HIGHLIGHTS


गायघाट में मैठि फीडर के उपभोक्ताओं ने बिजली समस्याओं को लेकर किया धरना-प्रदर्शन

Rupesh Kumar 2019-08-19 16:57:07    STATE 4799
गायघाट में मैठि फीडर के उपभोक्ताओं ने बिजली समस्याओं को लेकर किया धरना-प्रदर्शन
मुजफ्फरपुर, 19 अगस्त 2019, (आरएनआई)। जिला के गायघाट प्रखंड के मैठि फीडर में बिजली उपभोक्ताओं द्वारा धरना-प्रदर्शन सह घेराव मार्च किया गया. गायघाट जदयू प्रखंड अध्यक्ष विकास कुमार के नेतृत्व में जारंग हाइस्कूल से गायघाट मेठी फीडर स्थित कनीय अभियंता के कार्यालय का घेराव किया गया. लोगों ने बताया कि मैठी फिडर को कई महीनो से मेंटेनेंस के नाम पर दिन-दिन भर बिजली आपूर्ति बाधित रहता है, जिसके कारण गायघाट मैठी फिडर की जनता त्रस्त होकर सोमवार को मैठी फिडर का घेराव कर धरना-प्रदर्शन किया. हालांकि बाद में लोगो ने कनिय अभियंता को एक मांग पत्र देते हुए 15 दिनों के अंदर सुचारू रूप से बिजली की आपूर्ति, जर-जर ताल पोल को बदलने व कम ऊँचाई वाले तार को ऊंचा करने सहित तीन सूत्री मांगों को पूरा करने की मांग की गई. वंही मांग पूरा नही होने की स्थिति में आगे और उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई. जन आक्रोश मार्च सह घेराव को संबोधित करते हुए क्षेत्र के युवा नेता गौतम कुमार सिंह ने कहा कि अब हम सब शोषण व भ्र्ष्टाचार के विरुद्ध चुप बैठने वाले नही है. या तो एनबीपीडीसीएल सही ढंग से बिजली की आपूर्ति करें. या एसेल की तरह भागें.

आंदोलन में मुख्य रूप से पूर्व पंसस राज कुमार सिंह, प्रेम शंकर मिश्रा, जयप्रकाश कुँवर, लक्ष्मण कुमार, शिवधन कुमार, राकेश कुमार, अमित, चन्द्रमणि कुमार, राजीव कुमार इत्यादि लोग शामिल थे.






Related News

State

जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने संयुक्त रूप से कुमारगंज थाने का किया निरीक्षण
Kumar Mukesh 2019-09-18 14:25:27
अयोध्या, 18 सितंबर 2019, (आरएनआई)। जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा व एसएसपी आशीष तिवारी ने थाना कुमारगंज का निरीक्षण किया । निरीक्षण में परिसर की साफ-सफाई अच्छी पायी गई एक हिस्से में जल भराव होने पर जिलाधिकारी ने वहाॅ पर डीपीआरओ के माध्यम् से सोख्ता गड्ढे बनवाने हेतु निर्देशित किया। निरीक्षण में महिला के विरूद्ध अपराधो में 08 प्रकरण मिले विवेचनाधीन पाये गये, 03 महिलाएॅ लापता बताई गई। जिलाधिकारी ने इन महिलाओ की शीघ्र बरामदगी हेतु एसएचओ को निर्देशित किया। इस दौरान तहसील दिवस रजिस्टर का भी अवलोकन किया जिसमें माह अगस्त तक पेडिंग निल थी। दिनांक 05 सितम्बर 2019 की एक शिकायत में संबंधित एसआई संतराज द्वारा बताया गया कि एसडीओ हैडिल द्वारा विद्युत कर्मी न भेजने के कारण गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण नही हो पाया जिस पर जिलाधिकारी ने अबिलम्ब स्पष्टीकरण प्राप्त करने हेतु निर्देशित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने थाना दिवस रजिस्टर का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि थाना दिवस पर प्रत्येक लेखपाल एवं बीट कांसटेबल कम से कम 01 प्रकरण का मौके पर निस्तारण अवश्य कराये। निरीक्षण में भूमि विवाद रजिस्टर अद्यतन नही पाया गया।
पटना में अपराधियों ने बीएसएनएल यूनियन नेता पर चलाई गोली, जांच में जुटी पुलिस
Rupesh Kumar 2019-09-18 13:02:32
पटना, 18 सितंबर 2019, (आरएनआई)। राजधानी पटना से. जहाँ अपराधियों ने बी एस एन एल यूनियन के नेता देव कुमार पर गोली चला दी है. घटना पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र के सरदार पटेल कॉलोनी की है. आज सुबह पाटलिपुत्र टेलीफोन एक्सचेंज रोड के मोड़ पर अज्ञात अपराधियों ने उनपर गोली चलाई है. परिजनों की माने तो देव कुमार के हाथ में गोली लगी है. हालाँकि इस घटना में वे बाल बाल बच गए है. उधर पुलिस ने गोली लगने की घटना से इंकार किया है. पुलिस इस पूरे मामले की जांच की रही.
