HIGHLIGHTS


सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, अयोध्या में मंदिर भी बनेगा और मस्जिद भी

Vishnu Kumar Agrawal 2019-11-09 12:00:00    NATIONAL 59954
सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, अयोध्या में मंदिर भी बनेगा और मस्जिद भी
नई दिल्ली, 9 नवंबर 2019, (आरएनआई )। अयोध्या भूमि विवाद को लेकर पांच जजों की पीठ ने शनिवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड विवादित ढांचे पर अपना एक्सक्लूसिव राइट साबित नहीं कर पाया. कोर्ट ने विवादित ढांचे की जमीन हिंदुओं को देने का फैसला सुनाया, तो मुसलमानों को दूसरी जगह जमीन देने के लिए कहा है. कोर्ट ने साथ ही कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार तीन महीने में योजना बनाए. कोर्ट ने कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन मिलेगी. फिलहाल अधिकृत जगह का कब्जा रिसीवर के पास रहेगा. पांचों जजों की सहमति से फैसला सुनाया गया है. फैसला पढ़ने के दौरान पीठ ने कहा कि ASI रिपोर्ट के मुताबिक नीचे मंदिर था. CJI ने कहा कि ASI ने भी पीठ के सामने विवादित जमीन पर पहले मंदिर होने के सबूत पेश किए हैं. CJI ने कहा कि हिंदू अयोध्या को राम जन्मस्थल मानते हैं. हालांकि, ASI यह नहीं बता पाया कि मंदिर गिराकर मस्जिद बनाई गई थी. मुस्लिम गवाहों ने भी माना कि वहां दोनों ही पक्ष पूजा करते थे. रंजन गोगोई ने कहा कि ASI की रिपोर्ट के मुताबिक खाली जमीन पर मस्जिद नहीं बनी थी. साथ ही सबूत पेश किए हैं कि हिंदू बाहरी आहते में पूजा करते थे. साथ ही CJI ने कहा कि सूट -5 इतिहास के आधार पर है जिसमें यात्रा का विवरण है. सूट 5 में सीता रसोई और सिंह द्वार का जिक्र है. सुन्नी वक्फ बोर्ड के लिए शांतिपूर्ण कब्जा दिखाना असंभव है. CJI ने कहा कि 1856-57 से पहले आंतरिक अहाते में हिंदुओ पर कोई रोक नहीं थी. मुसलमानों का बाहरी आहते पर अधिकार नहीं रहा.

जस्टिस रंजन गोगोई की इस बेंच में उनके अलावा जस्टिस शरद अरविंद बोबडे, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एस अब्दुल नजीर शामिल हैं. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. यदि 17 नवंबर के पहले पुनर्विचार याचिका आती है तो इसे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की बेंच ही सुनेगी. लेकिन यदि यह पिटीशन इसके बाद आई तो अगले चीफ जस्टिस तय करेंगे कि रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई के लिए मौजूदा पीठ में जस्टिस गोगोई की जगह पांचवा जज कौन होगा. सुप्रीम कोर्ट यह भी तय करेगा कि रिव्यू पिटीशन पर सुनवाई की जाए या नहीं की जाए.

