायात्रा निकाली, कुश महाराज की जयन्ती पर सीताकुण्ड स्थित प्रतिमा के समक्ष हवन आरती की गई प्रसाद वितरण हुआ तथा संकल्प लिया गया कि सुलतानपुर जिले का नाम
सुलतानपुर:-भारत रत्न से सम्मानित पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हम सबके लिए श्रद्धेय थे, हैं और रहेंगे : जगजीत सिंह छंगू
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-17 09:40:44
सुलतानपुर, 17 अगस्त 2019, (आरएनआई)। भारतीय गणराज्य के तीन बार प्रधानमंत्री रहे भारत रत्न पं० अटल बिहारी वाजपेयी की प्रथम पुण्यतिथि पर जिलेभर में विविध आयोजन कर उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गई।
सुलतानपुर:-सार्थक फाउंडेशन ने जनजातियो के साथ मनाया रक्षाबंधन उत्सव,जनजाति बस्ती खुशी से हुयी गुलजार
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-16 20:25:59
सुलतानपुर, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। राष्ट्र रक्षा के पर्व रक्षाबंधन के पावन अवसर पर जहां पूरा देश रक्षाबंधन और स्वाधीनता दिवस के अवसर पर झूम रहा था वही कुछ समाजसेवी संगठन के लोग प्रचार प्रसार से दूर अभाव ग्रस्त जीवन व्यतीत कर रहे मुसहर जनजातियों के बीच पंहुचकर वहा कठिनतम जीवन व्यतीत कर रही मातृशक्तियो से रक्षासूत्र बंधवा बच्चो को तिरंगा देकर एक भारत श्रेष्ठ भारत की उस परिकल्पना को चरितार्थ कर दिया।
एसएसपी के निर्देश पर बेनीबाद पुलिस ने चलाया विशेष वाहन जांच अभियान
Rupesh Kumar 2019-08-16 19:54:45
मुजफ्फरपुर, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। गायघाट थाना क्षेत्र में लगातार बढ़ रही लूट की घटनाओं को लेकर एसएसपी मनोज कुमार के विशेष निर्देश पर शुक्रवार को बेनीबाद ओपी क्षेत्र के कटरा मोर के आसपास विशेष रूप से सघन वाहन जांच अभियान चलाया गया। इस दौरान बड़े वाहनों के चालकों में हडकंप मच गया ।एनएच 57 पर स्थित सभी पेट्रोल पंप के आसपास अज्ञात बाईक सवार को पुलिस ने हड़काया.
रेल पुलिया वाले वैकल्पिक मार्ग में पानी और कीचड़ भरे रहने से राहगीरों को हो रही परेशानी
Vivek Gupta 2019-08-16 19:46:04
खिरकिया, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। नगर में बीएसएनएल कार्यालय के नजदीक स्थित रेल पुलिया वाले वैकल्पिक मार्ग में पानी और कीचड़ भरे रहने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।नगर में स्थित रेल्वे गेट बन्द होने के दौरान कई छोटे वाहन सहित राहगीर इसी वैकल्पिक मार्ग से आवागमन करते है,जो दूषित पानी और कीचड़ का सामना कर यहाँ से गुजरते है। उक्त पुलिया वाले मार्ग में लम्बे समय से सुधार नही किये जाने से इस रास्ते में गड्डे बन गए है, जो आवागमन को प्रभावित कर रहे है।रेल्वे पुलिया वाले मार्ग में शीघ्र ही मुरूम डालकर मार्ग को दुरस्त करवाया जावेंगा।
छात्र-छात्राओं के छात्रवृत्ति फार्म आनलाइन भरवायें :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-08-16 19:37:46
हरदोई, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। कलेक्ट्रेट सभागार में पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति/शिक्षण शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के व्यापक प्रचार प्रसार एवं कालेजों के छात्र-छात्राओं के आनलाइन फार्म भरवाये जाने सम्बन्धी 16 से 31 अगस्त 2019 तक मनाये जाने वाले पखवाड़े के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित कालेजों के प्रधानाचार्यो को निर्देश दिये कि सभी छात्र-छात्राओं के छात्रवृत्ति फार्म आनलाइन भरवायें और छात्रों द्वारा आनलाइन किये गये फार्मो की जांच एवं मिलान अच्छी प्रकार कर लिया जाये। उन्होने कहा कि सभी कालेेजों के प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित करेगें कि कोई भी छात्र-छात्रा छात्रवृत्ति से वंचित न रहें और समय से उनके खातों में छात्रवृत्ति पहुंच जाये।