जनसुनवाई में पहुंचे कृषकों के दल ने अफलन एवं फसल नष्ट होने संबंधी ज्ञापन देकर फसल बीमा की राशि भुगतान कराने की मांग की
Vivek Gupta 2019-09-18 12:22:27
खिरकिया, 18 सितंबर 2019, (आरएनआई)। मंगलवार को ब्लॉक खिरकिया के किसानों के एक प्रतिनिधि मण्डल ने खिरकिया एसडीएम एवं जनसुनवाई अधिकारी व्ही पी यादव से मिलकर किसानों के हो रही समस्याओं से अवगत कराया।ब्लॉक खिरकिया के कृषकों ने अफलन एवं फसल नष्ट होने संबंधी ज्ञापन सौंप कर फसल बीमा की राशि भुगतान कराने की मांग की।ज्ञापन आवेदन के अनुसार क्षेत्र में अधिक बारिश से नदी, नाले,तालाब, ढाबरे खेतों में खरीफ फसले पूर्ण रुप से खराब हो गई है,जिससे क्षेत्र के किसानों को आर्थिक हानि होना निश्चित है,अतः अतिवृष्टि से किसानों की खराब हुई फसलों का शीघ्र बीमा कंपनी के प्रतिनिधि के साथ सर्वे कराकर बीमा राशि प्रदान कराई जाने की किसानों द्वारा मांग की गई है। ज्ञापन आवेदन में किसानों द्वारा अपनी समस्याओं को बताते हुए प्रशासन से मांग की गई कि कल से खरीब की फसलों को पंजीयन शुरु किया गया है,जिसमें धान, बाजरा, ज्वार आदि सम्मिलित है। इन फसलों के साथ ही साथ उड़द, सोयाबीन एवं मक्का का पंजीयन भी शीघ्र ही शुरु किया जावें।कृषकों द्वारा जो बीमा प्रिमियम बैंक द्वारा काटा जाता है, उस कंपनी का नाम एवं संबंधित अधिकारी के संपर्क नम्बर बैंक में चस्पा किये जावें।कृषि एवं राजस्व विभाग द्वारा फसल की जो अनावरी रिर्पोट शासन को प्रेषित की जाती है,उसे कृषकों के अवलोकनार्थ बैंक या तहसील कार्यालय में पारदर्शिता के साथ चस्पा की जावें।ज्ञापन देते समय कृषक रवि विश्नोई,मो.वसीम,विजयंत गौर,अभिषेक चौहान,आशीष वर्मा, निलेश राठौर सहित अन्य किसान मौजूद थे।जनसुनवाई में पहुंचे कृषकों के दल ने अफलन एवं फसल नष्ट होने संबंधी ज्ञापन देकर फसल बीमा की राशि भुगतान कराने की मांग की जिस पर श्री यादव ने वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी संजय जैन से चर्चा कर बैंक प्रतिनिधियों से बात करने हेतु निर्देशित किया वहीं नोडल अधिकारी जनसुनवाई एवं पर्यवेक्षक शिक्षा उमाकांत वर्मा को निर्देशित किया की सभी बैंक प्रतिनिधियों आगामी बैठक में फसल बीमा संबंधी जानकारी लेकर उपस्थित होने हेतु पत्र जारी करें। श्री यादव ने उपस्थित सभी अधिकारियों से जनसुनवाई एवं सी.एम. हेल्प लाइन 181 में प्राप्त आवेदनों का 20 सितंबर तक 50 प्रतिशत संतुष्टि के साथ निराकृत करने के निर्देश दिए श्री यादव ने कालेज प्राचार्य सी.पी. जोशी एवं विकासखंड शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र रघुवंशी को 16 नवंबर को होने वाली सैनिक भर्ती रैली में सेना में भर्ती होने के इच्छुक विद्यार्थियों को तैयारी कराने संबंधी चर्चा की। जनसुनवाई में विकासखंड शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र रघुवंशी एस.डी.ओ. पी.डब्ल्यू.डी. विनोद बरकने, पंचायत समन्वयक हीरालाल गोहिया, एम.पी.ई.बी.ई. सौरभ शर्मा सहकारिता निरीक्षक ललित सकवार, मंडी सचिव के.डी. अग्निहोत्री, उद्यान निरीक्षक देवेन्द्र पाटीदार, प्रभारी प्रतिनिधि बीआरसी संतोष धार्वे एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।
कांटी थाना के जमादार का हुआ निधन, थाना परिसर में छाई दुख की लहर
Rupesh Kumar 2019-09-18 11:11:30