सवा सौ साल पहले बाबरी मस्जिद के दरवाज़े के पास बैरागियों ने राम चबूतरा बनाया था. साल1885 में महंत रघुबर दास की चबूतरे पर मंदिर बनाने की मांग, अदालत से ख़ारिज. साल 1949 में प्रदेश सरकार ने राम चबूतरे पर मंदिर बनाने की कोशिश की, कोशिश नाकाम. साल1949 में ही 22-23 दिसंबर को ये संपत्ति कुर्क, वहां रिसीवर बिठा दिया गया. इसके बाद साल 1950 में 16 जनवरी को गोपाल दास विशारद कोर्ट गए, सिर्फ़ पुजारी को पूजा की इजाज़त. साल 1959 में निर्मोही अखाड़े ने अदालत में अपना दावा पेश किया. साल1961 में सुन्नी सेन्ट्रल वक़्फ़ बोर्ड अदालत पहुंचा, मस्जिद का दावा पेश किया. साल 1986 में 1 फ़रवरी को फ़ैज़ाबाद ज़िला जज ने ताला खुलवाया, सबको पूजा की इजाज़त दी. साल 1986 में कोर्ट के इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी बनाने का फ़ैसला. 1989 में वीएचपी के देवकीनंजन अग्रवाल ने रामलला की तरफ़ से मंदिर का केस किया. साल 1989 के नवंबर में मस्जिद से थोड़ी दूर पर राम मंदिर का शिलान्यास. साल 1990 में 25 सितंबर से सोमनाथ से अयोध्या तक की रथ यात्रा, 23 अक्टूबर को लालकृष्ण आडवाणी गिरफ़्तार. इसके नतीजे में गुजरात, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और आंध्रप्रदेश में दंगे भड़के.

इस मामले में साल 1990 में कुछ कार सेवकों ने मस्जिद की गुंबद तोड़ी, भगवा फहराया, दंगे फिर भड़के. साल 1991 के जून महीने में लोकसभा चुनाव हुए और यूपी में बीजेपी की सरकार बनी. साल 1992 के नवंबर में कल्याण सिंह का अदालत में मस्जिद की हिफ़ाज़त का हलफ़नामा दिया. साल 1992 के 6 दिसंबर को लाखों कारसेवकों ने बाबरी मस्जिद गिरा दी. साल 2003 में हाई कोर्ट ने विवादित स्थल की खुदाई कराई ताकि दावों का सच पता लगे.साल 2010 में 30 सितंबर को इलाहाबाद कोर्ट के लखनऊ खंडपीठ से विवादित ज़मीन का बंटवारा रामलला विराजमान, निर्मोही अखाड़ा और सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड को बराबर ज़मीन देना का फ़ैसला. इलाहाबाद कोर्ट के लखनऊ खंडपीठ के फ़ैसले के ख़िलाफ़ सभी पक्ष सुप्रीम कोर्ट गए.

इसी साल 8 मार्च को कोर्ट ने इस मामले में तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति बनाई थी. मध्यस्थता समिति में अध्यक्ष जस्टिस ख़लीफ़ुल्ला, श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ वकील श्रीराम पंचू शामिल. मध्यस्थता समिति ने अपनी अंतिम रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में जमा कर अपनी असमर्थता जताई. कई पक्षों ने मध्यस्थता समिति से दोबारा बातचीत करने का आग्रह किया सुप्रीम कोर्ट से पक्षकारों को आपस में समझौता और मध्यस्थता समिति से बातचीत का विकल्प दिया. भारत के मुख्य न्यायाधीश ने पहले 18 अक्टूबर तक सुनवाई पूरी करने की उम्मीद जताई थी. इसके बाद प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि अब 17 अक्टूबर तक ही सभी पक्ष अपनी बहस पूरी करें.

अयोध्या में सुरक्षा और कड़ी की गई है. राम जन्मभूमि मंदिर की तरफ जाने वाले सारे रास्ते बंद कर दिए गए हैं. अब वहां से सिर्फ़ पैदल गुज़रा जा सकेगा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में एक कंट्रोल रूम बनाने और लखनऊ और अयोध्या में दो हेलीकॉप्टर तैयार रखने के आदेश दिए हैं. पूरे यूपी में पुलिस दंगों से निपटने के लिए रिहर्सल कर रही है. टेंपरेरी जेलें बना दी गई हैं. वहां जरूरत पड़ने पर गिरफ्तार लोगों को रखा जा सकेगा.अयोध्या में नाकेबंदी और सख़्त हो गई है. राम जन्मभूमि मंदिर जाने वाले सारे रास्ते आज गाड़ियों के लिए सील कर दिए गए. झगड़े वाली जगह के चारों तरफ 67 एकड़ जमीन पहले से केन्द्र सरकार के कब्ज़े और सेंट्रल फोर्सस की निगरानी में हैं. अब उसकी तरफ जाने वाले रास्तों को गाड़ियों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है. इसके साथ पूरे अयोध्या में पुलिस जनता के बीच जाकर उन्हें समझाने और हिफ़ाज़त का भरोसा दिलाने की कोशिश कर रही है.