एसएसबी व नेपाल एपीएफ की टीम ने बॉर्डर क्षेत्र में की जॉइन्ट पेट्रॉलिंग
Rupesh Kumar 2019-08-16 19:31:19
पूर्वी चम्पारण, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। इंडो-नेपाल सीमा पर दोनों देशो में बेहतर समनवय स्थापित करने को ले शुक्रवार की सुबह नेपाल सशस्त्र सीमा बल (एपीएफ) एवम् भारतीय एसएसबी के द्वारा बॉर्डर क्षेत्र में संयुक्त जाँच अभियान चलाया गया, एफ समन्वय जमुनिया के इंस्पेक्टर सह कंपनी कमांडर ओमकार सिंह ने बताया की वरीय अधिकारियो के निर्देश के आलोक में समय समय पर जॉइन्ट पेट्रॉलिंग अभियान चलाया जाता है, जिसका मुख्य उदेशय बॉर्डर क्षेत्र में जारी मादक पदार्थो की तस्करी की समस्या, समय समय पर पिलरों का देख रेख व् रख रखाव, वाहन जाँच अभियान,सहित नेपाल से आये दिनों हो रहे शराब की तस्करी पर रोक लगाने के मुद्दों पे चर्चा की गयी. इस दरम्यान दोनों देशो के जवानो द्वारा बॉर्डर क्षेत्र में संयुक्त गश्त भी लगाया गया,एसएसबी की ओर से ओमकार सिंग, मनोज कुमार,सहित कई जवान शामिल थे वही नेपाल की तरफ से एपीएफ बंकुल(रौतहट)के इंस्पेक्टर हिमलाल श्रेष्ठ, तरुण राणा,सहित कई जवान शामिल थे.
जिन्दगी में हर सामाजिक बुराई एवं अपराध से बचके रहना चाहिए :- डा0 प्रतिसुति
Laxmi Kant Pathak 2019-08-16 19:21:16
हरदोई, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। स्वतंत्रता दिवस के अवसर आंकाक्षा समिति की अध्यक्ष डा0 प्रतिसुति ने रद्वेपुरवा स्थित राजकीय बाल सम्पे्रक्षण गृह जाकर वहां के बाल बंदियों से मुलाकात की तथा उनकी पढ़ाइ-लिखाई, खान-पान आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होने बाल बंदियों से कहा कि मनुष्य को जिन्दगी में हर सामाजिक बुराई एवं अपराध से बचके रहना चाहिए तथा सभी के साथ सदभाव बनाकर रखने का प्रयास करना चाहिए। डा0 प्रतिसूति ने बाल बंदियों से कहा कि जाने-अन्जाने में हुए अपराध को भुला कर यहां से शिक्षा एवं आजीविका से सम्बन्धित प्रशिक्षण प्राप्त एक सभ्य एवं सच्चे नागरिक बनकर समाज की मुख्य धारा जुड़े और देश की प्रगति में अपना योगदान दें।
सुलतानपुर:-सीड बम प्रोजेक्ट को समुदाय स्तर तक ले जाया जायेगा-जिलाधिकारी
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-16 19:18:51
सुलतानपुर, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। सीड बम प्रोजेक्ट की सफलता पर जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को अब समुदाय स्तर तक ले जाया जायेगा। इससे जहाॅ एक ओर पर्यावरण को शुद्वता मिलेगी, वही दूसरी ओर ग्राम स्तर तक रोजगार के अवसर भी मुहैया हो सकेगा। उन्होने बताया कि प्रत्येक ग्राम को सीड बम कार्यक्रम से जोड़ा जायेगा और ग्राम में एन0आर0एल0एम0 के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों का गठन कराया जायेगा तथा उन संगठनों को सीड बम बनाने का उचित प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। इनके द्वारा बनाये गये सीड बमों को नर्सरी के तौर पर विकसित कर विक्रय हेतु बाजार तैयार कराया जायेगा, ताकि इस कार्यक्रम को रोजगार भी जोड़ा जा सके।