मुज़फ़्फ़रपुर/कांटी, 18 सितंबर 2019, (आरएनआई)। बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर जिला से बड़ी खबर आ रही है, जँहा जिला के कांटी थाना के एक कर्मी की निधन होने से थाना परिसर में छाया दुख की लहर. बताया जा रहा है कि कांटी थाना के जमादार दिलीप कुमार सिंह का निर्धन हो जाने से कांटी थाना के सभी अधिकारियों व कर्मियों में दुख का माहौल देखने को मिल रहा है. जानकारी के अनुसार कांटी थाना के जमादार दिलीप कुमार सिंह बाढ़ बख्तियारपुर के मूल निवासी थे. वैसे मृतक जमीदार का एक घर बेगूसराय में भी बनाए थे. इस दुख की घड़ी में काँटी थाना अध्यक्ष कुंदन कुमार ने बताया कि कांटी थाना के जमीदार दिलीप कुमार सिंह की मौत बीमारी की वजह से हुई है. वो बीमार चल रहे थे, उन्होंने बताया कि वो ब्रेन की बीमारी से ग्रसित थे. वंही थानाध्यक्ष ने कहा कि दिलीप कुमार सिंह का कार्यकाल काफी सराहनीय रहा, साथ ही वे सबसे अच्छा व्यवहार करते थे.
एसडीएम ने दिए होटलों एवं ठेलों पर खुली सामग्री बेच रहे व्यापारियों के सामान जांच टीम गठित कर जांच कराने के निर्देश
Vivek Gupta 2019-09-18 00:44:43
खिरकिया, 18 सितंबर 2019, (आरएनआई)। बारिस का मौसम समाप्ति की ओर है धीरे-धीरे तेज गर्मी निकलेगी तो मौसमी बीमारियां फैल सकती है। इसमें खासतौर पर गंदगी एवं पेयजल पर विशेष ध्यान देना होगा। उपरोक्त निर्देश मंगलवार को हुई जनसुनवाई में अनुविभागीय अधिकारी (रा.) श्री व्ही.पी. यादव ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद एवं अनुविभागीय अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिए। श्री यादव मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को शीघ्र ही नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निवासों के आसपास फैली गंदगी को साफ करने हेतु अपने अमले को निर्देशित किया।अशुद्ध पेयजल से बीमारी जल्दी फैलती है अतः पीने के पानी में निर्धारित मात्रा में दवायें डाली जावें ताकि आंत्रशोध जैसी बीमारी से बचा जा सकें। श्री यादव ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी आत्माराम सांवरे को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर में होटलों एवं ठेलों पर खुली सामग्री रहे व्यापारियों के सामान जांच टीम गठित कर जांच कराने के निर्देश दिए कि वे व्यवसाईयों को समझायें की खाद्य सामग्री को ढांककर रखें ताकि वे कीटाणुमुक्त रहे उन्होंने आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास प्रभारी अधीक्षक रामभरोस प्रधान से कहा कि वे विकासखंड में संचालित सभी छात्रावास के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराये तथा शुद्ध पेयजल एवं भोजन की गुणवत्ता संबंधी प्रतिवेदन एक सप्ताह में प्रस्तुत करें उन्होंने शीघ्र ही विकासखंड में संचालित सभी छात्रावासों की जांच हेतु एक टीम गठित करने संबंधी आदेश जारी करने हेतु तहसीलदार श्रीमती विंकी सिघमारे को निर्देशित किया।
छात्रों की समस्त समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराया जायेगा :- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 20:48:56
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। तहसील शाहाबाद के ग्राम चठिया धनवार के राजकीय आश्रम पद्वति विद्यालय के छात्रों की समस्याओं सम्बन्ध में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कलेक्ट्रेट सभागार में छात्रों के साथ बैठक कर बिन्दुवार उनकी समस्याओं को सुना तथा विद्यालय की खराब सफाई व्यवस्था एवं बिजली आपूर्ति एवं नलों की खराबी आदि की व्यवस्था के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की तथा यूनीफार्म व तैलिया आदि की कमी के सम्बन्ध में जिला समाज कल्याण अधिकारी तथा आश्रम पद्वति विद्यालय के प्रधानाचार्य को सख्त निर्देश दिये कि विद्यालय की समस्त समस्याओं का निस्तारण तत्काल प्रभाव से करायें और छात्रों को सभी सुविधायें समय  से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें और इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही व अनियमितता क्षम्य नही होगी। जिलाधिकारी ने छात्रों से कहा कि सभी आदर्श छात्रों की तरह सयंम से काम ले और अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें। उन्होने छात्रों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्त समस्याओं का त्वरित निस्तारण कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि प्राईवेट शिक्षकों की टीम बनाकर छात्रों के पठन-पाठन में सहयोग प्रदान करायें और दोनो आश्रम पद्वति विद्यालयों का संबंधित मजिस्ट्रेट के साथ निरीक्षण कर तीन दिन में आख्या उपलब्ध कराये। इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने लापरवाह सफाई कर्मचारियों एवं संविदा शिक्षकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये हैं। बैठक में उप जिलाधिकारी शाहाबाद एवं सीओ सिटी आदि मौजूद रहे। 
कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशीष सिंह ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर धरना देकर छात्रो पर हुये लाठीचार्ज का जताया विरोध
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:58:35
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। दीन दयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति विद्यालय के छात्र जो हरदोई डीएम से मिलने आ रहे थे ऐसा कहा जा रहा है कि उन छात्रो पर थाना बेहटागोकुल पुलिस द्वारा बर्बर लाठी चार्ज किया गया। जिसकी खबर मिलते ही कांग्रेस के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष आशीष सिंह अपने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ एसपी कार्यालय पंहुच कर धरने फर बैठ गये। धरने बैठे कांग्रेस नेता आशीष सिंह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन पर मासूम बच्चों पर लाठी बरसाई गयी ।यह बहुत गलत हुआ है। बच्चे अपने हक की मांग कर रहे थेँ।
गायघाट के दहिला में स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन
Rupesh Kumar 2019-09-17 19:48:34
मुज़फ़्फ़रपुर/गायघाट, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। गायघाट में मंगलवार को बिहार सरकार के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार प्रखंड क्षेत्र के दहिला महिला स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी योगेश नारायण एवं राम नरेश कुमार एवं मिथिलेश कुमार ,डॉक्टर फारुख एवं अन्य चिकित्सकों ने 275 मरीजों का जांच किया। साथ ही उपस्थित महिलाओं की जांच की गई। जिसमें 62 महिलाओं का हीमोग्लोबिन की जांच किया गया। 75 मरीजों का ब्लड शुगर जांच कर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना निशुल्क इलाज हेतु गोल्डन कार्ड बनाया ।इस दौरान मौके पर स्वास्थ प्रबंधक अवैध अंसारी, आरोग्य मित्र मुकेश कुमार उपस्थित थे।मौके पर जांच करने हेतु राकेश कुमार एलटी, दीपक कुमार एलटी, पुष्पा कुमारी, एलटी सुलेखा कुमारी एनएम , विभा कुमारी आदि थें.
जिलाधिकारी ने प्रभावित बाढ क्षेत्रों का जायजा लिया
Rama Shanker Prasad 2019-09-17 19:40:50
आरा, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। बाढ़ के आसन्न संकट को देखते हुए जिलाधिकारी श्री रोशन कुशवाहा ने मंगलवार को शाहपुर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का अधिकारियों की टीम के साथ दौरा कर स्थिति का जायजा लिया तथा ग्रामीणों का हालचाल जाना। इस क्रम में जिलाधिकारी ने शाहपुर प्रखंड के दामोदरपुर, बहोरनपुर ,लच्छू टोला आदि का भ्रमण कर जल स्तर में वृद्धि, जल का फैलाव, सड़क की स्थिति, बांध पर प्रतिनियुक्त होमगार्ड की उपस्थिति, प्रभावित गांव के इर्द गिर्द पानी की स्थिति, आदि बिंदुओं के परित: स्थिति का जायजा लिया तथा मौके पर उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी जगदीशपुर श्री अरुण कुमार एवं शाहपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को क्षेत्र में भ्रमणशील रहने तथा जल स्तर में वृद्धि पर नजर रखने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने प्रभावित क्षेत्र के व्यक्तियों से भी वर्तमान स्थिति का फीडबैक प्राप्त किया तथा संबंधित अधिकारियों को बाढ़ आपदा से निपटने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में नाव की व्यवस्था करने तथा उसे त्वरित एवं तत्पर होकर प्रभावित गांवों में कूच करने हेतु तैयार अवस्था में रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने अस्पतालों मे डॉक्टरों को ड्यूटी पर तैनात रहने तथा सभी आवश्यक मेडिकल सुविधा तैयार रखने को कहा है। उन्होंने सिविल सर्जन को पर्याप्त एवं वांछित दवा सहित एंबुलेंस एवं मेडिकल टीम तैयार अवस्था में रखने का निर्देश दिया है ताकि आपात स्थिति से किसी भी समय आसानी से निपटा जा सके। उन्होंने संबंधित क्षेत्र के सभी अंचलाधिकारी को मुख्यालय में बने रहने तथा एहतियात के तौर परअलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सभी अधिकारियों की छुट्टी तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है तथा सभी अधिकारियों को मुख्यालय में बने रहने तथा बाढ़ से संबंधित दायित्वों की पूर्ति हेतु सजग एवं तत्पर रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने अपर समाहर्ता एवं आपदा प्रभारी को प्रभावित क्षेत्र में राहत शिविर के सचारू संचालन तथा राहत वितरण हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने तटबंध की सुरक्षा हेतु प्रतिनियुक्त होमगार्ड की उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु गृह रक्षा वाहिनी के समादेष्टा को निर्देश दिया है।
गौवंश आश्रय स्थल पर ही हरा चारा उगाने की व्यवस्था करायें:- जिलाधिकारी
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:40:15
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। सण्डीला सम्पूर्ण समाधान दिवस के उपरान्त जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कछौना ब्लाक की ग्राम पंचायत उत्तर घईयां के मजरा भारत खेड़ा में संचालित अस्थाई गौवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने यहां समर सेबुल, चारा, सोलर लाईट आदि की जानकारी ली तथा ग्राम प्रधान एवं सिके्रटरी को निर्देश दिये कि गौवंशों को हरा चारा देने के लिए गौवंश आश्रय स्थल पर ही हरा चारा उगाने की व्यवस्था करायें तथा गौवंशों के गोबर से खाद बनाने की प्रक्रिया भी अमल में लाये।
शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता परक नहीं पाया जायेगा उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगीः-सतीश महाना
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:39:12
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। तहसील सण्डीला में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रभारी मंत्री सतीश महाना ने उपस्थित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों से कहा कि सम्पूर्ण समाधान एवं थाना दिवस आदि से ग्रामीण क्षेत्र के गरीब एवं असहाय लोगों से प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये और प्रत्येक शिकायत का गुणवत्ता पूर्वक मानक के अनुसार निर्धारित समय में निस्तारण करें तथा निस्तारित शिकायत की जानकारी सम्बन्धित व्यक्ति को अवश्य उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि आज सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा अगले सम्पूर्ण समाधान दिवस में की जायेगी और जिन अधिकारियों की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता परक नहीं पाया जायेगा उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाकर प्रधानमंत्री जी के संकल्प को पूरा करें:-श्री सतीश महाना
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:35:49
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। आज 17 सितम्बर 2019 को मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्म दिवस पर रसखान पे्रक्षागृह में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत आयोजित स्वच्छता ही सेवा, वृहद अभियान का शुभारम्भ मंत्री औद्योगिक विकास उ0प्र0 एवं जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सतीश महाना जी ने मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर उन्होने उपस्थित ग्राम प्रधान, सचिव, स्वच्छतागृही व छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी का सपना था कि स्वच्छ भारत के तहत प्रत्येक घर में शौचालय हो और इसी को आधार मान कर मा0 प्रधानमंत्री जी ने गांव-गांव स्वच्छता अभियान चलाने के लिए सभी का आवह्न किया है। मा0 मंत्री जी ने उपस्थिति सांसद, विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी अपने क्षेत्र की गली, मोहल्ले, गांव एवं शहरों में स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता फैलायें और सभी स्थानों पर स्वच्छता में अपना सहयोग करें।
दीनदयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति विद्यालय चठिया के छात्रो ने मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर डीएम कार्यालय को किया कूंच
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:33:21
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। दीनदयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति विद्यालय चठिया शाहाबाद के छात्रो को मूलभूत सुविधाओं  जैसे कापी किताब ड्रेस पानी बिजली पढाई भी नही मिल पा रही है।जिससे आक्रोशित छात्र जिलाधिकारी पुलकित खरे को अपनी समस्या से अवगत कराने के लिये  पैदल मार्च कर निकल पडे। मिली जानकारी के अनुसार पैदल मार्च करते हुये छात्र  जैसे ही थाना बेहटागोकुल के समीप पहुंचे वहाँ पहले से तैनात पुलिस बल ने उन्हे डीएम कार्यालय जाने से रोकने का प्रयास किया जिस पर छात्र नही माने तो पुलिस ने कई छात्रो को थाने मे पकड ले गये  बकौल छात्र पुलिस ने बच्चों को मारा पीटा जिससे गुस्साए छात्रो ने पत्थरबाजी कर दी आखिर कार पुलिस को बच्चों को छोडना पडा ।पहले से पीडित बच्चे इतना उत्तेजित हो गये कि उन्होंने पुलिस बेरीकेडिंग को तोड कर हरदोई की ओर कूंच कर दिया।पुलिस की बर्बर लाठीचार्ज के बाद भी छात्रों का जोश ठंडा नही पडा और उन लोगो ने 45किमी की लम्बी दूरी पैदल ही तय कर डीएम कार्यालय पर पहुंच गये।डीएम कार्यालय पर पहुचने के बाद पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुये डीएम से मिलने की जिद पर अड गये। सूचना प्राप्त होने पर भारी पुलिस बल के साथ पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गये।लाख मानमनौव्वल के बाद भी बच्चे नही माने । तो आखिरकार जिलाधिकारी ने सभागार मे सभी बच्चों को बुलाकर बात की।डीएम ने बच्चों को समझाते हुये अपने छात्र जीवन का संघर्ष साझा करते हुये कहा कि छात्र जीवंन मे संघर्ष करना ही पडता है।जितना बडा संघर्ष होगा कामयाबी भी उतनी बडी होगी।आप लोगों को समस्या थी तो आप लोग एसडीएम से मिलते आप की समस्याओं का निराकरण करा दिया जाता इस तरह बात कहने का तरीका उचित नही होता है। पढाई मे मेहनत करनी होगी 80% नम्बर प्राप्त करने पर नौकरी नही मिलती 50%या60% मार्क लानै वाला मजदूर ही हो सकता है।बच्चों को मेहनत कर अपना कैरियर बनाने की सलाह दी।बच्चों के दिये प्रार्थना पत्र पर कार्यवाही करते हुये विद्यालय प्रधानाचार्य सुनील दत्त व  संविदा शिक्षक विनय को गैर जनपद भेजने हेतु पत्र लिखने के निर्देश दियेसाथ ही नियमित सफाई न करने वाले सफाई कर्मचारियों को हटाने के निर्देश दिये है।
बाईक सवार अपराधियों ने महिला से की बीस हज़ार की छिनतई, जांच में जुटी है पुलिस
Rupesh Kumar 2019-09-17 19:09:23
मुज़फ़्फ़रपुर/गायघाट, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। गायघाट थाना क्षेत्र के बरूआरी-शिवदाहा मुख्य सड़क मार्ग पर तेजौल- बरूआरी के बीच में पल्सर सवार दो बदमाशों ने महिला से झपट्टा मारकर 20,000 की छिनतई कर ली ।पीड़ित पूनम झा ने पुलिस को बताया कि वह पीएनबी बैंक बरूआरी से अपने खाते से 20,000 रूपये निकासी कर अपनी घर महेशवाड़ा लौट रही थी ।इस बीच तेजौल की ओर से आ रहे दो बदमाशों ने झपट्टा मारकर पैसे से भरा थैला लेकर बरूआरी की दिशा में भाग निकला ।छिनतई की घटना के बाद मौके पर आसपास के लोगों की भीड़ लग गई ।चिखती चिल्लाते महिला के काफ़ी शोर मचाने पर बड़ी संख्या में लोग जुट गए । पीड़ित ने मामले की सूचना थाने को दी।सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने आसपास में लगे सीसीटीवी कैमरे की फूटेज को खंगाला ।कैमरे में देखने से पीड़ित महिला ने लुटेरो की पहचान की हैं ।एएसआई आशा देवी कर्ण ने बताया कि मामलें की छानबीन की गई है ।प्रथम दृष्टया मामलें छिनतई की हैं ।पीड़ित कृष्णा कुमार झा के पत्नी पूनम झा ने थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है ।थानाध्यक्ष राजेन्द्र साह ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर अपराधियों के गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रहीं हैं.
दशहरा मेला की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में डीएम एवं सीडीओ ने संयुक्तरूप से नुमाईश मैदान का स्थलीय निरीक्षण किया
Laxmi Kant Pathak 2019-09-17 19:01:59
हरदोई, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। जनपद में आयोजित होने वाले दशहरा मेला की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने संयुक्तरूप से नुमाईश मैदान का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को मेले की तैयारियो से सम्बन्धित आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि पूर्व में लगे मेले से इस बार का मेला एक कदम आगे बढ़कर भव्य आयोजन किया जायेगा जिसके लिए मेला समिति के अलावा मंच समिति का भी गठन किया जायेगा। दशहरा मेले में प्रतिदिन नाना प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें बच्चों, युवाओं एवं महिलाओं से सम्बन्धित कार्यक्रमों का भी समायोजन किया जायेगा। उन्होने अपने निरीक्षण में खाने के स्टाल, रावण दहन स्थल, दुकानों का विस्तारित रूप, स्टेज की पोजीशन, मैदान का समतलीकरण, विद्युत की उचित व्यवस्था, एम्बुलेंस, फायर की गाड़ियां, साफ सफाई सहित कई महत्वपूर्ण स्थलों आदि पर विस्तार से चर्चा एवं स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होने शहरवासियो से अपने परिवार के साथ मेले में आने की अपील की।
सुलतानपुर:-अखिल भारतीय उद्योग ब्यापार मण्डल कादीपुर नगर ने ब्यापारियों की सक्रियता बनाये रखने हेतु सदस्यता अभियान के तहत आज सदस्यता प्रमाण पत्र किया वितरित
Shyam Chandra Srivastav 2019-09-17 18:36:24
सुलतानपुर, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। अखिल भारतीय उद्योग ब्यापार मण्डल कादीपुर नगर ने ब्यापारियों की सक्रियता बनाये रखने हेतु सदस्यता अभियान के तहत आज सदस्यता प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम नगर अध्यक्ष घनश्याम जैसवाल के नेतृत्व में ब्यापारी पदाधिकारियों ने आयोजित किया।
सुलतानपुर:-सम्पूर्ण समाधान दिवस कादीपुर 260 में 18 शिकायतों का मौके पर किया गया निस्तारण,रिश्वत लेना व देना दोनों ही अपराध है-जिलाधिकारी
Shyam Chandra Srivastav 2019-09-17 18:32:08
सुलतानपुर, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती की अध्यक्षता में तहसील कादीपुर के ब्लाक सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें 18 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।
जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक
Rama Shanker Prasad 2019-09-17 17:42:31
आरा, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक विद्या भवन सभागार में उप विकास आयुक्त श्री माधव कुमार सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने बैंकों को उपभोक्ता उन्मुखी होने तथा बैंकिंग कार्यप्रणाली को सरल, एवं सहज बनाने की आवश्यकता पर बल दिया । उन्होंने कहा कि सभी बैंकों को सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने तथा सरकारी योजनाओं से अधिकाधिक व्यक्तियों को आच्छादित एवं लाभान्वित करने को कहा। इस क्रम में उन्होंने सामाजिक आर्थिक रूप से पिछड़े व्यक्तियों के हित में कार्य करने को कहा ताकि उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाया जा सके। इसके लिए किसानों के हित में तथा कृषि के विकास के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना से अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रखंड बार शिविर आयोजित करने की आवश्यकता पर बल दिया। इस संदर्भ में उल्लेखनीय है कि लक्ष्य के परिप्रेक्ष्य में बैंकों की उपलब्धि असंतोषजनक पाया गया । उन्होंने गरीब किसानों के हित में संवेदनशील होकर केसीसी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा कैंप मोड में कार्य करने को कहा ।उप विकास आयुक्त ने वर्तमान वैश्वीकरण एवं उदारीकरण के दौर में विद्यालयों में स्कूली बच्चों को वित्तीय साक्षरता प्रदान करने की जरूरत बतलाया ताकि जीवन के प्रारंभिक चरण में ही वित्तीय कामकाजों से संबंधित तथ्यों से व्यक्ति अवगत हो सके। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिला के बैंकों का सीडी अनुपात28.46 तथा वार्षिक क्रेडिट प्लान 13% है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र सभी मिलाकर जिला में बैंकों की कुल 227 शाखाएं हैं तथा कुल 207 एटीएम है। उप विकास आयुक्त ने आगामी त्योहार के मौसम को देखते हुए बैंक अधिकारियों को क्षेत्रों में भ्रमण कर एटीएम के कार्यरत रहने की स्थिति के संदर्भ में जांच करने का निर्देश दिया । साथ ही मोबाइल एटीएम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं सिक्कों के लिए एक मेला आयोजित करने की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक में जिला परिषद अध्यक्षा श्रीमती आरती देवी ,अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री जेके वर्मा, डीआरडीए डायरेक्टर श्री प्रमोद कुमार सहित भारतीय रिजर्व बैंक नाबार्ड के प्रतिनिधि, तथा सभी बैंकों के प्रबंधक/प्रतिनिधि उपस्थित थे।
मुज़फ़्फ़रपुर में बैलगाम अपराधियों ने टॉल प्लाजा कर्मी को चाकू से गोंद कर किया हत्या, जांच में जुटी पुलिस
Rupesh Kumar 2019-09-17 17:02:55
मुज़फ़्फ़रपुर, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर में आये दिन लूट, हत्या, छिनतई व अन्य प्रकार की अपराधिक घटनाएं देखने को मिल रही है. वंही जिला के गायघाट थाना क्षेत्र के बेरूआ गांव में बेखौफ़ अपराधी ने एक युवक को चाकू से हत्या कर दी. मिली जानकारी के अनुसार मृतक मुज़फ़्फ़रपुर-दरभंगा मुख्य मार्ग स्थित मैठी टाॅल प्लाजा पर किचन मे काम करता था. उक्त मृतक की पहचान स्थानीय बेरुआ गांव के भोला पंडित के पुत्र रंजीत पंडित के रूप में हुई हैं. जो मैठी टोल प्लाजा में रसोई का काम किया करता था, बताया जा रहा है कि उक्त युवक देर रात काम कर घर लौट रहा था. इस बीच अज्ञात अपराधियों ने बाईक लूट कर सरेआम चाकू से गोदकर हत्या कर दी. हत्या के बाद शव को मैठी- बेरूआ सड़क स्थित एक गाछी में फेंक दिया. सुबह होते ही लोगों ने शव को देखते ही घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी. सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष राजेन्द्र साह घटनास्थल पर दल बल के साथ पहुंच कर मामलें की जांच में जुट गए. हत्या की खबर सुनते ही मृतक के घर कोहराम मच गया. घटनास्थल पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. इस घटना के कारण आसपास के इलाकों में तरह-तरह के चर्चे का विषय बना हैं. घटना से आक्रोशित लोगों ने मुज़फ़्फ़रपुर-दरभंगा मार्ग एनएच 57 को जाम कर दिया. लोग ने पुलिस पदाधिकारियों के विरोध में जमकर बवाल काटा. वंही जाम की सूचना पर गायघाट, बेनीबाद व बोचहां थाने की पुलिस मौके पर पहुंची. हत्या के बाद आक्रोशित लोगों ने मृतक के परिजनों को उचित मुआवजे की मांग व दोषियों को अविलंब गिरफ्तार करने की मांग करने लगे. मुज़फ़्फ़रपुर एसएसपी मनोज कुमार के निर्देश पर डीएसपी पूर्वी गौरव पांडेय डांग स्काॅयड के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर मामलें की छानबीन की, लेकिन फिलहाल कोई सुराग नहीं मिल सका. डीएसपी ने बताया कि टीम गठित कर दोषियों को हर हाल में गिरफ्तार कर लिया जाएगा. स्थानीय मुखिया ने मृतक के परिजनों को परिवारिक लाभ दिलाने का अश्वासन दिया. बाद में आक्रोशित लोगों ने जाम समाप्त किया. वंही पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. गायघाट थानाध्यक्ष राजेन्द्र साह ने बताया कि पुलिस मृतक के परिजन के ब्यान पर प्राथमिकी दर्ज कर आगें की कारवाई कर रहीं हैं. पुलिस कई बिंदुओं पर जांच कर छापेमारी कर रहीं हैं.
मीनापुर में ठनका गिरने से एक की मौत अन्य दो जख्मी
Rupesh Kumar 2019-09-17 15:34:43
मुज़फ़्फ़रपुर, 17 सितंबर 2019, (आरएनआई)। बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर जिला के मीनापुर प्रखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जँहा बताया जा रहा है कि प्रखंड के मठिया मोरसंडी में मूसलाधार बारिश के दौरान ठनका गिरने से एक युवक की मौत हो गई. वंही अन्य दो लोग बुरी तरह से घायल हो गए. घायलों को इलाज़ के लिए अस्पताल ले जाएगा गया. जँहा उनका इलाज किया जा रहा है. आपको बता दें की इस तरह की कुदरती घटना होने से गांव सहित आसपास के इलाकों में दुख का माहौल बना हुआ है.

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?
Positive SSL