अयोध्या के सारे प्रमुख मंदिरों के आसपास बड़े पैमाने पर सिक्‍योरिटी लगा दी गई. जिन जगहों पर सुरक्षा बढ़ाई गई है उनमें राम जन्मभूमि कॉम्प्लेक्स, हनुमानगढ़ी, दशरथ महल, कनक भवन, मंदिर निर्माण कार्यशाला राम की पैड़ी, कारसेवक पुरम, सरयू घाट वगैरह शामिल हैं. लेकिन प्रशासन का कहना है कि वहां सुरक्षा पूरी रहेगी लेकिन ज़िंदगी अपनी रफ़्तार से चलेगी. स्कूल, कॉलेज, बाजार सब खुलेंगे और कोई पाबंदी नहीं रहेगी.

इस मामले में फैसला सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने सुनाया है. इस पीठ में प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई के साथ जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ , जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नजीर शामिल हैं. सूत्रों के अनुसार CJI रंजन गोगोई की सुरक्षा को Z श्रेणी का कर दिया गया है.

इस फैसले से पहले पीएम मोदी ने देशवासियों से फैसले के बाद देश में शांति बनाए रखने की अपील की थी. उन्होंने शुक्रवार की शाम एक के बाद एक किए कई ट्वीट में लिखा कि देश की न्यायपालिका के मान-सम्मान को सर्वोपरि रखते हुए समाज के सभी पक्षों ने, सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों ने, सभी पक्षकारों ने बीते दिनों सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए जो प्रयास किए, वे स्वागत योग्य हैं. कोर्ट के निर्णय के बाद भी हम सबको मिलकर सौहार्द बनाए रखना है. एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि अयोध्या पर कल सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ रहा है. पिछले कुछ महीनों से सुप्रीम कोर्ट में निरंतर इस विषय पर सुनवाई हो रही थी, पूरा देश उत्सुकता से देख रहा था. इस दौरान समाज के सभी वर्गों की तरफ से सद्भावना का वातावरण बनाए रखने के लिए किए गए प्रयास बहुत सराहनीय हैं.






Related News

National

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग ने भारतीय वायुसेना को डिलीवर किए अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर
Root News of India 2020-07-10 14:19:00
नई दिल्ली, 10 जुलाई 2020, (आरएनआई)। अमेरिकी एविएशन कंपनी बोइंग ने भारतीय वायुसेना को सभी अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर की डिलीवरी कर दी है। 22 अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर में से अंतिम पांच की डिलीवरी वायुसेना के हिंडन एयरबेस पर की गई। इससे पहले बोइंग ने 15 चिनूक हैविलिफ्ट हेलीकॉप्टर में अंतिम पांच मार्च में वायुसेना को सौंपे थे। 
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के शास्त्री भवन स्थित दफ्तर में लगी आग
Root News of India 2020-07-10 13:00:00
नई दिल्ली, 10 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के शास्त्री भवन स्थित दफ्तर में आज सुबह आग लग लगने की खबर सामने आई है। दमकल की 6 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।
मध्य प्रदेश के रीवा में एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट का पीएम नरेंद्र मोदी ने किया उद्घाटन
Root News of India 2020-07-10 12:01:29
नई दिल्ली, 10 जुलाई 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मध्यप्रदेश के रीवा जिले में स्थित विश्व की बड़ी सौर परियोजनाओं में शामिल रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित की।
69 वर्ष के हुए राजनाथ सिंह
Root News of India 2020-07-10 10:30:51
नई दिल्ली, 10 जुलाई 2020, (आरएनआई)। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को 69 वर्ष के हो गए हैं। जन्मदिन के इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित बीजेपी के शीर्ष नेताओं ने उनको बधाई दी। राजनाथ सिंह का जन्म 10 जुलाई 1951 को वाराणसी के चंदौली जिला के भाभोरा गांव में हुआ था। वह दो बार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में केंद्रीय मंत्री, पीएम मोदी के पहले शासनकाल में केंद्रीय गृह मंत्री रह चुके हैं। राजनाथ ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से भौतिक शास्त्र में डिग्री ली और मिर्जापुर जिले में फिजिक्स के लेक्चरर बने। राजनाथ सिंह महज 13 साल के थे जब उन्होंने आरएसएस ज्वाइन कर ली थी। नौकरी करते हुए भी वे लगातार संघ से जुड़े रहे और 1974 में उन्हें भारतीय जनसंघ का सचिव नियुक्त किया गया। राजनाथ सिंह भारतीय जनता पार्टी के युवा संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।
National Kitten Day
Jeevan Kautik Suralkar 2020-07-10 09:14:37
National Kitten Day Kittens! Who doesn’t love tiny, adorable kittens? …their big heads, giant eyes, tiny pink paws and noses, and the adorable mews they make…. We can’t resist their cute and furry charms. Surprisingly Americans seem to like cats and kittens best: According to the American Humane Society, 95.6 million cats were owned, while 83.3 million households owned a dog. There is certainly nothing wrong with dogs, but a tiny kitten is irresistible! So join us on July 10, as we celebrate National Kitten Day!1.Adopt a kitten! (or foster if you can't adopt)If you cant adopt a kitten and commit to being a kitty parent for a furry pal you can also foster kittens. Feral kittens need human socialization to be adopted out, and staying with a cuddly human is much more fun than staying at a pound before they find their 'forever home'. So if you can't adopt fully, help out in the adoption process, and maybe a kitten will end up staying with you in the process ;-)
विकास दुबे पुलिस मुठभेड़ में ढेर
Root News of India 2020-07-10 08:51:05
नई दिल्ली, 10 जुलाई 2020, (आरएनआई)। उत्तर प्रदेश के कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी विकास दुबे शुक्रवार सुबह भौंती क्षेत्र के पास पुलिस मुठभेड़ में मार गिराया गया।
पीएम केयर्स फंड मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया
Root News of India 2020-07-09 15:11:10
नई दिल्ली, 9 जुलाई 2020, (आरएनआई)। केंद्र सरकार ने उच्चत्तम न्यायालय में पीएम केयर्स फंड मामले में हलफनामा दायर किया है। केंद्र सरकार द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है, 'राष्ट्रीय और राज्यों के आपदा प्रतिक्रिया कोष जैसे राहत कार्यों के लिए सांविधिक निधियों का अस्तित्व उन अन्य निधियों को प्रतिबंधित नहीं करता है जो स्वैच्छिक दान स्वीकार करते हैं।'
भूकंप के भयानक झटके: थर्रायी धरती मचा हड़कंप, घरों से भागे लोग
Root News of India 2020-07-09 15:11:00
नई दिल्ली, 9 जुलाई 2020, (आरएनआई)। वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच देश के अलग अलग हिस्सों के लगातार महसूस किये जा रहे भूकंप के झटको के बीच मिजोरम के चंफाई में आज एक बार फिर से 4.3 रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। एक जानकारी के अनुसार दोपहर 2.28 बजे भूकंप के झटके चंफाई से दक्षिण-पश्चिम में 23 किलोमीटर दूर आया है।
पूरी दुनिया में बदलाव का नेतृत्व कर रहा भारत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Root News of India 2020-07-09 13:05:11
नई दिल्ली, 9 जुलाई 2020, (आरएनआई)। ब्रिटेन में आज से इंडिया ग्लोबल वीक 2020 शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडिया ग्लोबल वीक को संबोधित किया। कोरोना काल में वैश्विक दर्शकों के लिए मोदी का यह पहला संबोधन है। तीन दिन यानी शनिवार तक चलने वाले इस वर्चुअल सम्मेलन का विषय 'बी द रिवाइवल : इंडिया एंड अ बैटर न्‍यू वर्ल्‍ड' है।
कर्म करने वाला फल नहीं मांगता, निःस्वार्थ भाव से सेवा करता है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Root News of India 2020-07-09 13:05:00
नई दिल्ली, 9 जुलाई 2020, (आरएनआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (9 जुलाई) अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया। कोरोना संकट के दौरान वाराणसी के नागरिकों और सामाजिक संगठनों ने किस तरह से जरूरतमंदों की मदद की और स्थानीय प्रशासन को भी सहायता दी, इस पर पीएम ने बातचीत की। पीएम मोदी ने लॉकडाउन के दौरान सेवा कार्यों के लिए काशीवासियों की तारीफ करते हुए कहा, कोरोना काल ने दुनिया के तौर तरीके पूरी तरह से बदल दिए हैं। जिस प्रकार से आपने सेवा की उसका बड़ा प्रभाव पड़ा है।
'कानपुर का दरिंदा' विकास दुबे गिरफ्तार
Root News of India 2020-07-09 09:44:02
नई दिल्ली, 10 जुलाई 2020, (आरएनआई)। उत्तरप्रदेश पुलिस को चकमा देकर भागने वाला कानपुर एनकाउंटर का मुख्य आरोपी विकास दुबे आज मध्य प्रदेश के उज्जैन से गिरफ्तार किया गया है।
National Sugar Cookie Day
Jeevan Kautik Suralkar 2020-07-09 08:43:35
Today Is National Sugar Cookie DayArguably one of the greatest holidays of all time, National Sugar Cookie Day falls on July 9 each year and provides us with the perfect excuse to indulge in our guiltiest, sugar-filled cravings. They’re fun, they’re classic, but most importantly, they taste unbelievably delicious. Originating back in the 1700’s in Nazareth, Pennsylvania, sugar cookies were initially referred to as Nazareth Cookies by German Protestant settlers and baked in the shape of a keystone, their state’s symbol. Fast forward a couple hundred years later and traditional sugar cookies are now a treasured staple amid most households. Though they are outwardly simple, sugar cookies are a popular treat frequently consumed on numerous different occasions, including Valentine’s Day, Easter, Christmas, and birthdays. There are ample ways to celebrate this holiday — but really, do we need a reason to celebrate sugar cookies ?1.Break out the mixing bowls and whip up your own batch
पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई सीसीईए की बैठक
Root News of India 2020-07-08 16:11:04
नई दिल्ली, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट और सीसीईए की बैठक हुई। इस बैठक में तीन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। पहला तो कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के एग्री इंफ्रा फंड को मंजूरी मिली। दूसरा गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक के लिए बढ़ाने पर सबकी सहमति बनी। तीसरा कारोबारियों और कर्मचारियों के फायदे के लिए 24 फीसदी ईपीएफ मदद को मंजूरी मिली। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के तहत फ्री एलपीजी सिलेंडर बांटे जाने की योजना को मंजूरी मिली। निर्मला सीतारमण ने भी ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।
सुप्रीम कोर्ट ने BS4 वाहनों की बिक्री से जुड़े आदेश को पलटा
Root News of India 2020-07-08 14:09:09
नई दिल्ली, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। सुप्रीम कोर्ट ने BS4 वाहनों की बिक्री से जुड़े हुए अपने पिछले आदेश को पलट दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10 दिनों तक बिके वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। उच्चतम न्यायालय का ताजा आदेश ऑटोमोबाइल डीलरों के लिए बड़ा झटका है। 
बाबासाहेब आंबेडकर के घर में तोड़फोड़
Root News of India 2020-07-08 10:41:38
मुंबई, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। भारत के संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के दादर स्थित घर- राजगृह में अज्ञात लोगों ने तोड़फोड़ की है। पुलिस ने इस घटना के लिए अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। एक अधिकारी ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। 
सरकार ने होम आइसोलेशन के लिए जारी की नई गाइडलाइन
Root News of India 2020-07-08 08:43:54
नई दिल्ली, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। देश भर में इन दिनों कोरोना वायरस के ज्यादातर ऐसे मरीज मिल रहे हैं जिनमें इस बीमारी के लक्षण नहीं हैं। लिहाजा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी की है। सरकार की ये गाइडलाइन कोरोना के माइल्‍ड, प्रीसिम्‍टोमेटिक और एसिम्‍टोमेटिक मामलों को लेकर है। सरकार के नए निर्देश के मुताबिक, जो पहले से एचआईवी और कैंसर के मरीज हैं उन्हें होम आइसोलेशन में नहीं, बल्कि अस्पताल में इलाज कराना होगा। वहीं, होम आइसोलेशन वाले मरीज लक्षण की शुरुआत के 10 दिन बाद डिस्चार्ज हो जाएंगे, लेकिन यहां ये भी देखना होगा कि मरीज को 3 दिन तक बुखार न हो।
सरकार ने फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम से बाहर किया
Root News of India 2020-07-08 08:43:47
नई दिल्ली, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को अब आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 के दायरे से बाहर कर दिया गया है। उपभोक्ता मामलों की सचिव लीना नंदन ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
अदालत का फैसला, सुप्रीम कोर्ट में सितंबर तक होगी वर्चुअल सुनवाई, नई एसओपी जारी
Root News of India 2020-07-08 08:43:40
नई दिल्ली, 8 जुलाई 2020, (आरएनआई)। 50 दिनों की बजाय हफ्ते भर के सांकेतिक ग्रीष्मावकाश के बाद सुप्रीम कोर्ट सोमवार से खुल तो गया। लेकिन यह भी साफ हो गया कि सितंबर तक तो कोर्ट में रूम में पहले की तरह सामान्य सुनवाई नहीं हो सकेगी। मतलब अगले तीन महीने तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यानी वर्चुअल सुनवाई ही होगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई लॉकडाउन से दो दिन पहले 23 मार्च से शुरू है।
National Video Game Day
Jeevan Kautik Suralkar 2020-07-08 08:43:23
Today Is National Video Game Day Dust off that old Nintendo and haul your prized collection of games out of the closet. National Video Game Day happens on July 8! (Its cousin, National Video Games Day, is Sept. 12.) Primarily used for recreational purposes (although professional gaming leagues do, in fact, exist), video games have exploded in popularity over the last few decades. They’re exciting, invigorating, and most importantly — not just for kids. The very first video game ever invented involved simple table tennis. Today, there are over five million games in existence. From high-speed racing adventures to perilous virtual dueling matches, there’s a genre for everyone to enjoy...1. Stage a marathon with friendsTake a sick day from work (or if your boss is super chill – just let him/her know you’re calling out because it’s Video Game Day), whip out Mario Kart 64, and get ready to party like it’s 1999. Although one could easily play for hours, it’s always nice to have a couple of different games on hand for your enthusiastic guests to choose from.
Chocolate Day - Jul 7th 2020
Jeevan Kautik Suralkar 2020-07-07 10:00:55
Chocolate Day - 7Jul 2020 There are a number of dates throughout the year promoting variations of local, national or international Chocolate Day – our research leads us to believe that this is the true, definitive, purist ‘Chocolate Day‘, so celebrate with some of the high cocoa, rich, dark chocolate that makes you go tingly inside. The history of chocolate goes back around 2,500 years. The Aztecs loved their newly discovered liquid chocolate to the extent that they believed the god of wisdom, Quetzalcoatl, literally bestowed it upon them. Cocoa seeds even acted as a form of currency. Could you imagine going shopping or buying a house will a huge pile of Cocoa seeds? It would be wonderful, no? These days, the chocolate was bitter, as it was long before sugar was added. Once chocolate took a turn and went sweet in a 16th Century Europe, chocolate caught on to the masses and became one of many households favorite treats. 

Top Stories

Home | Privacy Policy | Terms & Condition | Why RNI?