सुलतानपुर:-20 हजार आवास विहीन लोगों को दिया जायेगा आवासीय पटटा, 1000 तालाबों का होगा जीर्णोद्वार-जिलाधिकारी
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-16 19:17:14
सुलतानपुर, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती ने बताया कि अगले छः माह के अन्दर जनपद के 20 हजार आवास विहीन लोगों को आवासीय पटटों का आवंटन किया जायेगा। इसके लिए सभी उपजिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किये जा चुके है। जारी दिशा-निर्देश के अनुसार सभी उपजिलाधिकारियों को आवासीय पटटों के लिए जमीन की उपलब्धता एवं पात्रों की सूची शीघ्राति-शीघ्र तैयार करनी होगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत से 20-20 पात्रों का चयन किया जायेगा। तत्पश्चात उन्हे आवासीय पटटा उपलब्ध कराया जायेगा।
सुलतानपुर:-सी0एम0 हेल्पलाइन में जनपद टाप-टेन पर, सी0एम0 ने की डी0एम0 की प्रशंसा
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-16 19:15:24
सुलतानपुर, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती के प्रभावी ढंग से जन शिकायतों के निराकरण की गूॅज शासन स्तर तक पहॅुच गयी है। इसी का नतीजा है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी की प्रशंसा की है।
देश प्रेम दिखाने के लिए सरहद पर बंदूक लेकर जाना जरूरी नहीं :- पुलकित खरे
Laxmi Kant Pathak 2019-08-16 19:13:59
हरदोई, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। स्वत्रंतता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उपस्थित समस्त अधिकारियों कर्मचारियों के साथ देश के वीर जवानों को सलामी देते हुए राष्ट्र गान गाया और महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यपर्ण कर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों आदि से कहा कि देश प्रेम दिखाने के लिए सरहद पर बंदूक लेकर जाना जरूरी नहीं है, बल्कि समाज को बाल विवाह, दहेज हत्या, कन्या भ्रूण हत्या, बाल शोषण, वृक्षारोपण, पर्यावरण एवं जल संरक्षण, स्वास्थ्य, स्वच्छता आदि के बारे में जागरूक कर भी देश हित में कार्य कर सकते है।
सुलतानपुर:- कर-करेत्तर एवं राजस्व संग्रह की बैठक संपन्न, खराब प्रगति वाले विभागों के प्रति की गई कार्यवाही
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-16 19:09:06
सुलतानपुर, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में कर-करेत्तर एवं राजस्व संग्रह की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। वाणिज्य कर एवं वन विभाग की प्रगति ठीक न पाये जाने उनके विरूद्व कारण बताओं नोटिश जारी किया गया।
सुलतानपुर:-विधायक सूर्यभान सिंह धनपतगंज विकास खण्ड के शंकरगढ़ एवं दूबेपुर विकास खण्ड के पकड़ी में 33/11 के० वी० विद्युत उपकेंद्र का फीता काटकर लोकार्पण किया
Shyam Chandra Srivastav 2019-08-16 18:59:02
सुलतानपुर, 16 अगस्त 2019, (आरएनआई)। शहर विधायक सूर्यभान सिंह के पहल पर सुलतानपुर विधान सभा क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए गंभीर प्रयास ने साकार रूप लिया है।शहर विधायक सूर्यभान सिंह ने आज धनपतगंज विकास खण्ड के शंकरगढ़ एवं दूबेपुर विकास खण्ड के पकड़ी में 33/11 के० वी० विद्युत उपकेंद्र का फीता काटकर लोकार्पण किया।

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL